राष्ट्रीय

अब तक अबूझ है कोरोना का वाइरस, सबसे आगे होंगे हिंदुस्तानी..

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:31 AM GMT
अब तक अबूझ है कोरोना का वाइरस, सबसे आगे होंगे हिंदुस्तानी..
x
अब तक अबूझ है कोरोना का वाइरस, सबसे आगे होंगे हिंदुस्तानी..नई दिल्ली हम एक लाख केस प्रतिदिन की ओर बढ रहे हैं, टेबल पर रखे एक

अब तक अबूझ है कोरोना का वाइरस, सबसे आगे होंगे हिंदुस्तानी..

भोपाल (बृजेश राजपूत) : हम एक लाख केस प्रतिदिन की ओर बढ रहे हैं, टेबल पर रखे एक अखबार की ये हैडलाइन सच में अंदर तक डरा गयी। जिस कोरोना वाइरस को हम थाली, ताली और दिया जलाकर दूर भगाने की कोशिश में लगे थे वो इतना घातक होगा कल्पना नहीं की थी।

पत्नी प्रेग्नेंट है, टीचर बन जाए इसलिए 1200 Km स्कूटी से परीक्षा दिलाने ले गया

कल्पना तो दुनिया के उन वैज्ञानिकों ने भी नहीं की थी जो इस कोरोना के वैक्सीन की खोज में जुटे हुये है। अलग अलग देशों में इस बीमारी से निपटने के लिये तकरीबन सौ जगहों पर कोरोना के वैक्सीन बनाने के काम में साइंटिस्ट जुटे हुये हैं। इनमें से करीब तीस के आसपास जगहों पर ये प्रयास बहुत आगे बढ गये हैं। सबसे गंभीर प्रयास जिस पर दुनिया की नजर है वो हो रहा है आक्सफोर्ड यूनिवरसिटी लेब में जहाँ ट्रायल के तीसरे दौर में ये वैक्सीन पहुंच गयी है। और यही वैक्सीन हमारे देश में आयेगी। संभावना जताई जा रही है कि अगले साल मार्च तक ये वैक्सीन सीरम इंस्टीटयूट की मदद से देश में आयेगी।
कोरोना को ये वाइरस जिस तेजी से अपना रंग, ढंग और व्यवहार बदल रहा है उससे लग रहा है कि इससे लडना आसान नहीं है। भोपाल के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान के निदेशक प्रो सरमन सिंह भी वैक्सीन के खोज के प्रयासों से जुडे हैं। उनके निर्देशन में भी शोध हो रहे हैं। उन्होंने बताया उनके सामने से गुजरे हजार सेंपल में से करीब सौ सेंपल में ये वाइरस अलग अलग रूप में मिला।

IPL 2020: CSK में रैना की वापसी का फैसला अब इस दिग्गज खिलाडी के ऊपर

तकनीकी तौर पर कहें तो ये वाइरस म्यूटेट कर रह है। यानिकी ये रूपांतरित हो रहा है। ऐसे में अब ये चुनौती है कि लंबे शोध के बाद आयी वैक्सीन के बाद ये वाइरस फिर रूपांतरित हो गया या इसने अपने को बदल कर नये रूप में ढाल लिया तो वैक्सीन उतनी कारगर नहीं रहेगी। वैज्ञानिक ये पता लगाने में जुटे हैं कि ये वाइरस ऐसा क्यों कर रहा है, इसका मकसद क्या है आमतौर पर ऐसा वाइरस तभी करते हैं जब उनको अपनी संक्रमण की तीव्रता बढानी होती है या फिर वैक्सीन से बचना होता है।
साफ है कि दुनिया में ढाई करोड लोगों को संक्रमित कर पौने नौ लाख लोगों को मौत के घाट उतार देने वाला वाइरस की तीव्रता अभी कम नहीं हुयी है। वो लगातार अपनी मारक क्षमता बढाये हुये है। हमारे देश मे ही संक्रमितों की संख्या इकतालीस लाख को पार कर गयी है। पिछले चौबीस घंटे में कोरोना के तक़रीबन नब्बे हजार मरीज सामने आये।
जिस तेजी से ये वाइरस फैल रहा है उससे लग रहा है कि दुनिया की सबसे ज्यादा आबादी वाले हमारे देश में ये वाइरस रोज एक लाख लोगों को अपनी चपेट में लेने की गति से बढ रहा है। वैसे भी इस आँकड़े के बाद संक्रमितों की संख्या के लिहाज़ से भारत दूसरे नंबर पर आ गया है।
देश के कुछ हिस्सों में सीरो टेस्ट या स्टडी करायी गयी है उसके आंकडे भी भयभीत कर रहे हैं। इस वाइरस का संक्रमण स्तर हमारे अनुमान से तीस से चालीस फीसदी तक अधिक है। इस सीरो टेस्ट में कोरोना वाइरस की एंटीबाडी की मौजूदगी देखी जाती है। यदि रक्त में एंटीबाडी मौजूद है तो वो व्यक्ति कोविड से संक्रमित हो चुका है। मगर ये एंटी बाडी बहुत कम लोगों में पायी गयी।

