राष्ट्रीय

सिर्फ 12 रुपये देने पर मिलेगा 2 लाख का फायदा, यकीन नहीं होगा लेकिन सच है ये...

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:24 AM GMT
सिर्फ 12 रुपये देने पर मिलेगा 2 लाख का फायदा, यकीन नहीं होगा लेकिन सच है ये...
x
सिर्फ 12 रुपये देने पर मिलेगा 2 लाख का फायदा, यकीन नहीं होगा लेकिन सच है ये...नई दिल्ली। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (पीएमएसबीवाई)

सिर्फ 12 रुपये देने पर मिलेगा 2 लाख का फायदा, यकीन नहीं होगा लेकिन सच है ये...

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (पीएमएसबीवाई) एक सरकारी दुर्घटना बीमा योजना है। इस योजना का ऐलान तत्कालीन वित्त मंत्री अरुण जेटली ने 2015 के बजट भाषण में किया था। बाद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने औपचारिक तौर पर 8 मई को कोलकाता में इस योजना की शुरुआत की थी। इस योजना में साल में सिर्फ 12 रुपये का प्रीमियम भरने पर 2 लाख रुपये तक का कवर मिलता है, जो बीमाधारक का एक्सीडेंट होने से मृत्यु या पूर्ण विकलांगता होने पर उसके नॉमिनी को दिया जाता है।

19 रुपये में अनलिमिटेड कॉलिंग, 30 दिन वैलिडिटी, जल्दी पढ़िए ये खबर…

आंशिक स्थायी विकलांगता के मामले में बीमा की रकम 1 लाख रुपये होती है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगर आपने ये बीमा योजना ले रखी है तो 31 मई तक प्रीमियम भर दें। वैसे तो 12 रुपये बेहद छोटी रकम है और इस योजना के तहत आपके बैंक अकाउंट से खुद ही काट ली जाएगी, मगर यदि किसी कारण आपके खाते में इतने रुपये भी नहीं हैं तो आपको इस योजना के बेनेफिट नहीं मिलेंगे।

Pradhan Mantri Awas Yojna | कैसे लें प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ, यहाँ जानिए

ऐसे मिल सकता है 2 लाख रुपये
मात्र 12 रुपये के एवज में आपको 2 लाख रुपये का फायदा भी मिलता है. योजना के तहत अगर किसी कारणवश बीमाधारक की मौत हो जाती है तो उसके परिवार वालों को ये रकम मिलती है. प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) बीमा धारक की मृत्यु होने पर या पूरी तरह से विकलांग हो जाने पर 2 लाख रुपए का मुआवजा देती है. यदि बीमा धारक आंशिक तौर पर स्थाई रूप से विकलांग हो जाता है तो उसे 1 लाख रुपए का कवर मिलता है. इस योजना के तहत 18 से 70 साल तक की उम्र का कोई भी व्यक्ति कवर ले सकता है.
ऐसे करें पीएमएसबीवाई में आवेदन
पीएमएसबीवाई में 18 से 70 साल तक की आयु के व्यक्ति आवेदन कर सकते हैं। यदि आप इस योजना के तहत पॉलिसी लेना चाहते हैं तो आप किसी भी बैंक में सीधे जाकर इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा और भी की तरीके हैं जिनके जरिए आप ये पॉलिसी ले सकते हैं। इनमें बैंक मित्र, बीमा एजेंट और सरकारी तथा प्राइवेट बीमा कंपनियां भी शामिल हैं।
[signoff]
Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story