त्वचा निखारने करते है मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल तो सम्हल जानिए, सेहत के लिए है बेहद खतरनाक

त्वचा निखारने करते है मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल तो सम्हल जानिए, सेहत के लिए है बेहद खतरनाक

लाइफस्टाइल

त्वचा निखारने करते है मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल तो सम्हल जानिए, सेहत के लिए है बेहद खतरनाक

जब भी त्वचा में निखार लाने की बात आती है तो सबसे ज्यादा लोग मुल्तानी मिट्टी या हल्दि को सजेस्ट करते हैं। लेकिन क्या आप जानते है मुल्तानी मिट्टी सेहत के लिए बेहद ही हानिकारक हैं। नहीं जानते है तो आगे हम आपको इसके बारे में रूबरू कराएंगे।

हम आपको बता दें कि कई लोगों की त्वचा बेहद ही संवेदनशील होती हैं। ऐसे में किसी भी घरेलू नुस्खे का उपयोग आपकी त्वचा में दिक्कतें पैदा कर सकती हैं। इसलिए जरूरी है किसी भी चीज का इस्तेमाल करने से पहले उसके बारे में पूरी जानकारी जरूर लें।

इन्हें नहीं करना चाहिए इस्तेमाल

जिन लोगों की त्वचा बेहद ही संवेदनशील हो उन्हें किसी भी ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। यह प्रोडक्ट उन्हें नुकसान पहुंचा सकते हैं। उनके चेहरे में दाने निकल सकते हैं या त्वचा बेजान हो सकती हैं। ऐसे में अगर आपकी भी त्वचा संवेदनशील हैं। आपको भी ब्यूटी प्रोडक्ट नुकसान करते हैं तो मुल्तानी मिट्टी का बिल्कुल भी प्रयोग न करें।

अस्थमा एवं सांस संबंधित बीमारियों में काफी राहत देता है कपालभांति प्रणायाम, जानिए करने की विधि

इसी तरह जिन लोगों की स्क्रिन पहले से ही ड्राई हो उन्हें तो यह मिट्टी बिल्कुल भी उपयोग नहीं करनी चाहिए। अगर वह यह ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं तो उनकी त्वचा और रूखी एवं बेजान हो जाएंगी। जिससे त्वचा को नुकसान हो सकता है और कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

ठण्ड होती है मिट्टी

जो लोग सर्दी एवं जुकाम जैसी समस्या से परेशान रहते हैं। उन्हें मुल्तानी मिट््टी का बिल्कुल भी इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। क्योंकि यह मिट्टी ठण्ड होती है। ऐसे में अगर सर्दी-जुकाम से पीड़ित व्यक्ति इसका इस्तेमाल करता है तो वह दोबारा से या जल्द ही सर्दी-जुकाम की चपेट में आ सकता है।

30 को आसमान से बरसेगा अमृत, इस तरह की बीमारियों से मिलती है राहत

रोजाना इस्तेमाल से बचें

अक्सर लोग जल्द गोरी एवं दमकती त्वचा पाने के लिए कभी-कभार मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल डेली करने लगते हैं। ऐसा करने से हमें बचाना चाहिए। मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल हफ्ते में एक बार या 15 दिन में एक बार करना चाहिए। जो लोग रोजाना इसका इस्तेमाल करते हैं उन्हें चेहरे में झुर्रियां एवं रैशेज पड़ने का डर बना रहता है।

सर्दियों में इन बातों का रखेंगे ध्यान तो नहीं फटेंगे होंठ

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें: Facebook | WhatsApp | Instagram | Twitter | Telegram | Google News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *