राष्ट्रीय

UNION CABINET MEETING 24 JUNE / मोदी कैबिनेट में लिए गए ये 5 बड़े फैंसले, पीएम ने बताया ऐतिहासिक

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:24 AM GMT
UNION CABINET MEETING 24 JUNE / मोदी कैबिनेट में लिए गए ये 5 बड़े फैंसले, पीएम ने बताया ऐतिहासिक
x
नई दिल्ली। बुधवार को मोदी कैबिनेट की बैठक सम्पन्न हुई. इसमें कैबिनेट ने कई बड़े और अहम फैंसले लिए हैं. जिसे पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा ऐतिहासिक

नई दिल्ली. बुधवार को मोदी कैबिनेट की बैठक सम्पन्न हुई. इसमें कैबिनेट ने कई बड़े और अहम फैंसले लिए हैं. जिसे पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा ऐतिहासिक बताया गया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में बुधवार को केंद्रीय मंत्रीमंडल की अहम बैठक हुई. इस बैठक में कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए. पीएम मोदी ने कैबिनेट फैसलों को ऐतिहासिक बताया और कहा कि करोड़ों भारतीय निर्णय से लाभान्वित होंगे.

राजस्थान में फिर गहलोत बनाम पायलट! सचिन बोले- अब मेरा फैंसला सोनिया करेंगी

इस बैठक में अंतरिक्ष क्षेत्र में सुधार, को-ऑपरेटिव बैंक की निगरानी, कुशीनगर अंतराराष्ट्रीय एयरपोर्ट को मंजूरी, शिशु लोन पर 2 फीसदी ब्याज छूट देने जैसे निर्णय लिए गए.

यहाँ जानिए केंद्रीय कैबिनेट ने क्या-क्या महत्वपूर्ण फैसले लिए

शिशु मुद्रा लोन पर 2% ब्याज छूट

मोदी सरकार ने शिशु मुद्रा लोन धारकों को राहत दी है, इस लोन पर 2 फीसदी के ब्याज छूट को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को मंजूरी दे दी. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 20 लाख करोड़ के राहत पैकेज के तहत ही इसका ऐलान किया था.

कैबिनेट के निर्णय के बारे में बताते हुए केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा, 'मुद्रा के शिशु लोन पर 2 फीसदी ब्याज छूट देने के प्रस्ताव को कैबिनेट ने मंजूर किया है. करोड़ों लाभार्थियों को अब 2 फीसदी की ब्याज छूट मिलेगी.'

1 जुलाई से बदल सकते हैं आपके बैंक खाते से जुड़े ये नियम, पढ़ लीजिए जरूरी खबर

अब RBI की निगरानी में रहेगा को-ऑपरेटिव बैंक

अब देश के सभी सहकारी बैंक (अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक हो या मल्टी स्टेट को-ऑपरेटिव बैंक) रिजर्व बैंक की निगरानी में आएंगे. अभी देश में 1482 अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक और 58 मल्टी स्टेट को-ऑपरेटिव बैंक हैं.

सरकार का कहना है कि इन बैंकों के आरबीआई की निगरानी में आने के बाद 8.6 करोड़ से अधिक जमाकर्ताओं को भरोसा मिलेगा. यह आश्वासन मिलेगा कि उनका बैंकों में जमा 4.84 लाख करोड़ रुपया सुरक्षित है.

सामने आई सुशांत सिंह राजपूत की फाइनल पोस्टमार्टम रिपोर्ट, जानिए क्या थी मौत की असली वजह

अंतरिक्ष क्षेत्र अब निजी कंपनियों के लिए खुला

अंतरिक्ष जगत को लेकर केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए छात्रों और निजी कंपनियों के लिए भारत के अंतरिक्ष क्षेत्र को खोलने का ऐलान किया है. अंतरिक्ष गतिविधियों के समस्त क्षेत्र में निजी क्षेत्र की भागीदारी को बढ़ावा देने के उद्देश्य से अंतरिक्ष क्षेत्र में दूरगामी सुधारों को मंजूरी दे दी.

पशुपालन बुनियादी ढांचा विकास फंड

आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडल समिति ने 15,000 करोड़ रुपये के पशुपालन बुनियादी ढांचा विकास फंड (एएचआईडीएफ) की स्थापना के लिए अपनी मंजूरी दे दी है. पीएम ने कहा कि ये हमारे मेहनती किसानों की आय को बढ़ावा देगा. साथ ही निवेश और क्षेत्रीय बुनियादी ढांचे विशेष रूप से डेयरियों में एक प्रोत्साहन मिलेगा.

Pakistan की युवती ने Pm Modi से कहा, मुझे शादी करनी है बॉर्डर खोल दीजिए, लोग…

कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट को मंजूरी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने उत्तर प्रदेश के कुशीनगर हवाई अड्डे को अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा घोषित करने की मंजूरी दे दी है. केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि इस फैसले से बौद्ध धर्म के विदेशों में रहने वाले अनुयायियों को कुशीनगर आने में आसानी होगी.

उन्होंने कहा कि थाईलैंड, जापान, वियतनाम, श्रीलंका जैसे देशों से बहुत से अनुयायी यहां आना चाहते हैं. कुशीनगर महात्मा बुद्ध की निर्वाण स्थली है, इसलिए अब ये अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के तौर पर विकसित होगा.

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:

Facebook, Twitter, WhatsApp, Telegram, Google News, Instagram

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story