राष्ट्रीय

Fact-check: क्या देहरादून रेलवे स्टेशन के साइनबोर्ड पर उर्दू की जगह संस्कृत थी?

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:25 AM GMT
Fact-check: क्या देहरादून रेलवे स्टेशन के साइनबोर्ड पर उर्दू की जगह संस्कृत थी?
x
Fact-check: क्या देहरादून रेलवे स्टेशन के साइनबोर्ड पर उर्दू की जगह संस्कृत थी?भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा ने सोमवार को एक तस्वीर ट्वीट की, जिसमें  कि देहरादून

Fact-check: क्या देहरादून रेलवे स्टेशन के साइनबोर्ड पर उर्दू की जगह संस्कृत थी?

भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा ने सोमवार को एक तस्वीर ट्वीट की, जिसमें कि देहरादून का नाम संस्कृत में लिखा हुआ है। शहर में रेलवे स्टेशन के साइनबोर्ड पर- "देहरादूनम" - हिंदी और अंग्रेजी के साथ, और उर्दू की जगह संस्कृत में नाम लिखा है । रेलवे अधिकारियों ने कहा कि यह सच्चाई नहीं है।

दिल्ली में उत्तर रेलवे के अधिकारियों ने कहा कि अभी देहरादून स्टेशन पर साइनबोर्डों पर संस्कृत नाम नहीं है और यह नाम विभिन्न बोर्डों पर प्रदर्शित होना जारी है जैसा कि पहले किया था: अंग्रेजी, हिंदी और उर्दू में। रेल मंत्रालय के अधिकारियों ने दावा किया कि यह सोशल मीडिया पर बनाया गया एक "भ्रम" था।

देश में 9 लाख के पार हुए कोरोना संक्रमित, रोज मिलने वाले सबसे अधिक संक्रमितों में भारत दूसरे पायदान पर

“देहरादून में यार्ड रीमॉडलिंग का काम चल रहा था। इसलिए निर्माण करने वालों को कुछ साइनबोर्ड मिले, जिसमें नाम गलती से भी संस्कृत में लिखा गया था। लेकिन जब स्टेशन को काम के बाद चालू किया गया था, तो इसे ठीक कर दिया गया था और नाम अंग्रेजी, हिंदी और उर्दू में लिखा गया था, "रेलवे के एक अधिकारी ने कहा।

सूत्रों ने कहा कि तस्वीर में साइनबोर्ड पिछले साल इस अभ्यास का हिस्सा था जब उर्दू को संस्कृत द्वारा प्रतिस्थापित किया गया था, लेकिन कुछ स्थानीय संगठनों द्वारा आपत्ति जताए जाने के बाद भी योजना आगे नहीं बढ़ी।

Google भारत में करेगा 75000 करोड़ का निवेश : सुंदर पिचाई, सीईओ Google

जैसा कि रेलवे मैनुअल काम करता है, स्टेशन के नाम अंग्रेजी, हिंदी और स्थानीय आधिकारिक भाषा में लिखे जाते हैं। रेलवे आमतौर पर अपने स्टेशनों के नामों के व्यवसाय में शामिल नहीं होता है। यह आधिकारिक तौर पर रखता है कि किसी स्टेशन के नाम के साथ कुछ भी करना संबंधित राज्य का मामला है।

यदि वे नाम बदलना चाहते हैं तो राज्य आमतौर पर गृह मंत्रालय को प्रतिनिधित्व भेजते हैं।

7000mAh बैटरी का दमदार Samsung स्मार्टफोन, पढ़िए नहीं होगी देरी..

Facebook, Twitter, WhatsApp, Telegram, Google News, Instagram
Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story