मध्यप्रदेश

रीवा: CM SHIVRAJ ने किया सुपर स्पेशिलिटी हास्पिटल का लोकार्पण, उपचार का पूरा खर्च उठायेगी सरकार

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:34 AM GMT
रीवा: CM SHIVRAJ ने किया सुपर स्पेशिलिटी हास्पिटल का लोकार्पण, उपचार का पूरा खर्च उठायेगी सरकार
x
रीवा: CM SHIVRAJ ने किया सुपर स्पेशिलिटी हास्पिटल का लोकार्पण, उपचार का पूरा खर्च उठायेगी सरकार रीवा: प्रदेश के CM SHIVRAJ ने 150 करोड़ रूपये की लागत से

रीवा: CM SHIVRAJ ने किया सुपर स्पेशिलिटी हास्पिटल का लोकार्पण, उपचार का पूरा खर्च उठायेगी सरकार

रीवा: प्रदेश के CM SHIVRAJ ने 150 करोड़ रूपये की लागत से निर्मित सुपर स्पेशिलिटी हास्पिटल का लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री ने समारोह में 399 करोड़ रूपये की लागत के निर्माण कार्यों का लोकार्पण तथा शिलान्यास किया। मुख्यमंत्री ने लाडली लक्ष्मी योजना, किसान क्रेडिट कार्ड, पथ पर बिक्री करने वालों के लिये स्वनिधि योजना तथा वनाधिकार अधिनियम के तहत वनाधिकार पत्र प्राप्त करने वाले हितग्राहियों को हितलाभ का वितरण किया।

मुख्यमंत्री ने प्रदेश की बोर्ड परीक्षा में मेरिट सूची में स्थान बनाने वाली रीवा जिले की तीन बेटियों को बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान का ब्राांड एंबेस्डर बनाते हुए ट्रॉफी तथा सम्मान निधि प्रदान की। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने कन्या पूजन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री ने नवनिर्मित हास्पिटल का भ्रमण कर उपचार सुविधाओं की जानकारी ली।

मप्र उप चुनाव: भाजपा ने फाइनल किए 28 सीटों पर टिकट, सिंधिया खेमे के सभी प्रत्याशियों को मिला टिकट

इस अवसर पर मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि विन्ध्य क्षेत्र के विकास में जो कसर रह गई है उसे तीन साल में पूरा करेंगे। विन्ध्य क्षेत्र की जनता का आशीर्वाद नहीं होता तो शिवराज सिंह मुख्यमंत्री भी नहीं बनते। पिछले 15 वर्षों में विन्ध्य क्षेत्र में बाणसागर बांध, सोलर पावर प्लांट, अच्छी सड़कों, मुकुंदपुर व्हाइट टाइगर सफारी सहित विकास की अनेक सौगातें दी गई हैं। मुख्यमंत्री ने विन्ध्य की धरा और जनता को मंच पर दंडवत प्रणाम करके आभार व्यक्त किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सुपर स्पेशलिटी हास्पिटल से रीवा ही नहीं पूरे विन्ध्य को आधुनिक उपचार सुविधाओं की सौगात मिली है। इस हास्पिटल में अब ओपन हार्ट सर्जरी सहित अनेक गंभीर रोगों का उपचार हो रहा है। इसमें वर्तमान में कॉर्डियोलॉजी, कॉर्डियो वस्कुलर थोरेंसिक सर्जरी, न्यूरोलॉजी, न्यूरो सर्जरी, नेफ्रोलॉजी, यूरोलॉजी, नवजात शिशु उपचार इकाई, एनेस्थीसिया तथा रेडियो डायग्नोसिस विभाग संचालित हैं।

स्वर्गीय प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना से इस हास्पिटल का निर्माण किया गया है। अटल जी के नमन तथा प्रधानमंत्री मोदी जी के प्रति आभार व्यक्त किये बिना यह समारोह अधूरा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में देश कोरोना से सक्षमता से लड़ाई लड़ रहा है। इस समय प्रतिदिन 30 हजार से अधिक कोरोना टेस्ट हो रहे हैं। हम कोरोना से हर हाल में जीतेंगे।

भाजयुमों कार्यकर्ताओं ने कमलनाथ को दिखाए काले झण्डे, गाड़ी रोकने किया प्रयास, किया पथराव

