मध्यप्रदेश

BOARD EXAM: 1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच होंगी परीक्षाएं, सिर्फ 29 विषयों की होगी परीक्षा

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:21 AM GMT
BOARD EXAM: 1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच होंगी परीक्षाएं, सिर्फ 29 विषयों की होगी परीक्षा
x
BOARD EXAM: 1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच होंगी परीक्षाएं, सिर्फ 29 विषयों की होगी परीक्षाभोपाल। कोरोना संक्रमण के चलते देश में 17 मई तक

BOARD EXAM: 1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच होंगी परीक्षाएं, सिर्फ 29 विषयों की होगी परीक्षा

भोपाल। कोरोना संक्रमण के चलते देश में 17 मई तक लॉकडाउन चलेगा। इसी बीच केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने शेष 10वीं 12वीं की EXAM तिथियों का ऐलान कर दिया है। सीबीएसई 10वीं 12वीं की शेष परीक्षाएं 1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच आयोजित होंगी। इसी के साथ परीक्षा तिथियों का बेसब्री से इंतजार कर रहे लाखों छात्रों का इंतजार खत्म हो गया है। बता दें कि मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ रमेश पोख‍रियाल निशंक ने ट्वीट के जरिये सूचना दी है कि बोर्ड के बचे हुए एग्जाम जुलाई में होंगे।

इटली और इजरायल ही नहीं भारत भी बना रहा CORONA वैक्सीन, PM MODI ने दिए संकेत

एचआरडी मंत्री ने ट्वीट करते हुए कहा, "लंबे समय से सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की बची हुई परीक्षाओं की तिथि का इंतजार था. आज इन परीक्षाओं की तिथि 1.07.2020 से 15.07.2020 के बीच में निश्चित कर दी गई है. मैं इस परीक्षा में भाग लेने वाले सभी विद्यार्थियों को अपनी शुभकामनाएं देता हूं."

मध्यप्रदेश में केवल 12वीं कक्षा की होंगी परिक्षाएं

सीबीएसई स्कूलों के प्राचार्यों के संगठन को मिलकर सहोदय ग्रुप बनाया गया था। इसी ग्रुप से जुड़े एक प्राचार्य ने बताया कि मध्यप्रदेश में बोर्ड की परीक्षाएं सिर्फ 12वीं क्लास के स्टूडेंट्स को ही देनी होंगी। 10वीं की परीक्षाएं केवल पूर्वी दिल्ली के दंगों से प्रभावित स्टूडेंट्स को ही देनी होगी। बाकी दूसरी जगहों के स्टूडेंट्स को 10वीं की बची हुई परीक्षाएं नहीं देनी होंगी। सीबीएसई बोर्ड सिर्फ 29 मेन सब्जेक्ट्स के लिए ही परीक्षाएं आयोजित करेगा, जो प्रमोशन और अंडरग्रेजुएट कोर्सेस में एडमिशन के लिए जरूरी होती हैं।

रेलवे ट्रैक में सो रहें मजदूरों के ऊपर से गुजर गई मालगाड़ी, 14 की मौत

अजमेर रीजन में शामिल है भोपाल

सीबीएसई ने पिछले साल भोपाल, बेंगलूरू, चंडीगढ़, नोएडा, पुणे एवं दिल्ली वेस्ट रीजन बनाए थे। इससे पहले उसके नये दिल्ली, प्रयागराज, अजमेर, चेन्नई, देहरादून, गुवाहाटी, पंचकुला, पटना, तिरुवनंतपुरम और भुवनेश्वर रीजन ही शामिल थे। अजमेर रीजन में रहे मध्यप्रदेश को भोपाल और दादर नागर हवेली अब पुणे रीजन में शामिल हो चुके हैं। भोपाल में भी क्षेत्रीय कार्यालय खुल गया है।

स्थगित कर दी गई थीं परिक्षाएं

कोरोनावायरस महामारी की वजह से देश भर में लॉकडाउन किया गया है। लॉकडाउन की वजह से पूरे मध्यप्रदेश में स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी और अन्य शैक्षिक संस्थान बंद हैं। जिसके चलते परीक्षाओं को भी स्थगित कर दिया गया है। वहीं दूसरी ओर नौवीं क्लास तक और 11वीं क्लास के छात्रों को परीक्षा के बगैर ही अगली क्लास में प्रमोट किया गया है।

[signoff]
Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story