राष्ट्रीय

देश में 9 लाख के पार हुए कोरोना संक्रमित, रोज मिलने वाले सबसे अधिक संक्रमितों में भारत दूसरे पायदान पर

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:25 AM GMT
देश में 9 लाख के पार हुए कोरोना संक्रमित, रोज मिलने वाले सबसे अधिक संक्रमितों में भारत दूसरे पायदान पर
x
नई दिल्ली. देश में कोरोना का कहर लगातार जारी है. यहाँ सोमवार 13 जुलाई तक संक्रमितों की संख्या 9 लाख के पार हो गई है. साथ ही भारत दुनिया का द

नई दिल्ली. देश में कोरोना का कहर लगातार जारी है. यहाँ सोमवार 13 जुलाई तक संक्रमितों की संख्या 9 लाख के पार हो गई है. साथ ही भारत दुनिया का दूसरा ऐसा देश बन गया है जहा रोजाना सबसे अधिक मरीज मिल रहें हैं.

राहत भरी खबर यह है की देश में रिकवरी रेट अच्छा है. यहाँ 5 लाख मरीज स्वस्थ हो चुके हैं. मतलब अभी तक जितने लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं, उनमें 62% से ज्यादा लोग ठीक होकर घर जा चुके हैं.

Google भारत में करेगा 75000 करोड़ का निवेश : सुंदर पिचाई, सीईओ Google

बुरी खबर भी है कि अब अमेरिका के बाद भारत दुनिया का दूसरा देश हो गया है, जहां हर दिन सबसे ज्यादा संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं. अभी तक अमेरिका के बाद सबसे ज्यादा मामले ब्राजील में आते थे. अमेरिका में जहां औसतन 40 हजार केस बढ़ रहे हैं, वहीं भारत में हर दिन 25 हजार नए मामले सामने आ रहे हैं.

हर दो दिन में 50 हजार से ज्यादा केस बढ़ रहे

देश में 30 जनवरी को कोरोना का पहला मामला सामने आया था. इसके 110 दिन बाद यानी 10 मई को यह संख्या बढ़कर एक लाख हुई. फिर संक्रमण की रफ्तार में इतनी तेजी आई कि महज 15 दिनों में ही आंकड़ा 2 लाख के पार हो गया.

इसके बाद संक्रमितों की संख्या 2 से बढ़कर 3 लाख होने में महज 10 लगे. 3 से 4 लाख मामले होने में 8 दिन और 4 से 5 लाख मामले होने में केवल 6 दिन लगे. केस बढ़ने की यह रफ्तार लगातार तेज हो रही है.

Narottam Mishra के इस बयान से मचा हड़कंप, Shivraj का नाम न लेकर कहा- शीर्ष नेतृत्व ने मुझ पर किया भरोसा

5 से 6 लाख और 6 से 7 लाख मामले होने में केवल 5-5 दिन लगे. अब दिन घट रहे हैं और मामले बढ़ रहे हैं. 7 से 8 लाख मामले होने में केवल 4 दिन लगे और इस बार 8 से 9 लाख केस होने में केवल 3 दिन लगे. मतलब हर दो दिन में 50 हजार से ज्यादा केस सामने आ रहे.

10 लाख की आबादी में सबसे कम भारत में केस बढ़ रहे

अच्छी बात है कि हर 10 लाख की आबादी में संक्रमितों के बढ़ने की रफ्तार के मामले में भारत में अन्य बड़े देशों के मुकाबले सबसे कम केस बढ़ रहे हैं. यहां हर 10 लाख लोगों में 637 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आ रही है. 17 लोगों की मौत हो रही है. जबकि अमेरिका में इतनी ही आबादी में 10,312 और ब्राजील में 8,778 केस बढ़ रहे हैं.

Facebook, Twitter, WhatsApp, Telegram, Google News, Instagram
Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story