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारे कोरोना योद्धा डॉक्टर तथा अन्य चिकित्साकर्मी रोगियों की सेवा करते हुए यदि कोरोना से संक्रमित हो जाते हैं तो उनके उपचार का पूरा खर्च मध्यप्रदेश सरकार उठायेगी। मुख्यमंत्री ने कुशाभाऊ ठाकरे जिला चिकित्सालय रीवा को 200 बिस्तर अस्पताल बनाने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि सुपर स्पेशिलिटी हास्पिटल के डॉक्टरों के लिये आवासीय कालोनी का निर्माण भी शीघ्र शुरू किया जायेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना संकट के कारण हमारे हाथ तंग रहे इसके बावजूद गरीब के कल्याण और सेवा में किसी तरह की कमी नहीं होने दी गई। प्रधानमंत्री जी के जन्मदिन में गरीब कल्याण सप्ताह मनाकर प्रदेश के 37 लाख लोगों को खाद्यान्न पर्ची प्रदान की गई। किसानों को फसल बीमा की राशि का भुगतान किया गया। प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना से किसानों को 6 हजार रूपये की सम्मान निधि में मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना से 4 हजार रूपये की राशि शामिल कर हर किसान को 10 हजार रूपये की सम्मान निधि हर वर्ष दी जा रही है। सतना: तीन वर्ष के पुत्र ने शहीद पिता को हाथ जोड़ कर ऐसे किए सलाम की हजारो लोगो के आंखो से छलक पड़े आंसू, राजकीय सम्मान के साथ हुई दिवगंत धीरेन्द्र की अंतिम विदाई

मुख्यमंत्री ने कहा कि रीवा का तेजी से विकास हो रहा है। मेरी कामना है कि रीवा विकास के मामले में इंदौर, भोपाल से भी आगे निकल जाये। बाणसागर बांध का निर्माण पूरा होने के बाद क्षेत्र में तीन लाख एकड़ में सिंचाई हो रही है तथा शीघ्र ही दो लाख एकड़ क्षेत्र में सिंचाई की सुविधा होगी। विन्ध्य का किसान अब पंजाब के किसानों को पीछे छोड़ने के लिये आतुर है।

समारोह में मुख्यमंत्री ने सतना जिले के ग्राम पड़िया के वीर सैनिक सीआरपीएफ जवान धीरेन्द्र त्रिपाठी की शहादत को नमन करते हुए कहा कि विन्ध्य के इस सपूत ने विन्ध्य ही नहीं पूरे प्रदेश का नाम रोशन किया है। त्रिपाठी दो दिन पूर्व कश्मीर में आतंकवादियों से संघर्ष शहीद हुये हैं। समारोह में आने से पूर्व मुख्यमंत्री ने शहीद के गांव जाकर उनके परिजनों को सांत्वना दी तथा दिवंगत को श्रद्धा सुमन अर्पित किये।

इस अवसर पर केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने दिल्ली से वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़ते हुए अपने सम्बोधन में कहा कि रीवा एवं विन्ध्य क्षेत्र के लिये सुपर स्पेशलिटी अस्पताल उच्च स्तरीय स्वास्थ्य सुविधाओं के लिये एक सौगात है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सच्चे जनसेवक के तौर पर प्रदेश की जनता की सेवा कर रहे हैं। डॉ. हर्षवर्धन ने रीवा सांसद की अपने क्षेत्र के विकास के लिये प्रतिबद्धता की प्रशंसा की।

उन्होंने कहा कि रीवा विधायक राजेन्द्र शुक्ल मेहनती और उत्साही हैं जो हमेशा अपने क्षेत्र के विकास के लिये प्रयत्नशील रहते हैं जिसका परिणाम है कि रीवा में परिवर्तन हो रहा है। डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि कोरोना के खिलाफ प्रधानमंत्री जी शीघ्र ही जागरूकता कार्यक्रम शुरू कर रहे हैं। इसमें मध्यप्रदेश वासियों की भूमिका अहम होगी। कार्यक्रम में केन्द्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्वनी कुमार चौबे ने भी वीडियो कान्फ्रेंसिंग से शिरकत की।

