सऊदी

जयशंकर, NSA, नकवी ने सऊदी अरब के राष्ट्रीय दिवस में भाग लिया

राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय

जयशंकर, NSA, नकवी ने सऊदी अरब के राष्ट्रीय दिवस में भाग लिया

Best Sellers in Shoes & Handbags

विदेश मंत्री एस जयशंकर और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल ने सऊदी अरब के राष्ट्रीय दिवस में भाग लिया, जिसमें भारत द्वारा राज्य के साथ अपने संबंधों से जुड़े महत्व को दर्शाया गया है। जयशंकर और डोभाल के अलावा, बुधवार शाम को सऊदी दूतावास में आयोजित कार्यक्रम में अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी भी उपस्थित थे। यह कोरोनोवायरस रोग (कोविद19) से संबंधित प्रतिबंधों के मद्देनजर एक प्रमुख दूतावास द्वारा आयोजित केवल दूसरा राजनयिक रिसेप्शन था, जिसमें दूसरे दिन अफगान दूतावास द्वारा आयोजित राष्ट्रीय कार्यक्रम था।

 

हालांकि एनएसए ने हाल के वर्षों में अफगान और सऊदी राष्ट्रीय दिवस के स्वागत समारोह में भाग लिया है, लेकिन यह दोनों और विदेश मंत्री के एक ही रिसेप्शन में शामिल होने के लिए दुर्लभ है। पिछली बार एक विदेश मंत्री ने राजनयिक रिसेप्शन में भाग लिया था, 2018 में, जब स्वर्गीय सुषमा स्वराज मुख्य अतिथि के रूप में रूसी दूतावास में एक कार्यक्रम में शामिल हुई थीं। ट्विटर पर पोस्ट किए गए एक संदेश में, जयशंकर ने राष्ट्रीय दिवस पर अपने सऊदी समकक्ष प्रिंस फैसल बिन फरहान अल-सऊद और सरकार को शुभकामनाएं दीं। “इतने सारे क्षेत्रों में हमारा विस्तार सहयोग हमारे संबंधों की आंतरिक शक्ति को दर्शाता है।

Best Sellers in Home & Kitchen

2022 में भारत की Nominal GDP 19 प्रतिशत बढ़ने का अनुमान : वित्त मंत्रालय

हमारी रणनीतिक साझेदारी को आगे बढ़ाने के लिए तत्पर हैं, ”उन्होंने कहा।

बुधवार के स्वागत समारोह को संबोधित करते हुए, सऊदी दूत सऊद अल-सती ने कहा कि राज्य ने भारत को “एक करीबी दोस्त और एक महत्वपूर्ण रणनीतिक भागीदार” के रूप में महत्व दिया है, और दोनों पक्षों के बीच सामाजिक-आर्थिक जुड़ाव और रणनीतिक साझेदारी आपसी सम्मान और साझा हितों पर आधारित है। “स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप काउंसिल (एसपीसी) के तंत्र के माध्यम से, हम अपनी साझेदारी को और मजबूत करने और अपनी दोस्ती को और गहरा बनाने पर काम कर रहे हैं … 2020 की शुरुआत में, सऊदी अरब के राज्य ने भारतीय निवेशकों को 41 नई विदेशी निवेश परियोजनाओं से सम्मानित किया था।”

Best Sellers in Grocery & Gourmet Foods

COVID19 : 86,508 नए मामलों के साथ 57 लाख का आकड़ा पार

राजदूत ने कहा कि व्यापारिक व्यापार, विशेष रूप से गैर-तेल व्यापार में बड़ी अप्रयुक्त संभावनाएं हैं, और दोनों पक्ष वाणिज्यिक, निवेश और तकनीकी क्षेत्रों में सहयोग बढ़ा रहे हैं। उन्होंने कहा, “लगभग 34 बिलियन डॉलर का वर्तमान द्विपक्षीय व्यापार निश्चित रूप से बढ़ता रहेगा।” हाल के वर्षों में, भारत ने सऊदी अरब के साथ अपने सहयोग को बढ़ा दिया है, जो देश की ऊर्जा के शीर्ष दो आपूर्तिकर्ताओं में से एक है, सुरक्षा से लेकर तकनीक तक।

सऊदी अरब 2.6 मिलियन भारतीयों का घर है, जो राज्य का सबसे बड़ा प्रवासी समुदाय है।

Best Sellers in Watches

अनलॉक 4: इन शहरों में नए कोविद19 प्रतिबंध, जानिए पूरी खबर

MARKET से ज्यादा सस्ते ONLINE मिलते है घर के डेली यूज़ के सामान

Best Sellers in Baby Products

Best Sellers in Watches

वायरल न्यूज़ के लिए Ajeeblog.com विजिट करिये 

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:

FacebookTwitterWhatsAppTelegramGoogle NewsInstagram