upcovid/khatte_fal.jpg

इम्युनिटी बढ़ाने में कारगर है यह खट्टे फल, जानिए इनके सेवन से होने वाले लाभ

RewaRiyasat.Com
Manoj Shukla
30 Apr 2021

 Increasing Immunity : इस समय देशभर में कोरोना महामारी फैली हुई है। हर तरफ इम्युनिटी बढ़ाने की बातें हो रही हैं। माना जाता है कि शरीर की इम्युनिटी अच्छी होने से कोरोना जैसी महामारी के होने का खतरा कम हो जाता हैं। अगर यह होता भी है तो मजबूत शरीर इससे जल्दी निजात पा लेता हैं।

इम्युनिटी बढ़ाने में कारगर है यह खट्टे फल, जानिए इनके सेवन से होने वाले लाभऐसे में इम्युनिटी यानी कि शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता कैसे बढ़ाई जाए इसके बारे में लोग ज्यादा से ज्यादा जानना चाहते हैं। एक मजबूत शरीर में कई प्रकार के रोगों से लड़ने की ताकत होती है। जिससे कई छोटी-मोटी बीमारियां दूर रहती हैं। ऐसे में लहसुन, अदरक एवं खट्टे फल की मदद से इम्युनिटी को मजबूत किया जा सकता है। तो चलिए जानते है क्या कहते है एक्सपर्ट।

ऐसे बढ़ती इम्युनिटी

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो लहसुन, अश्वगंधा, अदरक, हब्र्स में इम्युनिटी को बढ़ाने की अच्छी क्षमता होती है। यह शरीर को मजबूती प्रदान करता है। जिससे शरीर छोटे-मोटे संक्रमण से खुद को सुरक्षित रखते हैं। एक्सपर्ट बताते हैं कि अगर इसका नियमित सेवन किया जाए तो संक्रमण होने का खतरा कम हो जाता है। इसके अलावा तुलसी का काढ़ा भी काफी फायदेमंद है।

खट्टे फल का करें सेवन

एक्सपर्ट बताते है कि अपनी डेली की डाइट में खट्टे फल जरूर शामिल करें। जैसे संतरे, नीबू, मौसमी आदि। यह इम्युनिटी बूस्ट करने के लिए काफी अच्छे फल है। इन सबके अलाव इन दिनों ग्रामीण क्षेत्रों में आम भी आसानी से उपलब्ध है। जिसकी चटनी आदि का सेवन काफी लाभकारी है। खट्टे फलों के अलावा एक्सपर्टो का यह भी कहना कि गर्मी के मौसम में सुबह की धूप भी शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती हैं। ऐसे में हो सके डेली सुबह आधे घंटे धूप अवश्य लें। इससे शरीर मजबूत होता है।

एनर्जी को बढ़ाएं

एक्सपर्ट का कहना है कि गर्मी के मौसम में शरीर के एनर्जी लेवल को बनाए रखने के लिए शरीर को समय-समय पर उर्जा की जरूरत होती हैं। यह उर्जा भोजन आदि से मिलती हैं। लिहाजा शरीर की एनर्जी बनाए रखने के लिए 3 से 4 घंटे के अंतराल में कुछ न कुछ खाते रहे। इससे शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होगी। 

Post Corona Weakness Remedies : कोरोना से निजाद पाने के बाद क्या खाएं के कमजोरी हो जाये दूर

MP : रिश्ते के भाई-बहन का खेत के पेड़ में लटकता मिला शव, वैवाहिक कार्यक्रम में गये थे युवक-युवती

SIGN UP FOR A NEWSLETTER