मध्यप्रदेश

MP Mayor Election 2022 Result: 16 से 9 में सिमटी भाजपा, 5 निगम कांग्रेस के कब्जे में, एक-एक पर आप और निर्दलीय

MP Mayor Election 2022 Result: 16 से 9 में सिमटी भाजपा, 5 निगम कांग्रेस के कब्जे में, एक-एक पर आप और निर्दलीय
x
Live MP Mayor Election 2022 Result: दूसरे चरण में भाजपा और कांग्रेस ने 2-2 नगर निगमों में कब्जा जमाया है. जबकि एक सीट निर्दलीय प्रत्याशी ने जीती है.

LIVE MP Nagar Nigam Mayor Election 2022 Result: नगर निगम चुनाव 2022 के परिणाम भाजपा के लिए कुछ ख़ास नहीं है. 2015 में 16 की 16 निगमों में भाजपा के मेयर थें, लेकिन 2022 के चुनाव में बीजेपी को 7 सीटों का सीधे तौर पर नुकसान हुआ है. भाजपा के खाते में अब 9 नगर निगम हैं, जबकि कांग्रेस शून्य से 5 निगमों में कब्जा जमा चुकी है. वहीं सिंगरौली में आप का महापौर निर्वाचित हुआ है, जबकि कटनी में निर्दलीय विधायक को जीत हासिल हुई है.

एमपी नगरीय निकाय चुनाव के दूसरे चरण में 5 नगर निगम रीवा, कटनी, मुरैना, देवास एवं रतलाम के महापौर और पार्षद पदों के लिए आज परिणाम आ चुके हैं. रतलाम और देवास से भाजपा प्रत्याशी को जीत मिली है एवं रीवा मुरैना में कांग्रेस का महापौर बनेगा.

बात रीवा की करें तो पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक राजेंद्र शुक्ला के गढ़ में कांग्रेस ने बड़ी सेंध मारी है. रीवा नगर निगम में कांग्रेस के खाते में चला गया है. 24 सालों में पहली बार रीवा के महापौर रुपी भाजपाई किले में कांग्रेस ने सेंध मारी है. (पढ़ें : 24 साल बाद BJP को बेदखल कर रचा इतिहास, पहली बार जनता ने किसी कांग्रेस प्रत्याशी को महापौर चुना)

वहीं भाजपा प्रदेशाध्यक्ष वीडी शर्मा के संसदीय क्षेत्र कटनी में निर्दलीय कैंडिडेट प्रीति सूरी ने बाजी मारी है. मुरैना में कांग्रेस प्रत्याशी शारदा सोलंकी ने 14631 वोटों के अंतर से जीत दर्ज की है, रतलाम महापौर चुनाव भाजपा मेयर कैंडिडेट प्रहलाद पटेल ने जीत लिया है एवं देवास के नए महापौर भाजपा की गीता अग्रवाल होंगी.

वीडी शर्मा के संसदीय क्षेत्र में भाजपा पीछे

भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष वीडी शर्मा के संसदीय क्षेत्र कटनी में सबसे ज्यादा रोचक मुकाबला था. यहां भाजपा की बागी प्रत्याशी प्रीति सूरी ही बीजेपी प्रत्याशी ज्योति को कड़ी टक्कर देते हुए 5287 वोटों से हरा दिया है. कांग्रेस यहां तीसरे नंबर पर चल रही है. कटनी की तीन विधानसभा खजुराहो लोकसभा में हैं. खजुराहो से वीडी शर्मा सांसद हैं.

बता दें कि पहले चरण में 11 नगर निगम में वोटिंग हुई थी. नतीजे 17 जुलाई को आ चुके हैं. भोपाल, इंदौर, खंडवा, बुरहानपुर, उज्जैन, सागर और सतना में BJP ने जीत हासिल की. कांग्रेस ने जबलपुर, ग्वालियर और छिंदवाड़ा पर कब्जा जमाया. सिंगरौली में आम आदमी पार्टी की रानी अग्रवाल महापौर चुनी गईं.

9 नगर निगमों में सिमटी भाजपा

दूसरे चरण में दो महापौर प्रत्याशी जीतने के बाद 2015 के चुनाव में 16 के 16 नगर निगम जीतने वाली भाजपा अब 9 नगर निगमों तक सीमित रह गई है. भाजपा के खाते से 7 नगर निगम महापौर कम हो गए हैं.

कांग्रेस ने जबलपुर, ग्वालियर, छिंदवाड़ा, मुरैना और रीवा में जीत दर्ज की है. भाजपा ने इंदौर, भोपाल, उज्जैन, सतना, खंडवा, बुरहानपुर, सागर, रतलाम और देवास जीते हैं. इसके अलावा सिंगरौली में आम आदमी पार्टी और कटनी में निर्दलीय प्रत्याशी ने जीत दर्ज की है.

एमपी के 5 नगर निगमों के परिणाम (दूसरा चरण)

क्रमांक

नगर निगम

भाजपा

स्थिति

कांग्रेस

स्थिति

अन्य

स्थिति

1रीवाप्रबोध व्यासहारअजय मिश्रा बाबाजीत--
2कटनीज्योति बीना दीक्षितहारश्रैहा रौनक खंडेलवालहारप्रीति सूरी (निर्दलीय)जीत
3मुरैनामीना जाटवहारशारदा सोलंकीजीत--
4देवासगीता अग्रवालजीतविनोदिनी व्यासहार--
5रतलामप्रहलाद पटेलजीतमयंक जाटहार--

एमपी के 11 नगर निगमों के परिणाम (पहला चरण)

नगर निगम

भाजपा

स्थिति

कांग्रेस

स्थिति

अन्य

स्थिति

सतनायोगेश ताम्रकारजीतसिद्धार्थ कुशवाहाहार--
सिंगरौली चंद्र प्रकाश विश्वकर्माहारअरविंद चंदेलहाररानी अग्रवाल (आप)जीत
जबलपुरडॉ. जीतेन्द्र जामदारहारजगत बहादुर सिंहजीत--
ग्वालियरसुमन शर्माहारशोभा सिकरवारजीत--
सागरसंगीता तिवारीजीतनिधि जैनहार--
छिंदवाड़ाआनंद धुर्वे हारविक्रम अहाके जीत--
भोपालमालती रायजीतविभा पटेलहार--
इंदौरपुष्यमित्र भार्गवजीतसंजय शुक्लाहार--
उज्जैनमुकेश टटवालजीतमहेश परमार हार --
खंडवाअमृता यादवजीतआशा मिश्रा हार--
बुरहानपुरमाधुरी पटेलजीतशहनाज अंसारी हार--

नगर निगम में ऐसी स्थिति रही

रीवा नगर निगम

रीवा नगर निगम मेयर पद के लिए कांग्रेस के अजय मिश्रा बाबा ने जीत दर्ज है. उन्होंने भाजपा प्रत्याशी प्रबोध व्यास को 10301 मतों के अंतर से हराया है. अजय मिश्रा बाबा को 48011 वोट मिलें, जबकि प्रबोध व्यास को 37710 वोट. रीवा नगर निगम में 24 साल से भाजपा का कब्जा रहा है, लेकिन इस बार कांग्रेस ने भाजपा का किला ढा दिया है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान रीवा में प्रचार करने दो बार पहुंचे थे. कांग्रेस और BJP में सीधी टक्कर रही. आम आदमी पार्टी, बसपा, सपा कैंडिडेट्स भी मैदान में रहे.

