Health

Benefits Of Curd : अगर आप हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे हैं तो करें दही का सेवन

Benefits Of Curd : अगर आप हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे हैं तो करें दही का सेवन
x
दही एक दुग्ध उत्पाद हैं, यह स्वास्थ्यप्रद आहार होता है. जिसके सेवन से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को कम किया जा सकता है.

Benefits Of Curd : दही (Curd) एक दुग्ध उत्पाद हैं, जिसका सेवन दुनिया भर में किया जाता है यह स्वास्थ्यप्रद आहार होता है दही में प्रोटीन ,कैल्शियम (Calcium), राइबोफ्लेविन, विटामिन B6 और विटामिन b12 जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। जो हमें हाई ब्लड प्रेशर जैसी गंभीर बीमारियों से बचाता है। दक्षिण ऑस्ट्रेलिया के विश्वविद्यालय द्वारा एक अध्ययन में यह बात सामने आई है कि दही (Curd) के सेवन से हाई ब्लड प्रेशर ((High blood pressure)) दिल संबंधित बीमारियों का खतरा कम होता है तो चलिए आज हम आपको इस आर्टिकल में बताते हैं कि दही ब्लड प्रेशर को कैसे नियंत्रित करता हैं इसलिए बनी रहे हमारे साथ पोस्ट पर

अध्ययन से पता चला

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के एपिडेमियोलॉजी एंड लाइफस्टाइल में प्रस्तुत 2016 के अध्ययन में पाया गया कि जो महिलाएं रोज दही (Curd) का सेवन करती हैं उनमें हाई ब्लड प्रेशर (High blood pressure) का खतरा कम रहता है. दही गैस्टिक जैसी समस्याओं को दूर करने और मसालेदार खाने से होने वाली पेट की गर्मी को दूर करने में मदद करता है।

हाई ब्लड प्रेशर से बढ़ती हैं बीमारियां (High blood pressure increases diseases)

हाई ब्लड प्रेशर (High blood pressure) को साइलेंट किलर के नाम से भी जाना जाता है। नसों में उच्च रक्तचाप बढ़ने से हाई ब्लड प्रेशर होता है, जिससे लोगों को सिर दर्द, चक्कर आना, सांस लेने में परेशानी होना, नींद ना आना, नाक से खून आना, किडनी एवं अन्य बीमारियों को बढ़ावा देता है‌।

दही से ब्लड प्रेशर कैसे होगा कम (how to reduce blood pressure with curd)

दही (Curd) हृदय की मांसपेशियों (Heart muscle) के लिए अच्छा होता है। दही में कैल्शियम (Calcium), आयरन, पोटेशियम, विटामिन बी 6, और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। हार्वर्ड हेल्थ के अध्ययन के अनुसार मैग्नीशियम हाई ब्लड प्रेशर (High blood pressure) को कम करने में सहायक होता है, जबकि कैल्शियम (Calcium) मांसपेशियों के संकुचन में मदद करता है।


कुछ लोगों को दुग्ध उत्पादों से एलर्जी (Allergy) होती हैं, जिसके कारण सूजन जैसी समस्या होती है इसलिए दही (Curd) के सेवन से बचें। कई बार दही में चीनी की मात्रा अधिक होती हैं, जिससे डायबिटीज (Diabetes) और मोटापा बढ़ता है।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story