मध्यप्रदेश

MP में School और College की फीस को लेकर आई बड़ी खबर

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:20 AM GMT
MP में School और College की फीस को लेकर आई बड़ी खबर
x
MP में School और College की फीस को लेकर आई बड़ी खबरMP. कोरोना संक्रमण के बीच एक राहतभरी खबर सामने आ रही है। लॉकडाउन के चलते खाद्य सामग्री सहित

MP में School और College की फीस को लेकर आई बड़ी खबर

MP. कोरोना संक्रमण के बीच एक राहतभरी खबर सामने आ रही है। लॉकडाउन के चलते खाद्य सामग्री सहित अन्य सामग्री के दामों में इजाफा होने के कारण मंहगाई बढ़ने के आसार हैं। इसके नियंत्रित करने के लिए सरकार पर नजर बनाए हुए है। इसके साथ ही मध्यप्रदेश में School-College के फीस नहीं बढ़ेगी। इसके लिए गाइड लाइन जारी किए जाने की तैयारी है। सरकार निर्देश दे चुकी है कि संकूल-कॉलेज संचालक फीस के लिए अभिवावकों पर दबाव ना बनाएं। इसके साथ ही लॉकडाउन के दौरान अभिवावकों को भी वेतन देने के निर्देश दिए गए हैं। सरकार के निर्देशों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

J&K: पुलिसकर्मी को आतंकियों ने अगवा किया, सुरक्षाबलों ने छुड़ाया, ऑपरेशन जारी

नहीं रोकी जाएगी छात्रवृत्ति वहीं, सरकार ने साफ किया है कि विद्यार्थियों की छात्रवृत्ति नहीं रोकी जाएगी। सरकार के द्वारा छात्रवृत्ति नहीं रोके जाने को लेकर निर्देश दिए गए हैं।

फीस माफ करना संभव नहीं एसोसिएशन ऑफ एनऐडेड सीबीएसई स्कूल मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को ज्ञापन भेजकर स्कूल फीस के लिए दबाव नहीं बनाने का विरोध किया है। एसोशिएशन के अध्यक्ष अनिल धूपर के मुताबिक, ज्ञापन में कहा है कि फीस माफ करना स्कूलों के लिए संभव नहीं है। स्कूलों की आय का स्त्रोत फीस ही होता है। स्टॉफ का वेतन, गाड़ियों का टैक्स, लोन की किस्तस ब्याज, बिजली बिल, पीएफ सभी जरूरी खर्ज हैं जिनकी पूर्ति फीस से ही की जाती है। सभी स्कूलों में शैक्षणिक सत्र की फीस लेते हैं और पाठ्यक्रम को पूरा कराते हैं। तीन महीने की फीस माफ करने से स्कूलों पर आर्थिक बोझ आएगा। यही कारण है कि स्कूल की फीस माफ करना संभव नहीं है।

मध्यप्रदेश में दरिंदगी: 6 साल की मासूम के साथ रेप के बाद दोनों आँख फोड़ दी, दो आरोपी गिरफ्तार

अवकाश की घोषणा लॉकडाउन के चलते अप्रैल में संचालित नहीं हो सके स्कूलों की पढ़ाई की क्षतिपूर्ति करने के लिए इस बार स्कूल आठ दिन पहले खुलेंगे। स्कूल शिक्षा विभाग ने गुरुवार को ग्रीष्मकालीन अवकाश की घोषणा कर दी। अवकाश एक मई से सात जून तक रखे गए हैं। इसी के साथ स्पष्ट किया है कि ऑनलाइन टीचिंग के लिए स्कूल एक्सट्रा फीस नहीं ले सकेंगे।

रीवा: मुकुंदपुर टाइगर सफारी में Corona से शेरनी की मौत? जांच के लिए सैंपल भेजे गए

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story