राष्ट्रीय

नई दिल्ली: जानिए कहां-कहां शुरू हो रही मेट्रो सेवाएं, पढ़िए पूरी खबर

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:30 AM GMT
नई दिल्ली: जानिए कहां-कहां शुरू हो रही मेट्रो सेवाएं, पढ़िए पूरी खबर
x
नई दिल्ली: जानिए कहां-कहां शुरू हो रही मेट्रो सेवाएं, पढ़िए पूरी खबर नई दिल्ली। महाराष्ट्र को छोड़कर देश के अन्य शहरों में भी 7 सितंबर से

नई दिल्ली: जानिए कहां-कहां शुरू हो रही मेट्रो सेवाएं, पढ़िए पूरी खबर

नई दिल्ली ( विपिन तिवारी ) । महाराष्ट्र को छोड़कर देश के अन्य शहरों में भी 7 सितंबर से चरणबद्ध तरीकों से मेट्रो सेवा शुरू होगी लेकिन 12 सितंबर से सभी रूट पर सेवा शुरू हो जाएगी। यह जानकारी केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीपसिंह पुरी ने बुधवार को यहां मेट्रो परिचालन के बारे में विशेष संचालन नियमावली जारी करते हुए दी।
उन्होंने बताया कि इस नियमावली के तहत दिल्ली-नोएडा, चेन्नई, कोच्चि, बेंगलुरु, मुंबई लाइन एक, जयपुर, हैदराबाद महामेट्रो, नागपुर, कोलकाता, गुजरात और यूपी मेट्रो लखनऊ ने अपनी विशेष परिचालन नियमावली तैयार की है, महाराष्ट्र सरकार ने मेट्रो सेवा शुरू नहीं करने का फैसला किया है।
उन्होंने कहा कि मुंबई लाइन एक और महा मेट्रो की सेवा अक्टूबर से शुरू होगी या जब राज्य सरकार इसके बारे में फैसला लें। उन्होंने कहा कि नई परिचालन नियमावली के तहत शुरू में मेट्रो परिचालन के घंटे सीमित होंगे लेकिन बाद में धीरे-धीरे इसमें वृद्धि की जाएगी और 12 सितंबर से पूरी हो जाएगी।

खनिज अधिकारी के इंदौर और भोपाल आवास पर लोकायुक्त पुलिस की कार्रवाई

उन्होंने यह भी कहा कि विभिन्न चरणों में भीड़भाड़ को नियंत्रित किया जाएगा। मेट्रो में सफर के लिए कई बातों का ध्यान रखना होगा। अगर कोई मास्क नहीं पहनकर आता है तो वह वहां भी खरीद सकता है। थर्मल जांच के बाद ही किसी सिस्टमैटिक व्यक्ति को यात्रा की अनुमति दी जाएगी।
सभी ट्रेनों में सैनिटाइजर की व्यवस्था होगी। लिफ्ट स्केलेटर गेट और बाथरूम में भी। टोकन भी सेनेटाइजर के बाद दिए जाएंगे। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जाएगा। यात्रियों से अनुरोध है कि वे कम से कम सामान लेकर जाएं और धातु के सामान बिलकुल न ले जाएं।
दिल्ली मेट्रो ने जारी की एसओपी : दिल्ली मेट्रो रेल निगम की ट्रेनें चलाने के लिए मानक संचालन प्रकिया (एसओपी) बुधवार को घोषित कर दी गई। इसमें कर्मचारियों तथा यात्रियों के लिए विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं।
केन्द्रीय शहरी विकास एवं आवास मंत्रालय की ओर से जारी एसओपी के अनुसार मेट्रो स्टेशन के प्रवेश बिंदुओं पर यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग करने के बाद ही उन्हें प्रवेश दिया जाएगा और कंटेनमेंट जोन के सभी स्टेशनों पर लोगों का प्रवेश तथा निकास वर्जित रहेगा। यात्रियों और स्टॉफ के लिए फेस मॉस्क अनिवार्य होगा।
यह रहेगा समय : पहले चरण में सात, नौ और 10 सितंबर को मेट्रो ट्रेन सेवाएं शुरू होंगी। 7 सितंबर को यलो लाइन (समयपुर बादली से हुड्डा सिटी सेंटर और रैपिड मेट्रो, गुरुग्राम) का संचालन सुबह चार घंटे (7 से 11 बजे) और शाम को भी चार घंटे (शाम 4 से रात 8 बजे) तक होगा।

मध्यप्रदेश में सर्वे: बीजेपी को बड़ा नुकसान उपचुनाव में 27 सीटों पर कांग्रेस को मिल रही 20 सीटें बीजेपी को सिर्फ 7 सीटें

इसके बाद नौ सितंबर को लाइन 3/4-ब्लूलाइन, द्वारका सेक्टर 21 से नोएडा इलेक्ट्रानिक सिटी,वैशाली और लाइन सात (पिंक लाइन) मजलिस पार्क से शिव विहार का संचालन शुरू होगा। यह सेवा भी सुबह और शाम को चार चार घंटे तक रहेगी। इसमें सुबह 7 बजे से 11 बजे तक और शाम 4 बजे से रात बजे तक मेट्रो सेवाएं उपलब्ध रहेंगी।
इसी चरण में 10 सितंबर को लाइन एक (रिठाला से शहीद स्थल), लाइन पांच ( ग्रीन लाइन) कीर्ति नगर-इंद्रलोक से ब्रिगेडियर होशियार सिंह और लाइन छह (वायलेट लाइन) कश्मीरी गेट से राजा नाहर सिंह तक चलेगी और इसका समय भी सुबह और शाम को चार-चार घंटे का होगा।

रीवा : शुरू होने से पहले ही ठप्प हो गई THP सिरमौर यूनिट क्रमांक-1, जानिए वजह…

[signoff]
Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story