Health

डायबिटीज रोगियों के लिए राहत भरी खबर, इन चीजों से करें परहेज, नहीं बढ़ेगा शुगर

डायबिटीज रोगियों के लिए राहत भरी खबर, इन चीजों से करें परहेज, नहीं बढ़ेगा शुगर
x
डायबिटीज रोगियों (diabetic patients) अपने खान पैन पर ध्यान देना बेहद जरूरी है। ऐसे में आज हम बताएंगे की मरीजों को क्या खाना चाहिए की उनका शुगर न बढे..

आज देश की हालत कुछ ऐसी है कि हर घर में शुगर (diabetes) के रोगी पाए जा रहे हैं। शायद ही ऐसा कोई घर बचा हो जहां शुगर के रोगी न हो। कई बार खानपान में गलत चीजों का उपयोग शुगर रोगियों के लिए और भी समस्याएं बढ़ा देता है। ऐसे में आवश्यक है कि शुगर रोगी अपने खानपान का विशेष ध्यान रखें। एक सर्वे के मुताबिक शुगर रोगी अपने खान-पान को सुनिश्चित कर शुगर में काफी कंट्रोल पा सकते हैं।

इनसे करें परहेज

शुगर रोगियों (diabetes Patients) को अपने खानपान (diet) का विशेष ध्यान रखना चाहिए। डाइट में हमें क्या शामिल करना चाहिए इसकी जानकारी होना शुगर रोगियों को अत्याधिक आवश्यक है। पहली आवश्यकता तो यह होती है की शुगर रोगी शक्कर का सीधे उपयोग करने से बचें। अपनी लाइफ स्टाइल में बदलाव कर शुगर से राहत मिलती है। शुगर रोगियों को फलों के सेवन से विशेष परहेज करना चाहिए। कई बार हम मीठे फलों के स्वाद को भूला नहीं पाते और फलों को चखकर अपनी ही समस्या बढ़ा लेते हैं।

आतीं है कई समस्याएं

शुगर रोगियों में कई तरह की शारीरिक समस्याएं धीरे धीरे आने लगती हैं। जानकारी के अनुसार शुगर होने पर मोटापा, दिल की बीमारी, कैंसर, नेत्र ज्योति का कम होना जैसी कई बीमारियां आती हैं। आज हम चर्चा करेंगे फलों की जिनका सेवन करने से शुगर तेजी से शरीर में बढ़ जाती है।

1. चावल

शुगर रोगियों को चावल का सेवन नहीं करना चाहिए। चावल के सेवन से शुगर बहुत तेजी के साथ बढ़ता है। वही बताया गया है कि चावल खाने से कब्ज होता है। कब्ज हमारे शरीर में शुगर को बढ़ाता है। चिकित्सकों की सलाह के अनुसार शुगर रोगी बहुत इच्छा होने पर सप्ताह में 1 दिन चावल का सेवन कर सकते हैं। हो सके तो चावल के स्थान पर कोदौ के चावल जिसे राउंड राइस कहते हैं उसका सेवन कर सकते हैं।

2. जूस

आमतौर पर फलों का जूस स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है। यही जूस शुगर रोगियों के लिए घातक सिद्ध होता है। रोगियों को फल का जूस नहीं पीना चाहिए। बताया गया है कि जूस में विटामिन और खनिज की मात्रा ज्यादा होती है। वही फाइबर की मात्रा कम होने से शुगर रोगियों के लिए नुकसानदेह है।

3. फ्लेवर्ड कॉफी

इस काफी का स्वाद बहुत अच्छा होता है। लेकिन इसमें चीनी की मात्रा ज्यादा होने से इसका सेवन शुगर रोगियों के लिए काफी नुकसानदेह हो सकता है। शुगर रोगियों को ब्लैक कॉफी या फिर नॉर्मल काफी का सेवन करना चाहिए।

4. केचप

शुगर रोगियों को केचप का सेवन भूल कर भी चाहिए नहीं करना। केचप में शक्कर की मात्रा अत्याधिक होती है ऐसे में चेचक का सेवन शुगर रोगियों के लिए घातक सिद्ध हो सकता है। जानकारों का कहना है एक चम्मच केचप में चम्मच भर शक्कर के बराबर शुगर पाया जाता है।

5. फ्लेवर्ड दही

भोजन मे दही का उपयोग स्वास्थ के लिए हितकर होता है। लेकिन कई बार देखा गया है कि दही का सेवन शक्कर मिलाकर करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है इस जायकेदार दही का सेवन शुगर रोगियों के लिए घातक सिद्ध हो सकता है। फुल क्रीम आइसक्रीम चीज मैं फैट की मात्रा ज्यादा होने से का सेवन करने से शुगर रोगियों को परहेज करना चाहिए।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story