मध्यप्रदेश

बेनामी संपत्ति को लेकर CM SHIVRAJ लेने वाले है बड़ा एक्शन, तुरंत पढ़िए

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:23 AM GMT
बेनामी संपत्ति को लेकर CM SHIVRAJ लेने वाले है बड़ा एक्शन, तुरंत पढ़िए
x
बेनामी संपत्ति को लेकर CM SHIVRAJ लेने वाले है बड़ा एक्शन, तुरंत पढ़िए मध्य प्रदेश सरकार बेनामी संपत्ति पर कार्रवाई करने के लिए

बेनामी संपत्ति को लेकर CM SHIVRAJ लेने वाले है बड़ा एक्शन, तुरंत पढ़िए

मध्य प्रदेश सरकार बेनामी संपत्ति पर कार्रवाई करने के लिए भू सर्वेक्षण-भू अभिलेख नियम 2020 को लागू करने की तैयारी में है. CM SHIVRAJ अब हर शहर और हर गांव में जमीनों का सर्वे कराने जा रही है. इस सर्वे के जरिए बेनामी संपत्ति और सरकारी जमीन दबाने वाले लोगों का खुलासा होगा.

सिंगरौली में 6 लोगों ने जीती कोरोना से जंग, एक की रिपोर्ट फिर पॉजिटिव आई

डिजिटल नक्शे बनाए जाएंगे लैंड रिकॉर्ड कमिश्नर तय करेंगे कि किस जिले से जमीनों के सर्वे की शुरुआत होगी. सैटेलाइट इमेजरी सिस्टम सहित आधुनिक तकनीक से सर्वे कराया जाएगा. जिसके बाद डिजिटल नक्शे बनाए जाएंगे.
भू-स्वामी की सूची पंचायत में होगी जमा आपको बता दें कि भोपाल, इंदौर, ग्वालियर और जबलपुर महानगरों से सटे तहसीलों में कई नेताओं और अफसरों ने अपने रिश्तेदारों और नौकरों के नाम पर जमीन ले रखी है. इसीलिए हर जमीन का नक्शा और भूमि स्वामी के नाम की सूची पंचायत में चस्पा की जाएगी. भू-स्वामी की सूची पंचायत में सार्वजनिक रूप से चस्पा होने के बाद अवैध कब्जे का खुलासा होगा.

रीवा: ज्योति स्कूल में फिर मचा हड़कंप, प्राचार्य और प्रबंधक के खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज

25 साल बाद सरकार का रिकॉर्ड होगा दुरुस्त त्कालीन मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने 9 जून 2000 को भू सर्वेक्षण और बंदोबस्त पर रोक लगाई थी. उसके बाद से प्रदेश में जमीनों का सर्वे नहीं हुआ है. सरकारी रिकॉर्ड में हजारों एकड़ जमीन में आज भी कृषि भूमि के नाम से दर्ज, जबकि मौके पर बड़ी बड़ी कॉलोनियां कटी हुई है. [signoff]
Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story