मध्यप्रदेश

आपकी बेटी है 18 वर्ष की तो उसे मिलेंगे 1 लाख रूपए, पढ़िए पूरी खबर

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:29 AM GMT
आपकी बेटी है 18 वर्ष की तो उसे मिलेंगे 1 लाख रूपए, पढ़िए पूरी खबर
x
आपकी बेटी है 18 वर्ष की तो उसे मिलेंगे 1 लाख रूपए, पढ़िए पूरी खबरभोपाल: मध्यप्रदेश में शिवराज सरकार की शुरू की हुई लाड़ली लक्ष्मी योजना काफी

आपकी बेटी है 18 वर्ष की तो उसे मिलेंगे 1 लाख रूपए, पढ़िए पूरी खबर

भोपाल: मध्यप्रदेश में शिवराज सरकार की शुरू की हुई लाड़ली लक्ष्मी योजना काफी कारगार साबित हो रही है. शिवराज सरकार की इस योजना का लाभ केवल मध्यप्रदेश की कन्याओ को मिलेगा। मिली जानकरी के मुताबिक 2007 में शुरू की गई ये योजना का लाभ आप भी उठा सकते है. बेटी के जन्म से लेकर शादी तक का सारा खर्चा शिवराज सरकार उठाएंगी और 1 लाख रूपए भी शादी में देगी। सरकार के मुताबिक लड़की की उम्र 18 वर्ष होने के बाद ही पैसे दिए जाएंगे।

शिवराज सरकार ने दी मध्यप्रदेश के पुलिसकर्मी को बड़ी सौगात, पढ़िए पूरी खबर

ऐसे उठाये लाभ

इस योजना के तहत सरकार, बेटी के जन्म से अगले पाँच साल तक प्रत्येक वर्ष 6,000 रुपये के राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र खरीदेगी, और इन्हें समय-समय पर नवीनीकृत किया जाता रहेगा। लड़की को छठी कक्षा में प्रवेश के समय 2,000 और नौवीं कक्षा में प्रवेश पर 4000 रुपये का भुगतान किया जायेगा। जब उसे 11वीं कक्षा में भर्ती कराया जाता है, तो उसे 7,500 प्राप्त होगा। अपनी उच्च माध्यमिक शिक्षा के दौरान, उसे 2000 रुपये प्रत्येक महीने दिया जायेगा। 21 वर्ष की समाप्ति पर उसे 1 लाख से ज्यादा की शेष राशि का भुगतान किया जायेगा। हालांकि, ये पैसा उसकी शादी पर ही जारी किया जाएगा।
शिवराज सरकार की इस योजना से मोदी सरकार भी प्रभावित हुए थे और काफी तारीफ भी की थी. हालांकि कांग्रेस सरकार के आ जाने के बाद इस योजना में ज्यादा ध्यान नहीं दिया गया. कमलनाथ सरकार की विफलताओं के कारण सरकार को मध्यप्रदेश की जनता ने नकार भी दिया और अंत में उनकी सरकार गिर भी गई.
भाजपा के सत्ता में आते ही शिवराज ने अपनी बंद सभी योजनाओ को फिर चालू कर दिया जिसके बाद मध्यप्रदेश में फिर विकास की धाराएं बहने लगी. कांग्रेस से भाजपा में आए ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा की कांग्रेस हमेशा पैसो का रोना रोटी रही और शिवराज ने आते ही पैसो की बारिश कर दी.

रीवा: चाकघाट नगर परिषद की बड़ी लापरवाहीं, नाली की सफाई कर ढकना भूल गए

रीवा: झांसा देकर दूसरी शादी रचाने वाला युवक गिरफ्तार, पढ़िए…

[signff
Next Story
Share it