रीवा

PG-UG EXAM : घर पर ही उत्तर पुस्तिका लिख सकेंगे छात्र, यूजर आईडी के जरिए खोलनी होगी वेबसाइट : REWA NEWS

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:26 AM GMT
PG-UG EXAM : घर पर ही उत्तर पुस्तिका लिख सकेंगे छात्र, यूजर आईडी के जरिए खोलनी होगी वेबसाइट : REWA NEWS
x
PG-UG EXAM : घर पर ही उत्तर पुस्तिका लिख सकेंगे छात्र, यूजर आईडी के जरिए खोलनी होगी वेबसाइट : REWA NEWSREWA । PG-UG EXAM

PG-UG EXAM : घर पर ही उत्तर पुस्तिका लिख सकेंगे छात्र, यूजर आईडी के जरिए खोलनी होगी वेबसाइट : REWA NEWS

REWA । PG-UG EXAM को लेकर बीते कई महीने से अलग-अलग तरह से घोषणाएं की जा रही हैं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बीते महीने यूजी पीजी के छात्रों को जरनल प्रमोशन की बात कही थी। लेक़िन महीने भर बाद यूजीसी की गाइडलाइन जारी हुई जिसमें कहा गया कि अंतिम वर्ष के यूजी, पीजी सभी छात्रों को एग्जाम देना होगा।
यूजीसी का आदेश जारी होते ही मध्यप्रदेश एजुकेशन विभाग ने पुनः आदेश जारी किया जिसमें कहा गया कि अंतिम वर्ष के सभी विद्यार्थियों को एग्जाम ऑनलाइन घर पर बैठ कर देने होंगे। आदेश के बाद अब तक कोई व्यवस्थित आदेश जारी नहीं हो सका है। सरकार की ओर से एक और नई व्यवस्था बनाई गई है जिसमें कहा गया है कि ओपन बुक प्रणाली के तहत परीक्षा आयोजित की जाएगी। इसके तहत छात्रों को यूजर आईडी के जरिए वेबसाइट खोलने का अवसर दिया जाएगा और उसी में प्रश्र पत्र दिया जाएगा।

राफेल की गर्जना से थर्राएगा चीन -पाकिस्तान, भारतीय सेना की बढ़ी ताक़त : Rewariyasat.Com ने की एयर कॉमोडोर मृगेन्द्र सिंह (रि.) से ख़ास बातचीत

इस प्रश्र पत्र से छात्र अपने घर पर ही उत्तर पुस्तिका लिख सकेगा। साथ ही इसे अलग-अलग माध्यमों से जमा कराया जाएगा। उच्च शिक्षा विभाग ने अभी अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय या फिर कालेजों के पास कोई दिशा निर्देश नहीं भेजा है।

छात्रों के सामने संसाधनों की समस्या

विश्वविद्यालय क्षेत्र के अधिकांश छात्र रीवा एवं शहडोल संभाग के हैं। जो इनदिनों कोरोना के बढ़ते संक्रमण की वजह से अपने गांवों की ओर चले गए हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में कनेक्टिविटी की समस्या है। गांवों में नेटवर्क नही होता। अधिकांश छात्र ऐसे हैं जिनके पास कम्प्यूटर और लैपटाप नहीं है। वहीं कुछ तो ऐसे हैं कि जिनके पास अब तक एंड्रायड फोन भी उपलब्ध नहीं है। ऐसी स्थिति में यूजर आईडी के जरिए छात्र प्रश्रपत्र कैसे हासिल कर सकेंगे।

REWA के सुरसा गांव में एक साथ 6 सदस्य Corona positive, Satna के राज्यमंत्री रामखेलावन भी हुए संक्रमित

महीने भर में आएगा रिजल्ट

उच्च शिक्षा विभाग ने प्रारंभिक जानकारी में के अनुसार स्नातक अंतिम वर्ष और स्नातकोत्तर चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षा सितंबर महीने में आयोजित की जाएगी। इसका परिणाम आगामी अक्टूबर महीने में जारी कर दिया जाएगा। जो छात्र परीक्षा देने से वंचित रह जाएंगे, उनके लिए भी सरकार ने विकल्प देने का आश्वासन दिया है। बताया गया है कि सेमेस्टर परीक्षा के 50 प्रतिशत और 50 प्रतिशत ओपन बुक प्रणाली के आधार पर अंक निर्धारित किए गए हैं।

कापी जमा कराने के होंगे विकल्प

ओपन बुक प्रणाली से घर पर परीक्षा देने के बाद छात्रों को कापी जमा कराने के लिए अलग-अलग विकल्प दिए जाएंगे। जिसके तहत विश्वविद्यालय द्वारा दिए जाने वाले आधिकारिक ई-मेल से उत्तर पुस्तिका जमा कराई जा सकेगी। इसके अलावा जहां पर परीक्षा केन्द्र बनाए जा रहे थे उनके आसपास ही उत्तर पुस्तिकाओं का कलेक्शन सेंटर भी खोला जाएगा। यहां पर छात्र उत्तर पुस्तिका सीधे जमा कर सकेंगे। वहीं डाक से भी संबंधित कालेज या फिर विश्वविद्यालय तक कापी जमा कराए जाने का विकल्प दिया गया है। अपनी सुविधा के अनुसार छात्र इनका चयन कर सकेंगे।
---- -- ओपन बुक प्रणाली के तहत छात्रों की परीक्षा आयोजित की जानी है। इसकी अभी गाइडलाइन नहीं आई है। हमारी तैयारी पहले से ही है, सरकार का जैसा भी निर्देश आएगा, उसके अनुसार परीक्षा आयोजित की जाएगी। स्नातक अंतिम वर्ष और स्नातकोत्तर चतुर्थ सेमेस्टर में करीब ४२ हजार छात्र पंजीकृत हैं।
डॉ. बृजेश सिंह, कुलसचिव एपीएसयू रीवा [रीवा से विपिन तिवारी की खास रिपोर्ट]

REWA: सिरमौर चौराहे से बाईपास तक धूल ही धूल, उड़ती धूल से लोग हुए अस्थमा के मरीज

रीवा में देवतालाब विधायक की पत्नी और सेवक आएं कोरोना की चपेट में, पूरा परिवार हुआ क्वारंटाइन

[signoff]
Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story