बिज़नेस

Pradhan Mantri Awas Yojna | कैसे लें प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ, यहाँ जानिए

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:24 AM GMT
Pradhan Mantri Awas Yojna | कैसे लें प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ, यहाँ जानिए
x
How to Apply Pradhan Mantri Awas Yojna Loan : यदि आपके पास अब तक घर नहीं है तो केंद्र सरकार आपको घर उपलब्ध कराने के लिए ऋण राशि दे रही है. प

How to Apply Pradhan Mantri Awas Yojna Loan : यदि आपके पास अब तक घर नहीं है तो केंद्र सरकार आपको घर उपलब्ध कराने के लिए ऋण राशि दे रही है. प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojna) के तहत आप भी अपना घर पा सकते हैं या बनवा सकते हैं. PMAY ग्रामीण एवं शहरी दोनों तरह के लोगों के लिए है.

अगर आप भी प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत इसका लाभ उठाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको पहले कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद आवश्यक है। भले ही आपने डाउन पेमेंट का इंतजाम कर लिया हो, लोकेशन फिक्स कर ली हो बिल्डर का नाम वगैरह सब फिक्स कर लिया हो बावजूद इसके आपको पीएम आवास योजना से जुड़ी कुछ बेहद जरूरी बातों व शर्तों को जान लेना जरूरी होगा।

बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह राजपूत ने आत्महत्या की, मुंबई में बांद्रा स्थित फ्लैट पर शव मिला

केंद्र सरकार की इस योजना के तहत बैंक, हाउसिंग फाइनांस कंपनी, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, स्मॉल फाइनांस बैंक और बहुत से फाइनेंस संस्थान इस योजना का लाभ ग्राहकों को दे रहे हैं। भारत में एक बड़ी आबादी ऐसी है जिनका अपना खुद का घर होने का सपना मात्रा सपना ही बन कर रह जाता है।

ऐसे ही लोगों के सपने को पूरा करने के लिए केंद्र की मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत की है जिसके तहत जरुरतमंद लोगों को कम ब्याज पर बैंकों से होम लोन उपलब्ध कराया जाता है।

जानिए के है Pradhan Mantri Awas Yojna (PMAY)

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत होम लोन पर ब्याज में सब्सिडी की घोषणा की गई है। इस योजना के तहत होम लोन की राशि 6 लाख से बढ़ाकर 12 लाख कर दी गई है और ब्याज दरों पर सब्सिडी 4 फीसदी कर दी गई है। इसकी शर्त ये है कि इस योजना के पहले किसी को किसी दूसरी आवास योजना का लाभ ना मिला हो तभी आपको Pradhan Mantri Awas Yojna का लाभ मिलेगा।

Pensioners को अब तक की सबसे बड़ी राहत, अब Online जमा करा सकेंगे…

ऐसे लोग जिनकी सालाना आय 6 लाख से 12 लाख रुपए के बीच है उन्हें 9 लाख रुपए के 20 साल की अवधि वाले होम लोन पर 4 फीसदी ब्याज सब्सिडी मिलेगी। उदाहरण के तौर पर अगर ब्याज की दर10 फीसदी है तो आपको इस योजना के तहत 6 फीसदी ही चुकानी पड़ेगी।

ऑनलाइन कैसे अप्लाई करें

सबसे पहले इसके लिए आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट https://pmaymis.gov.in/ पर जाना होगा।

इसके बाद आपको Pradhan Mantri Awas Loan Application पर क्लिक करके उस फॉर्म को भरना होगा।

फॉर्म में सारी फॉर्मैलिटीज पूरी करने के बाद आप इसे सबमिट कर दें इस प्रकार से होम लोन अप्लाई कर सकते हैं।

ऑफलाइन कैसे अप्लाई करें

अगर आप पीएम आवास योजना के तहत लोन के लिए ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको इसके लिए नजदीकी बैंक शाखा या फाइनेंस शाखा पर जाना होगा।

वहां जाकर आपको आवेदन कर बताना होगा कि आपका होम बजट कितना है। अगर आपका बजट सरकार की योजना की सब्सिडी के अंतर्गत होगा तो आपको इसका लाभ मिलेगा।

डिप्रेशन में थे सुशांत, इलाज चल रहा था, 6 दिन पहले पूर्व मैनेजर ने भी की थी खुदखुशी

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें: Facebook, Twitter
, WhatsApp, Telegram, Google News, Instagram
Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story