भगवान् कृष्ण की नगरी मथुरा में विदेशी लड़की के साथ रेप, हड़कंप

हैरानी की बात ये रही कि वो लोग जो घोषित तौर पर कोरोना के मरीज थे उनके शरीर में भी एंटीबाडी बने नहीं। प्रो सरमन सिहं कहते हैं कि एंटी बाडी बनने का प्रतिशत भी तीस से चालीस फीसदी ही है। ये हैरानी वाला मामला है आमतौर पर यही माना जा रहा था कि जिनको कोरोना हो गया अब उनके शरीर में एंटी बाडी बन गयी होगी और उनको दोबारा कोरोना नही होगा मगर बहुतों को कोरोना फिर हो रहा है।
साथ ही हर्ड इम्यूनिटी के भरोसे पर भी ये बीमारी खरी नहीं उतर रही। कोरोना बीमारी का कम्यूनिटी स्प्रेड या संक्रमण सामुदायिक तौर पर हो चुका है ये बात जानकार दबे छिपे शब्दों में कह रहे है। मगर उसके बाद भी बीमारी को लेकर पनपने वाली एंटी बाडी दूसरे ाशरीर में बनने की रफतार बहुत धीमी है। ऐसे में सरकारों की चुनौती बढ़ जाती है कि जब तक वैक्सीन या कोई पक्का इलाज इस बीमारी का नहीं आ जाता तब तक रोज ब रोज तेजी से बढ रहे कोरोना मरीजों को कैसे संभाले।
हमारे देश में ही केरल और दिल्ली ने बताया है कि तेजी से बढ रहे मरीजों को कैसे अस्पताल में आने से पहले ही संभाला जाये। उन राज्यों के माडल से ही सीखा जा सकता है। मगर मध्य प्रदेश की सरकार कोरोना के बढते मरीजों से निपटने के लिये कोरोना टेस्ट की संख्या घटा और बढा कर ही नियंत्रित कर रहीं हैं।

कोरोना वायरस के चलते 4.7 करोड़ महिलाएं ,लड़कियां गरीबी के कगार पर…

अस्पतालों में बढते मरीज और घटते बेड बडी समस्या के तौर पर सामने आ रहे हैं। उस पर लगातार हो रहे अनलाक, खुलते बाजार, धार्मिक आयोजन और उससे भी बढकर राजनीतिक सभाएं, रैलियों पर रोक लगाने में प्रशासन नाकाम साबित हो रहा है। आने वाले महीनों में बिहार विधानसभा चुनाव और 65 उपचुनाव होने हैं जिनमें वहीं रैलियां और भीड भाड होनी है।
हाल के शोध से ये बात साबित हो गयी है कि जहाँ भीड है वहाँ कोरोना है इसलिये इस भीड भाड को नहीं रोका गया तो कोरोना कई गुना तेजी से फैलने के लिये अपने को म्यूटेट कर रहा है या अपना आकार प्रकार और बर्ताव बदल रहा है ये हम पहले ही बता चुके हैं। जानकार डा सरमन सिहं की मानें तो जब तक दवा और वैक्सीन नहीं आ जाती तब तक मास्क, हाथों को सेनेताईज और दो गज की दूरी है बचाव है वरना कोरोना अगले दो सालों तक तो जाने वाला तो नहीं है।

नई दिल्ली: जानिए कहां-कहां शुरू हो रही मेट्रो सेवाएं, पढ़िए पूरी खबर

[signoff]
Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story