food/food_1.jpg

Post Corona Weakness Remedies : कोरोना से निजाद पाने के बाद क्या खाएं के कमजोरी हो जाये दूर

RewaRiyasat.Com
Ankit Neelam Dubey
28 Apr 2021

Post Corona Weakness Remedies : कोरोना महामारी हमारे शरीर को काफी नुक्सान पहुंचाती है। कोरोना पाजिटिव आने के बाद बाद जहां हमारी दिनचर्या प्रभावित होती हैं वही इसकी वजह से हमरे शरीर में काफी कमजोरी भी होती है। निगेटिव आने के बाद रोगी अपने आप को थका हुआ और कमजोर महशूर करता है। ऐसे में सभी की यही चाहत होती है कि वह क्या खांए कि शरीर जल्दी से तरोताजा महशूस करें। 

शरीर होता है कमजोर

कोरोना वायरस इतना खतरनाक है कि यह रोगी के फेफडे़े को नुक्सान पहुंचाने के साथ ही शरीरक को भी कमजोर कर देता है। ठीक होने के बाद भी काफी दिनों तक कमजोरी महसूस होती है। हमें चाहिए कि इस दैरान हम अपने खना पान में ऐसे भेाजन तथा पेय पदेर्थेा को शामिल करू कि शरीर पुष्ट हो। 

बढ़ेगी इम्यूनिटी

आज हम आपको एक ऐसे पेय पदार्थ के बारे मे ंबताने जा रहे हैं जिसका सेवन करने से शरीर में आई कमजोरी जल्दी से दूर होती है। साथ ही  इम्यूनिटी को मजबूत करेगा और भूख भी बढ़ाएगा। इसका सेवन हर उम्र के लोग कर सकते हैं। स्वस्थ्य व्यक्ति भी सेवन करें तो उसकी इम्यूनिटी और अधिक मजबूत होगी।

लौकी, गाजर, चुकंदर 

बीमारी के बाद एक तो शरीर कामजोर हो जाता है तो वहीं मुह का स्वाद बदल जाता है ऐसे में लौकी, गाजर, चुकंदर का जूस निकालकर सेवन किया जाय तो वह हमारे शरीर को पुष्ट करने के साथ ही भूख भी बढ़ाता है। पाचन क्रिया दुरूस्त होता है। 

जूस को तैयार करने विधि

जूस बनाने के लिए गाजर, टमाटर, लौकी, चुकंदर का जूस निकालें। इस जूस में नींबू, काला नमक और कली मिर्च मिलाकर हल्का गुनगुना कर इसका सेवन करें। ऐसा अगर 10 दिनों तक किया जाय कमजोरी तेजी से दूर होगी।

खानपान का रखें ध्यान

कोरेाना की चपेट में आने के बाद हमें चाहिए कि हम अपने खानपान का विशेष खयाल रखें। हमें भोजन में सुपाच्य खाद्य पदार्थों को अपनाना चहिए। साथ ही यह भी ध्यान देना चाहिए कि हम उतना ही भोजन करें जितना पच सके। ज्याद भोजन हमारे पाचन तंत्र को कमजोर कर देता है। ऐसे में हमें यह ध्यान रखना चाहिए कि न पचने वाले आहार को ग्रहण करने से परहेज करें।

SIGN UP FOR A NEWSLETTER