Nominal GDP

2022 में भारत की Nominal GDP 19 प्रतिशत बढ़ने का अनुमान : वित्त मंत्रालय

बिज़नेस राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय

2022 में भारत की Nominal GDP 19 प्रतिशत बढ़ने का अनुमान : वित्त मंत्रालय

AMAZON DEALS – UPTO 50% OFF

वित्त मंत्रालय ने अनुमान लगाया है कि वित्त वर्ष 2021-22 में भारत की Nominal GDP मामूली रूप से 19 प्रतिशत बढ़ जाएगी। Nominal GDP एक आकलन है जिसमें इसकी गणना में वस्तुओं और सेवाओं की वर्तमान कीमतें शामिल हैं। “विभिन्न अनुमान हैं। मुख्य आर्थिक सलाहकार ने अपनी प्रस्तुति में कहा कि यह 19% तक जा सकता है, जबकि कुछ ने यह भी कहा कि यह एक चरम मामले के रूप में 21% हो सकता है और दूसरों ने कहा कि यह अधिक विनम्र हो सकता है, ”एनके सिंह, 15 वें वित्त के अध्यक्ष आयोग, मिंट को बताया।

 

इस वित्त वर्ष की पहली तिमाही में Nominal GDP 22.6 प्रतिशत घटकर 38.08 लाख करोड़ रुपये रही, जबकि पिछले साल इसी अवधि में यह 49.18 लाख करोड़ रुपये थी। मुख्य आर्थिक सलाहकार कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यन ने कहा कि कोविद19 महामारी के कारण संकुचन के बावजूद, कई सेक्टर पहले से ही रिकवरी के रास्ते पर हैं। “जब आप कुछ सुधारों को ध्यान में रखते हैं, जो कृषि, श्रम पर, निजीकरण पर किए गए हैं, तो वे सभी मिलकर अर्थव्यवस्था में उत्पादकता बढ़ाएंगे और इसलिए विकास को वापस लाने में मदद करेंगे,” उन्होंने कहा था।

AMAZON पर देखिये

Samsung Galaxy A21s

11 सितंबर को अपने नवीनतम पूर्वानुमान में, मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने 10.6% वास्तविक जीडीपी वृद्धि और वित्त वर्ष 2022 के लिए 4% CPI inflation का अनुमान लगाया था। Goldman Sachs Group Inc  ने मार्च 2021 के माध्यम से सकल घरेलू उत्पाद में 14.8 प्रतिशत संकुचन का अनुमान लगाया है, जबकि ADB ने 9 प्रतिशत के संकुचन का अनुमान लगाया है।

भारतीय रिज़र्व बैंक 1 अक्टूबर को अपना खुद का विकास पूर्वानुमान जारी करने की संभावना है।

Best Sellers in Beauty

MARKET से ज्यादा सस्ते ONLINE मिलते है घर के डेली यूज़ के सामान

Best Sellers in Baby Products

Best Sellers in Watches

वायरल न्यूज़ के लिए Ajeeblog.com विजिट करिये 

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:

FacebookTwitterWhatsAppTelegramGoogle NewsInstagram