राष्ट्रीय

1 जुलाई से बदल सकते हैं आपके बैंक खाते से जुड़े ये नियम, पढ़ लीजिए जरूरी खबर

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:24 AM GMT
1 जुलाई से बदल सकते हैं आपके बैंक खाते से जुड़े ये नियम, पढ़ लीजिए जरूरी खबर
x
1 जुलाई से बदल सकते हैं आपके बैंक खाते से जुड़े ये नियम, पढ़ लीजिए जरूरी खबर बैंकिंग क्षेत्र से जुड़े कुछ नियम 1 जुलाई से बदलने जा रहे हैं।

1 जुलाई से बदल सकते हैं आपके बैंक खाते से जुड़े ये नियम, पढ़ लीजिए जरूरी खबर

बैंकिंग क्षेत्र से जुड़े कुछ नियम 1 जुलाई से बदलने जा रहे हैं। इन नियमों के बदलने का असर आपके बैंकिंग कामकाज और खातों पर पड़ेगा। अगले महीने से एटीएम से कैश निकासी, ब्याज दर, औसत न्यूनतम बैलेंस के नियम में बदलाव होगा। बैंक से जुड़े नियमों का असर सीधा आपके खाते और आपको बैंक की तरफ से मिलने वाली सर्विस पर पड़ता है।ऐसे में आपके लिए ये जानना जरूरी हो जाता है कि बैंक किन नए नियमों को अपना रहे हैं।

Pakistan की युवती ने Pm Modi से कहा, मुझे शादी करनी है बॉर्डर खोल दीजिए, लोग…

सबसे पहले बात करते हैं औसत न्यूनतम बैलेंस की तो कोरोना संकट के हमारे देश में फैलने के कुछ दिन बाद ही केंद्र सरकार ने फैसला लिया था कि बचत खातों पर औसत न्यूनतम बैलेंस रखने की अनिवार्यता 30 जून तक होगी लेकिन इस डेडलाइन के बाद औसत न्यूनतम बैलेंस रखने की ये मियाद खत्म हो रही है। ऐसे में खाताधारकों को अपने अकाउंट में मिनिमम बैलेंस रखना होगा। अगर वे ऐसा नहीं करते तो बैंक उनसे पेनाल्टी वसूल करेगा।

पहली बार Petrol से अधिक हुए Diesel के दाम, पढ़ें पूरी खबर…

इसके अलावा 1 जुलाई से एटीएम से कैश निकालने के नियम में बदला होने जा रहे हैं। एटीएम कैश निकासी 1 जुलाई से आपके लिए महंगी हो जाएगी। औसत न्यूनतम बैलेंस की अनिवार्यता जिस तरह तीन महीने के लिए 30 जून तक हटा दी गई थी ठीक इसी तरह एटीएम कैश निकासी पर भी किसी तरह का चार्ज नहीं वसूला जा रहा था।
इसकी मियाद भी 30 जून को खत्म हो रही है। ऐसे में अब ग्राहकों को पहले की तरह ही एटीएम से कैश निकासी पर चार्ज देना होगा। वहीं पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने सेविंग अकाउंट पर मिलने वाली ब्याज दर में 0.50 फीसदी की कटौती की है। 1 जुलाई से बैंक के बचत खाते पर अधिकतम 3.25 फीसदी का सालाना ब्याज मिलेगा। [signoff]
Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story