राष्ट्रीय

इटली और इजरायल ही नहीं भारत भी बना रहा CORONA वैक्सीन, PM MODI ने दिए संकेत

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:21 AM GMT
इटली और इजरायल ही नहीं भारत भी बना रहा CORONA वैक्सीन, PM MODI ने दिए संकेत
x
इटली और इजरायल ही नहीं भारत भी बना रहा CORONA वैक्सीन, PM MODI ने दिए संकेतमुंबई। PM MODI ने कोरोना वायरस का टीका विकसित करने, औषधि

इटली और इजरायल ही नहीं भारत भी बना रहा CORONA वैक्सीन, PM MODI ने दिए संकेत

मुंबई। PM MODI ने कोरोना वायरस का टीका विकसित करने, औषधि खोज, रोग-निदान और परीक्षण में भारत के प्रयासों की मौजूदा स्थिति की मंगलवार को समीक्षा की। प्रधानमंत्री मोदी द्वारा की गई समीक्षा में शैक्षिक समुदाय, उद्योग और सरकार के असाधारण रूप से साथ आने का संज्ञान लिया गया। पीएम मोदी ने महसूस किया कि इस तरह का समन्वय और गति मानक संचालन प्रक्रिया में सन्निहित होनी चाहिए। संकट में जो संभव है, वह वैज्ञानिक कार्यप्रणाली की हमारी नियमित शैली का हिस्सा होना चाहिए।

Rewa Ultra Mega Solar Plant का उद्घाटन करेंगे Prime Minister Narendra Modi

बैठक में यह बताया गया कि 30 से भी अधिक भारतीय वैक्सीन पर काम किया जा रहा है और इनमें से कुछ का ट्रायल किया जायेगा। इसी तरह दवा की श्रेणी में भी चार तरह की दवाओं पर काम किया जा रहा है। इसके अलावा पौधों के अवशेषों और कुछ उत्पादों की भी वायरस विरोधी गुणों के लिए जांच की जा रही है। समीक्षा के दौरान प्रधानमंत्री ने कहा कि यह उल्लेखनीय है कि एकेडमिया, उद्योग और सरकार एकजुट होकर तेजी और दक्षता के साथ काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस तरह का तालमेल सामान्य प्रक्रिया होनी चाहिए और संकट के समय जिस तरह से अब काम किया जा रहा है यही हमारी वैज्ञानिक कार्यशैली का हिस्सा होना चाहिए।

इन दो नामों वाली लड़कियां हमेशा अपने बॉयफ्रेंड और पति से रहती है दूर..

प्रधानमंत्री मोदी ने दवा की खोज के लिए कंप्यूटर साइंस, रसायन विज्ञान और जैव प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में मिलकर किये जा रहे कार्य की सराहना करते हुए सुझाव दिया कि इस बारे में एक हैकाथन आयोजित किया जाना चाहिए। इसमें सफल उम्मीदवारों को स्टार्टअप कंपनियों द्वारा दवा के विकास कार्यों में लगाया जाना चाहिए। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जिस तरह से भारतीय वैज्ञानिक और उद्योग इस मामले में आगे आए हैं, वह सराहनीय है। इसी दृष्टिकोण और मौलिक कार्य भावना से ही देश विज्ञान के क्षेत्र में श्रेष्ठ बन सकता है।
[signoff]
Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story