सर्दियों में सुपरफूड है आंवला, इन रोगों के लिए है रामबाण, ऐसे करें सेवन

सर्दियों में सुपरफूड है आंवला, इन रोगों के लिए है रामबाण, ऐसे करें सेवन

लाइफस्टाइल

सर्दियों में सुपरफूड है आंवला, इन रोगों के लिए है रामबाण, ऐसे करें सेवन

सर्दियों के मौसम के लिए आवंला सुपरफूड है। क्योंकि इसमें कई औषधीय गुण होते हैं। जो सर्दी के मौसम में होने वाले कई रोगों को दूर भगाने में रामबाण की तरह कार्य करता है। सर्दियों में आंवले का सेवन कई तरह से किया जा सकता हैं। आंवले का सेवन आचार के रूप में, जूस एवं कैंडी रूप में किया जा सकता है।

आंवले में ऐसे पोषक तत्व होते है जो इम्युनिटी बढ़ाने, फेफड़ों को वायु प्रदूषण से बचाने में काफी कारगर है। यह फल सर्दी के मौसम में आसानी से उपलब्ध रहता है। हो सके तो इस फल को अपने डेली रूटीन में शामिल करें। यह फल कई रोगों को बचाने में बेहद ही कारगर हैं। ऐसे में चलिए जानते है इस फल का कैसे एवं कब सेवन किया जाना चाहिए।

सर्दियों में ये रोग होते है हावी

वैसे इस मौमस को स्वास्थ्य के हिसाब से बेहद ही अच्छा माना जाता है। लेकिन इस मौसम में भी कई तरह की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। जिसमें स्वास, ब्लड प्रेशर, सर्दी, दिल का दौरा आदि शामिल हैं। इन बीमारियों को दूर भगाने में आंवला कुछ हद तक कारगर साबित हो सकता हैं।

आपरेशन में डॉक्टरो के हरा और नीला कपड़ा पहनने की है खास वजह, जानिए कैस

ऐसे में जरूरी है कि इस फल को अपने डेली रूटीन में शामिल करें। आंवले में एंटी आॅक्सीडेंट एवं विटामिन सी जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो इम्युनिटी को बूस्ट करने में काफी मदद करते हैं।

ऐसे करें सेवन

आंवले का सुबह खाली पेट सेवन करने से जल्द सकारात्मक रिजल्ट देखने को मिल सकते हैं। ऐसे में एक से दो फल सुबह के समय खाली पेट करें। आंवले का सेवन ज्यादा मात्रा में न करें। क्योंकि इसमें मौजूद विटामिन सी पेट में कब्ज की प्राॅबलेम को क्रिएट कर सकता है। आंवले के सेवन के बाद शरीर में पानी की कमी न होने दें।

छठ पर्व के आखिरी दिन सूर्यदेव को अर्घ्य देकर की पूजा-अर्चना

वैसे आंवले के फल में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते है जो डायबटीज सहित कई बड़े रोगों में बेहद ही लाभकारी है। इस फल के सेवन से त्वचा जहां मुलायम होती है तो वहीं कैंसर जैसी पनप रही कोशिकाओं को रोकने में काफी कारगर है। बता दें कि इस फल को किसी भी प्रकार से सेवन करने से पहले विशेषज्ञों की सलाह अवश्य लेवें। क्योंकि इस खबर का उद््देश्य केवल आपकी नाॅलेज बढ़ाना है।

कार्तिक पूर्णिमा का बन रहा शुभ योग, देवता भी तोड़ेगे अपनी निद्रा

Corona से बचने पियें यह आयुर्वेदिक औषधि, बढेगी रोग प्रतिरोधक क्षमता

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें: Facebook | WhatsApp | Instagram | Twitter | Telegram | Google News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *