लाइफस्टाइल

घर बैठे आसान तरीके से जमाए दही, जानिए विधि

घर बैठे आसान तरीके से जमाए दही, जानिए विधि
x
घर में दही ज़माने का ये है तरीका.

गर्मियों में घर बैठे आप दही का स्वाद पा सकते हैं। हालांकि घर पर दही जमाते वक्त लोग सबसे ज्यादा इस बात से परेशान रहते हैं कि दही तो जम जाता है लेकिन उसके ऊपर की परत चिकनी नहीं होती। साथ ही पानी छोड़ देती है। अगर आपके साथ भी घर पर दही जमाते वक्त यही होता है तो इसका मतलब ये है कि आप दही को जमाते वक्त एक छोटी सी गलती कर रहे हैं। जिसकी वजह से दही की ऊपरी परत बाजार जैसी नहीं दिख रही। जानें वो गलती क्या है और कैसे आप घर पर बाजार जैसा दही आसान तरीके से जमा सकते हैं।

जरूरी चीजें

दूध- फुल क्रीम

दो चम्मच दही

दही जमाने की विधि- सबसे पहले एक बर्तन में फुल क्रीम दूध को गरम कर लें। दही कितना जमाना है उसी के अनुसार आप दही लें। अगर आपको आधा किलो दही जमाना है तो आधा लीटर दूध लें और एक किलो दही जमाना है तो एक लीटर फुल क्रीम दूध लें। दूध को खौला लें। इसके बाद दूध को उस बर्तन में रखें जिसमें आपको दही जमाना है।

अब एक कटोरी लें और उसमें दो चम्मच दही को चम्मच से फेट लें। दही को जमाने से पहले इस बात का ध्यान रखें कि दूध हल्का गरम हो। अक्सर लोग यही गलती कर देते हैं कि दूध के एकदम ठंडा होने पर उसमें दही जमाते हैं। इसके साथ ही एक और गलती करते हैं कि दूध फुल क्रीम नहीं लेते। फुल क्रीम दूध से दही एकदम बाजार जैसा चिकना जमता है।

जब दूध हल्का गरम हो तो उसमें फेटा हुआ दो चम्मच दही मिला दें। अब इस बर्तन को ऐसी जगह पर ढककर रखें कि कोई इसे हिलाए नहीं। दही को जमने के लिए 4 से 5 घंटे लगते हैं। आप चाहे तो सोने से पहले दही को जमा दें और अगले दिन सुबह उठेंगे तो आपको दही जमा हुआ मिलेगा।

Next Story