OXYGEN_TANKER.jpg

आज Bokaro से जबलपुर और सागर पहुंचेगी मध्य प्रदेश के लिए रवाना हुई दूसरी 'ऑक्सीजन एक्सप्रेस'

RewaRiyasat.Com
Ankit Neelam Dubey
30 Apr 2021

भारतीय रेलवे की ऑक्सीजन एक्सप्रेस ने अपनी यात्रा जारी राखी है और अपने मिशन से कई लोगों की जान बचा रही है। राज्य सरकारों के अनुरोधों पर और अधिक ऑक्सीजन एक्सप्रेस चलाने के लिए रेलवे पूरी तैयारी है।

मध्य प्रदेश में आज दूसरी ऑक्सीजन एक्सप्रेस पहुंचेगी जो 47.37 MT LMO के साथ बोकारो से सागर और जबलपुर चार टैंकरों के जरिये मध्य प्रदेश में ऑक्सीजन की पूर्ति करेगी। बोकारो से ट्रेन 29 अप्रैल 2021 को शुरू हुई थी और वर्तमान में अपने गंतव्य की ओर निर्बाध रूप से बढ़ रही है। ट्रेन आज शाम तक अपने निर्धारित स्थान तक पहुंचने की उम्मीद है।

 

घर बैठे चेक करे अपना ऑक्सीजन लेवल, अभी ख़रीदे OXIMETER

हरियाणा को जल्द ही अपनी पहली और दूसरी ऑक्सीजन एक्सप्रेस मिलेगी। दो ट्रेनें, एक राउरकेला से हरियाणा तक 47.11 मीट्रिक टन LMO 3 टैंकरों में और दूसरा एक अंगुल से हरियाणा तक 2 टैंकरों में 32 मीट्रिक टन ले जाने वाले अपने गंतव्य के लिए अपने रास्ते पर हैं।

यह भी पढ़े: SC ने Tuticorin में Vedanta के ऑक्सीजन प्लांट को शुरू करने की अनुमति दी

उत्तर प्रदेश लगातार ऑक्सीजन एक्सप्रेस के साथ अपनी ऑक्सीजन आपूर्ति की भरपाई कर रहा है। यूपी को अपनी 7 वीं आक्सीजन एक्सप्रेस मिलेगी, जो जल्द ही बोकारो से लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन (LMO) के तीन टैंकरों के साथ शुरू होने की उम्मीद है। ऑक्सीजन की आपूर्ति को और बढ़ावा देने के लिए, यूपी सरकार ने जमशेदपुर से तरल ऑक्सीजन के साथ लोड किए गए 10 फुट आईएसओ कंटेनरों को लखनऊ तक पहुंचाने का भी अनुरोध किया है। आईएसओ कंटेनरों के परिवहन के लिए अतिरिक्त योजना की आवश्यकता है और रेलवे के अधिकारी वर्तमान में आईएसओ कंटेनरों को सुरक्षित रूप से स्थानांतरित करने के लिए सर्वोत्तम संभव विकल्पों पर काम कर रहे हैं। यह उम्मीद है कि 01 मई 2021 को जमशेदपुर में तरल चिकित्सा ऑक्सीजन ले जाने वाले आईएसओ कंटेनर लोड होने लगेंगे।

अब तक, भारतीय रेलवे ने 664 मीट्रिक टन से अधिक तरल चिकित्सा ऑक्सीजन (LMO) महाराष्ट्र (174 MT), उत्तर प्रदेश (356.47 MT), मध्य प्रदेश (64 MT) और दिल्ली (70 MT) को वितरित किया है। हरियाणा और तेलंगाना को जल्द ही अपनी ऑक्सीजन एक्सप्रेस मिलनी शुरू हो जाएगी।

यह भी पढ़े: Bharat Biotech ने राज्यों के लिए COVAXIN के दाम में की कटौती, अब होगी इतनी कीमत

SIGN UP FOR A NEWSLETTER