रीवा

रीवा : शुरू होने से पहले ही ठप्प हो गई THP सिरमौर यूनिट क्रमांक-1, जानिए वजह...

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:30 AM GMT
रीवा : शुरू होने से पहले ही ठप्प हो गई THP सिरमौर यूनिट क्रमांक-1, जानिए वजह...
x
रीवा. THP, सिरमौर प्रबंधन को जोर का झटका लगा है. सिरमौर की यूनिट नंबर 1 शुरू होने से पहले ही ठप पड़ गई. पूरी यूनिट दुरुस्त करने के बाद जैस ही

रीवा. THP, सिरमौर प्रबंधन को जोर का झटका लगा है. सिरमौर की यूनिट नंबर 1 शुरू होने से पहले ही ठप पड़ गई. पूरी यूनिट दुरुस्त करने के बाद जैस ही टेस्टिंग में डाला गया. ट्रेटिंग में मशीन वोल्टेज ही सहन नहीं कर पाई. Phase-II में फाल्ट आ गया. अब दोबारा से पूरी यूनिट को खोला जाएगा. यूनिट के रिओवन का काम भी प्रबंधन ने शुरू कर दिया है.

ज्ञात हो कि 21 जुलाई को THP सिरमौर की यूनिट नंबर एक में आधी रात को स्ट्रेटर में अर्थ फॉल्ट आ गया था. इसके कारण पूरी यूनिट ही ठप हो गई थी. उत्पादन बंद हो गया था. प्रस्ताव जबलपुर हेड आफिस भेजा गया था. वहां से स्वीकृति के बाद यूनिट को सुधारने का जिम्मा भेल को सौंप दिया गया था. पिछले कई दिनों से यूनिट को सुधारने का काम चल रहा था. पिछले पांच दिनों से अंतिम ट्रायल में यूनिट चल रही थी. नमी सुखाने के बाद यूनिट को पैक कर फाइनल ट्रायल किया जा रहा था. इसी फाइनल ट्रायल में ही फाल्ट आ गया. यूनिट के तीन फेस में से एक फेस में खराबी सामने आ गई. इसके कारण यूनिट नंबर एक फुल लोड नहीं ले पाई.

रीवा पुलिस ने 10 लाख से अधिक की ब्राउन सुगर जप्त की, 3 गिरफ्तार

बुधवार को यूनिट के उत्पादन में लाने की तैयारी थी. इस पर पानी फिर गया. इतना ही नहीं भेल से आए कई इंजीनियर मशीन को पूरी तरह से कम्पलीट मान चुके थे और वापस भी लौट गए थे. उनके जाने के बाद ही यूनिट ने दम तोड़ दिया. अब इस यूनिट नंबर एक को दोबारा से खोला जाएगा. इसके लिए THP सिरमौर प्रबंधन दोबारा से प्रस्ताव जबलपुर हेड आफिस भेजेगा. वहां से स्वीकृति मिलते ही भेल से दोबारा इंजीनियरों को बुलाया जाएगा.

फाल्ट तय करेगा कितने दिन लगेंगे

फिलहाल मशीन को फाइनल टेस्टिंग में डालने के बाद फाल्ट सामने आया है. ऐसे में फाल्ट कितना बड़ा और कहां है इसका अंदाजा लगाना मुश्किल है. यही वजह है कि अब दोबरा से यूनिट को खोला जाएगा. यदि फाल्ट ऊपरी हिस्से में होगा तो 10 से 15 दिनों में यूनिट दुरुस्त कर ली जाएगी. यदि फाल्ट ज्यादा डीप में होगा तो महीने भर का समय लगना तय है.

गुढ़ के अधिकांश क्षेत्रों में नहीं लगी स्ट्रीट लाइट, आउटर में सता रहा लोगों को अपराधियों का खौफ

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें: Facebook
, Twitter, WhatsApp, Telegram, Google News, Instagram
Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story