रीवा

राफेल की गर्जना से थर्राएगा चीन -पाकिस्तान, भारतीय सेना की बढ़ी ताक़त : Rewariyasat.Com ने की एयर कमांडर मृगेन्द्र सिंह (रि.) से ख़ास बातचीत

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:26 AM GMT
राफेल की गर्जना से थर्राएगा चीन -पाकिस्तान, भारतीय सेना की बढ़ी ताक़त : Rewariyasat.Com ने की एयर कमांडर मृगेन्द्र सिंह (रि.) से ख़ास बातचीत
x
राफेल की गर्जना से थर्राएगा चीन -पाकिस्तान, भारतीय सेना की बढ़ी ताक़त : Rewariyasat.Com ने की एयर कॉमोडोर मृगेन्द्र सिंह (रि.) से ख़ास बातचीत

राफेल की गर्जना से थर्राएगा चीन -पाकिस्तान, भारतीय सेना की बढ़ी ताक़त : Rewariyasat.Com ने की एयर कमांडर मृगेन्द्र सिंह (रि.) से ख़ास बातचीत

रीवा: लंबे इंतजार और कई विवादों में रहने के बाद आखिरकार राफेल विमान आज भारतीय वायुसेना में शामिल हो गया है। राफेल लड़ाकू विमान की लैंडिंग अंबाला के एयर पोर्स स्टेशन पर हुई। जहां खुद वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया उनकी आगवानी के लिए मौजूद थे।

राफेल लड़ाकू विमान का भारतीय वायुसेना में शामिल होना किन मायनों में अहम है, इसको समझने के लिए Rewariyasat.Com ने विशिष्ट सेवा मेडल से सम्मानित और लंबे समय तक वायुसेना में फाइटर पायलट के रूप में अपनी सेवा दे चुके एयर कमांडर मृगेन्द्र सिंह (रि.) से खास बातचीत की।

JABALPUR की लड़की को हुआ पेट्रोल भरने वाले से प्यार, फिर ले गया किला घुमाने और कर डाला बड़ा कांड

Rewariyasat.Com से बातचीत में एयर कमांडर मृगेन्द्र सिंह राफेल लड़ाकू विमानों को वायुसेना में शामिल होने को एक बड़ी उपलब्धि बताते है। वह कहते हैं कि राफेल विमानों को भारतीय वायुसेना में कई साल पहले शामिल हो जाना चाहिए था मगर कई कारणों से ऐसा हो नहीं सका, फिर भी देर आए दुरस्त आए।

राफेल विमान की खासियत बताते हुए एयर कमांडर मृगेन्द्र सिंह कहते हैं कि यह एक आधुनिक ताकतवर विमान है और इसके शामिल होने से वायुसेना की ताकत कई गुना और ज्यादा बढ़ जाएगी। वह बताते हैं कि राफेल 4.5 जनरेशन का अत्याधुनिक फाइटर विमान है और इसमें बहुत सारी ऐसी खासियत है जो इसे अन्य फाइटर विमानों की तुलना में बहुत आगे खड़ा करती है।

राफेल के एवियॉनिक्स और राडार एडंवास टेक्नॉलाजी होने के साथ ही इसमें जो मिसाइल और अन्य हथियार है वह मौजूदा समय में विश्व की सबसे बेहतर मारक क्षमता वाले एडवांस हथियार है और इस तरह के हथियार हमारे पड़ोसी देश पाकिस्तान और चीन के पास उपलब्ध किसी भी फाइटर एयरक्राफ्ट में नहीं है।

BIG NEWS: 15 दिन के अंदर Jyotiraditya Scindia बनेंगे मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री, पढ़िए पूरी खबर

राफेल लड़ाकू विमान की तीसरी सबसे बड़ी खासियत यह है कि राफेल को जमीन से राडार में डिटेक्ट करना बहुत ही मुश्किल है। इन खासियतों के चलते राफेल विमान के शामिल होने से भारतीय वायुसेना की ताकत इस क्षेत्र में (पाकिस्तान-चीन की तुलना में ) कई गुना बढ़ जाएगी।

एयर कमांडर मृगेन्द्र सिंह कहते हैं कि राफेल लड़ाकू विमान ऐसे समय वायुसेना में शामिल हो रहे है जब चीन और पाकिस्तान के साथ सीमा पर तनाव बढ़ रहा है, ऐसे में राफेल विमान का वायुसेना में शामिल होना बहुत अहम है और वायुसेना को एक नई ताकत मिलेगी।

एयर कमांडर मृगेन्द्र सिंह कहते हैं कि राफेल विमान अपने टारगेट को भेदने में अचूक है। वह कहते हैं कि भारत के पास अभी जो फाइटर प्लेन जैसे मिग-29, मिराज,सुखोई-30 है इनकी तुलना में राफेल एक अलग ही जनरेशन का फाइटर प्लेन है और जो टारगेट को आसानी से भेद सकता है।

कुख्यात गुंडा के अवैध मकान जमीदोज किया गया, देखिए VIDEO: SATNA NEWS

एयर कोमोडोर (रि.) मृगेंद्र सिंह की प्रारंभिक स्कूली शिक्षा शिक्षा सरस्वती शिशु मंदिर औऱ सैनिक स्कूल से की है। इसके बाद जनवरी 1980 में राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए) में शामिल हो गए 2004 में विश्व सेवा पदक से सम्मानित किया गया था।

साथ ही चीफ़ ऑफ़ एयर स्टाफ़ द्वारा कमेंडेशन कार्ड से भी सम्मानित किया जा चुका है। रि. कमोडोर मृगेंद्र सिंह सैनिक के रूप में अपना समय ग़रीब बच्चों की सहायता करनें में लगा रहें हैं।

[रीवा से विपिन तिवारी की ख़ास रिपोर्ट]

REWA के सुरसा गांव में एक साथ 6 सदस्य Corona positive, Satna के राज्यमंत्री रामखेलावन भी हुए संक्रमित

रीवा में दिल दहला देने वाली हत्या, कलयुगी बेटे ने चाकू से गला रेता, फिर पत्नी को दिखाने के लिए तड़पती मां का वीडियो बनाया

[signoff]

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story