रीवा

कौन हैं प्रबोध व्यास? जिन्हे भाजपा ने बनाया रीवा का मेयर कैंडिडेट, कांग्रेस के अजय मिश्रा से होगा सीधा मुकाबला

कौन हैं प्रबोध व्यास? जिन्हे भाजपा ने बनाया रीवा का मेयर कैंडिडेट, कांग्रेस के अजय मिश्रा से होगा सीधा मुकाबला
x
भाजपा की ओर से रीवा महापौर पद का प्रत्याशी जमीनी कार्यकर्ता प्रबोध व्यास को बनाया गया है. व्यास रीवा विधायक एवं पूर्व मंत्री राजेंद्र शुक्ला के करीबी हैं.

Rewa Local Body Election 2022: एमपी में नगरीय निकाय चुनाव 2022 की तैयारियां जोर शोर से चल रही हैं. मध्यप्रदेश भाजपा ने 16 नगर निगमों में से 13 के महापौर पद के प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है. रीवा नगर निगम (Rewa Nagar Nigam), जो भाजपा का वर्षों से अभेद किला रहा है वहां से भाजपा के जमीनी कार्यकर्ता को महापौर पद के लिए उतारा गया है. रीवा से संगठन के पसंदीदा एवं रीवा विधायक राजेंद्र शुक्ल के करीबी प्रबोध व्यास को टिकट दी गई है. वहीं कांग्रेस ने अजय मिश्रा बाबा को महापौर पद का प्रत्याशी बनाया है.

सूत्रों की मानें तो प्रबोध व्यास और प्रज्ञा त्रिपाठी को लेकर भोपाल पार्टी कार्यालय में काफी मंथन चला. पूर्व मंत्री राजेंद्र शुक्ल की पसंद प्रबोध व्यास हैं तो प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा प्रज्ञा त्रिपाठी को चुनावी मैदान में उतारना चाहते थें. लेकिन जमीनी कार्यकर्ता होने का पूरा फायदा और राजेंद्र शुक्ल के सपोर्ट का पूरा फायदा प्रबोध व्यास को मिला है और उन्होंने टिकट की ये रेस जीत ली.

कौन हैं प्रबोध व्यास?

प्रबोध व्यास भाजपा के वरिष्ठ नेता होने के साथ साथ संगठन के भी करीबी हैं. उन्हें जमीनी नेता के तौर पर जाना जाता है. रीवा नगर अध्यक्ष से लेकर महामंत्री समेत संगठन के कई पदों में रह चुके प्रबोध व्यास वर्तमान में भाजपा किसान मोर्चा के प्रदेश उपाध्यक्ष हैं.

किसका मिला समर्थन

टिकट की दौड़ में व्यंकटेश पांडेय, प्रज्ञा त्रिपाठी और प्रबोध व्यास के अलावा कोई चौथा नहीं था. पूर्व मंत्री व्यंकटेश पांडेय एवं प्रबोध व्यास में से किसी एक को प्रत्याशी के तौर पर चाहते थें, लेकिन विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम और प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा प्रज्ञा त्रिपाठी को मेयर कैंडिडेट के तौर पर चुनावी मैदान में देखना चाहते थें. प्रज्ञा को लेकर पार्टी और कार्यकर्ता संतुष्ट नहीं थें, व्यंकटेश का नाम सोमवार तक काफी चला. लेकिन भारी मंथन के बाद मंगलवार को प्रबोध व्यास का नाम आगे बढ़ा दिया गया. निर्विवादित एवं स्वच्छ छवि वाला चेहरा होने की वजह से संगठन के साथ रीवा विधायक राजेंद्र शुक्ल एवं रीवा सांसद जनार्दन मिश्रा की सहमति थी.

रीवा महापौर पद के लिए अजय मिश्रा बनाम प्रबोध व्यास

इसके पहले कांग्रेस ने भी लंबे समय बाद जमीनी कार्यकर्ता को महापौर का प्रत्याशी घोषित किया है. रीवा से कांग्रेस ने अजय मिश्रा बाबा को मेयर कैंडिडेट बनाया है. अब भाजपा ने भी जमीनी कार्यकर्ता को टिकट दिया है. इसके बाद रीवा नगर निगम के महापौर पद का मुकाबला रोमांचक हो गया है. अजय मिश्रा बाबा तीन बार पार्षद के तौर पर निर्वाचित होकर परिषद् तक पहुंचे हैं. वहीं दूसरी ओर प्रबोध व्यास संगठन में ख़ासा पकड़ रखने वाले जमीनी कार्यकर्ता के तौर पर जाने जाते हैं. इस वजह से भाजपा के प्रबोध व्यास और कांग्रेस के अजय मिश्रा बाबा (Rewa BJP Prabodh Vyas Vs Congress Ajay Mishra Baba) के बीच मुकाबला दिलचस्प हो गया है.

जानिए प्रत्याशी के बारे में

नाम- प्रबोध व्यास

उम्र- 50

एजुकेशन- स्नातक

राजनैतिक कॅरियर- शहर अध्यक्ष, जिला महामंत्री सहित अन्य पदों पर रहे.

पार्टी में वर्तमान पद- किसान मोर्चा के प्रदेश उपाध्यक्ष.

विशेषता- संगठन का लंबा अनुभव.

समर्थक (खेमा)- रीवा विधायक राजेंद्र शुक्ल के करीबी, प्रदेश के सभी नेताओं से संबंध, सांसद की पसंद.

Next Story