प्रबोध व्यास भाजपा बनाम अजय मिश्रा बाबा कांग्रेस


कटनी नगर निगम

कटनी में निर्दलीय प्रत्याशी प्रीति सूरी ने 5287 वोटों के अंतर से जीत दर्ज की हैं. प्रीती सूरी को 45648 वोट मिले जबकि निकटतम भाजपा प्रत्याशी ज्योति दीक्षित को 40361 वोट प्राप्त हुए. यहाँ महापौर पद के लिए 12 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं. यहां BJP की ज्योति बीना दीक्षित, कांग्रेस की श्रेहा रौनक खंडेलवाल और भाजपा की बागी प्रत्याशी प्रीति सूरी के बीच त्रिकोणीय टक्कर थी. काउंटिंग की शुरुआत से ही BJP के लिए बागी प्रत्याशी प्रीति सूरी ने टेंशन बढ़ाए रखी. आम आदमी पार्टी से शशि प्रभा तिवारी, बहुजन समाजवादी पार्टी से अंजलि, समाजवादी पार्टी से अनीता भी मैदान में हैं.

मुरैना नगर निगम

मुरैना में कांग्रेस प्रत्याशी शारदा सोलंकी ने जीत दर्ज की हैं. यहां भाजपा की महापौर प्रत्याशी मीना-मुकेश जाटव को शारदा सोलंकी ने 14631 वोटों के अंतर से हरा दिया है. कांग्रेस को 63222 वोट मिलें जबकि भाजपा प्रत्याशी को 48591 वोट.

बीजेपी के लिए मुरैना नगर निगम सीट प्रतिष्ठा का विषय थी, इसलिए सीएम शिवराज के अलावा केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कमान संभाल रखी थी. ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भी प्रचार किया था. कांग्रेस प्रत्याशी के लिए कमलनाथ प्रचार करने पहुंचे थे. नेता प्रतिपक्ष गोविंद सिंह और पूर्वमंत्री जयवर्धन सिंह ने भी प्रचार किया था. लेकिन भाजपा के खाते की यह सीट भी कांग्रेस के पास पहुँच गई है.

देवास नगर निगम

देवास में भाजपा मेयर प्रत्याशी गीता अग्रवाल ने कांग्रेस की विनोदनी व्यास को 45889 मतों से हरा दिया है. गीता अग्रवाल को 89519 मत प्राप्त हुए, जबकि विनोदिनी व्यास को 43630 मत. यहाँ भी त्रिकोणीय मुकाबला था. देवास में 6 उम्मीदवार महापौर पद के लिए मैदान में हैं. यहां भी आम आदमी पार्टी से चाना ज्ञानेश, बीसीपी से निकिता सूर्यवंशी भी मैदान में हैं.

रतलाम नगर निगम

रतलाम में बीजेपी कैंडिडेट प्रहलाद पटेल (76237) ने कांग्रेस के मयंक जाट (67646) को 8591 वोटों के अंतर से हराया है. बीजेपी के प्रहलाद पटेल और कांग्रेस के मयंक जाट के बीच मुकाबला था. पटेल के लिए बीजेपी के बागी उम्मीदवार अरुण राव के मैदान में होने से इस चुनावी टक्कर को कठिन बनाया. आम आदमी पार्टी के अनवर खान, समाजवादी पार्टी की आफरीन खान, नेशनलिस्ट पार्टी के जहीरुद्दीन समेत 7 उम्मीदवार मैदान में हैं.

नगरीय निकाय चुनाव के दूसरे चरण की काउंटिंग आज बुधवार को सुबह 9 बजे से शुरू हो चुकी है. देवास छोड़ बाकी नगर निगम में BJP-कांग्रेस में ही मुख्य मुकाबला है. देवास में त्रिकोणीय स्थिति है. सभी 5 नगर निगमों में महापौर पद के कुल 44 प्रत्याशी मैदान पर हैं. मुरैना में 6, रीवा में 13, कटनी में 12, देवास में 6, रतलाम में 7 प्रत्याशी चुनाव लड़े थे. 13 जुलाई को यहां वोटिंग हुई थी.

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story