प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने कहा कि रीवा ही नहीं अपितु पूरे विन्ध्य के लिये सुपर स्पेशलिटी अस्पताल एक उपलब्धि है। एम्स के बाद रीवा सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में नवजात शिशुओं की चिकित्सा की सुविधा होगी जो बड़ी उपलब्धि है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में कोरोना के विरूद्ध लड़ाई में काफी काम हुए हैं और इस संकट से हम जल्द से जल्द उबरेंगे। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सांसद जनार्दन मिश्र ने कहा कि रीवा जिले के विकास में मुख्यमंत्री चौहान का महत्वपूर्ण योगदान है। रीवा के लिए एम्स जैसी सुविधाओं वाले सुपर स्पेशलिटी अस्पताल एक सौगात है। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने पूरी सह्मदयता से रीवा जिले के लिये सुपर स्पेशलिटी अस्पताल हेतु मदद की। उन्होंने अपेक्षा की कि इस अस्पताल के लिये केन्द्र से आर्थिक मदद मिले। सांसद ने कहा कि रीवा जिले में विकास की गंगा बहाने के लिये मुख्यमंत्री जी भागीरथ हैं।

स्वागत उद्बोधन में पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि सुपर स्पेशलिटी अस्पताल विन्ध्य के लिये एक सौगात है। यहां के लोगों को इलाज के लिये दिल्ली, नागपुर, मुंबई जाना पड़ता था अब उनका इलाज सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में होगा। गरीब लोग भी आयुष्मान योजना का लाभ लेकर इस अस्पताल में नि:शुल्क इलाज करा सकेंगे।

शुक्ल ने मुख्यमंत्री जी से जिला अस्पताल को 200 बिस्तर अस्पताल बनाने की मांग रखी। पूर्व मंत्री ने कहा कि रीवा में सबसे पहले आउटसोर्स से सीटी स्केन व डायलिसिस, एमआरआई टेस्ट प्रारंभ हुए। उन्होंने कहा कि रीवा के लिये आज का दिन उतना ही महत्वपूर्ण है जितना महत्वपूर्ण बाणसागर बांध के शुभारंभ का दिवस था। बाणसागर की नहरों से पानी पाकर रीवा जिले के किसान समृद्धशाली हुए हैं। रीवा की पहचान व्हाइट टाइगर सफारी व मेगा सोलर प्लांट से भी है जिस प्लांट की बिजली दिल्ली की मेट्रो ट्रेन के लिये दी जा रही है।

विधायक शुक्ल ने कहा कि सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में जटिल ऑपरेशन जैसे ओपन हार्ट सर्जरी आदि प्रारंभ हो गयी हैं। डॉक्टरों के आवास के लिये 75 करोड़ की लागत से सर्वसुविधायुक्त आवासीय परिसर का निर्माण अस्पताल के पीछे प्रस्तावित है।

उन्होंने मुख्यमंत्री जी से अपेक्षा की कि इस विषय में विभागीय स्तर पर निर्देश दें ताकि इस पर कार्य शीघ्र प्रारंभ हो। कार्यक्रम में संयुक्त सचिव भारत सरकार सुनील शर्मा ने दिल्ली से वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से सुपर स्पेशलिटी अस्पताल के विषय में जानकारी दी। समारोह का समापन कमिश्नर राजेश कुमार जैन द्वारा आभार प्रदर्शन से हुआ।

समारोह में पिछड़ावर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री रामखेलावन पटेल, पिछड़ावर्ग कल्याण आयोग के प्रदेश अध्यक्ष भगत सिंह कुशवाहा, विधायक गुढ़ नागेन्द्र सिंह, विधायक सेमरिया दिव्यराज सिंह, विधायक त्योंथर श्यामलाल द्विवेदी, विधायक देवतालाब गिरीश गौतम, विधायक मनगवां पंचूलाल प्रजापति, विधायक सेमरिया केपी त्रिपाठी, आयुक्त चिकित्सा शिक्षा निशांत बरबड़े, पुलिस महानिरीक्षक उमेश जोगा, कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी, भाजपा जिलाध्यक्ष डॉ. अजय सिंह, मेडिकल कालेज के प्रभारी डीन डॉ. मनोज इंदुलकर, सुपर स्पेशिलिटी के प्रभारी डॉ. सुधाकर द्विवेदी, जनप्रतिनिधिगण, डॉक्टर, चिकित्साकर्मी, पत्रकारगण अधिकारी तथा आमजन उपस्थित रहे।

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story