लाइफस्टाइल

अगर घर में कर रहे हैं एक्सरसाइज तो ध्यान रखें इन बातों का

अगर घर में कर रहे हैं एक्सरसाइज तो ध्यान रखें इन बातों का
x
कोविड के चलते ज्यादातर लोग घर में ही एक्सरसाइज कर रहे हैं जिसे करते समय कुछ बातों का ख़ास ख्याल रखना चाहिए।

कोविड (Covid) के चलते बहुत से लोगों ने घर पर ही जिम (Gym) बना रखा है, और वो घर पर ही एक्सरसाइज (Exercise) करने को वरीयता देते हैं, लेकिन रिजल्ट संतोषजनक नहीं होते। यदि आप भी उनमें से एक हैं जो जिम (Gym) जाने की बजाय एक्सरसाइज (Exercise) घर पर ही कर रहे है और आपको लाभ नहीं मिल पा रहा तो इसका अर्थ ये है कि हो सकता है कि एक्सरसाइज करते समय आप वो गलतियां कर रही हो जिनको आप नोटिस नहीं कर पाते। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि घर पर एक्सरसाइज (Exercise) करते समय किन महत्वपूर्ण बातों को ध्यान में रखना चाहिए:

अपनी डाइट का ख्याल रखे (Take care of your diet)

रोजाना घर पर एक्सरसाइज करने के साथ साथ अपनी डाइट (diet) का भी ध्यान रखना चाहिए। एक्सरसाइज का सही फायदा तब मिलेगा जब आपकी डाइट (diet) सही और बराबर मात्रा में होगी। आपकी डाइट में प्रोटीन और विटामिन से भरपूर चीजे होनी चाहिए। यदि आप सही डाइट (diet) लेते है तो आप एक्सरसाइज (Exercise) के लिए हमेशा तैयार रहेंगे।

एक्सरसाइज का सही तरीका अपनाएं (Follow the right way of exercising)

कई बार ऐसा होता है कि आप एक्सरसाइज (Exercise) तो करते हैं लेकिन गलत तरीके से। क्योंकि घर पर ज्यादातर कोच नहीं होता जो आपको गाइड कर सके, इसलिए आपको ध्यान रखना चाहिए कि हर एक्सरसाइज (Exercise) का अलग तरीका होता हैं। जितनी आपकी क्षमता हो उसी के अनुसार ही एक्सरसाइज (Exercise) करें और सही तरीका अपनाए। शुरुआत में अगर आप हैवी एक्सरसाइज (Exercise) करेंगी तो आपकी बॉडी को नुकसान पहुंच सकता है।

एक्सरसाइज मैट का इस्तेमाल करना न भूले (Don't forget to use an exercise mat)

व्यायाम के लिए हमेशा खुली जगह का चुनाव करें जहाँ आप अपना एक्सरसाइज (Exercise) मैट ले जाना न भूले। याद रखें कभी भी जमीन पर व्यायाम नहीं करना चाहिए। मैट आपको चोट लगने से बचाएगा।

एक दिन करें आराम (Take a day off)

बॉडी को एक दिन रेस्ट जरूर दें जिससे आप हमेशा फ्रेश और तरोताजा महसूस करेंगी। अगर आप हफ्ते में 6 एक्सरसाइज (Exercise) करती है तो सातवें दिन रेस्ट करें। इससे आपकी बॉडी में थकावट नहीं आएगी और एनर्जी बरकरार रहेगी।

तो अगर आप उपरोक्त दिए गए सही तरीकों से व्यायाम करेंगे तो जरूर आपको एक्सरसाइज (Exercise) के लाभ प्राप्त होंगे।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story