Onion.jpg

Health Benefits of Onion : प्याज के चार टुकड़े कर बिस्तर के पास रखकर सोए, फिर जो होगा उसे देख आप रह जाएंगे हैरान

RewaRiyasat.Com
रीवा रियासत डिजिटल
25 Feb 2021

Health Benefits of Onion : प्याज (onion) का इस्तेमाल ज्यादातर सलाद एवं सब्जियों में मसाले बनाने के रूप में किया जाता हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं प्याज का इस्तेमाल सिर्फ स्वाद बढ़ाने के लिए नहीं हैं बल्कि इसमें कई तरह के औषधीय गुण भी मौजूद होते जो स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी हैं। प्याज (onion) को लेकर कहा जाता है कि इसके चार टुकड़े करके अगर बिस्तर नीचे रखकर सोया जाए तो इसके कई लाभ होते हैं। 

फायदें पर एक नजर

प्यार (onion) को चार भागों में काटकर अगर आप इसे बिस्तर के नीचे रखकर सोते हैं तो इससे आप सर्दी-जुकाम जैसी समस्या से दूर रह सकते हैं। क्योंकि प्याज (onion) में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। जो बैक्टीरियल बीमारी से आपको दूर रखती हैं। जानकारों की माने तो पुराने जमाने लोग इस नुस्खे को अपनाते थे। जिससे इंफेक्शन से बचाव तो होता ही था साथ ही ऐसा करने से नींद भी अच्छी आती है।

प्याज ब्लड सर्कुलेशन के लिए भी सही माना गया है। प्याज (onion) के टुकड़ों को काटकर पैरों के नीचे रखे और फिर मोजे पहन लें। रातभर ऐसा करने से पैरों का ब्लड सर्कुलेशन सही होता है। प्यार कीड़े, मकोड़े एवं मच्छर आदि को भी दूर भगाने में काफी कारगार मना गया है।

बालों के लिए फायदेमंद

प्याज (onion) बालों के लिए भी काफी फायदेमंद है। कहा जाता है कि प्यार का रस बालों में लगाने से बाल काले, घने एवं मजबूत होते हैं। वैसे प्याज का रस बालों में लगाने की बात आप कई बार सुने होंगे। अपने बालों को स्वस्थ्य, सुन्दर एवं मजबूत बनाने के लिए ज्यादा बाॅलीवुड अभिनेत्रियां यूज करती हैं। जो कई इंटरव्यू में इस बात का खुलासा कर चुकी हैं।

इसलिए अगर आप भी अपने बालों को बेहतर बनाना चाहते हैं तो प्याज सबसे बेस्ट हैं। वैसे प्याज में एक नहीं बल्कि तरह के गुण पाए जाते हैं। माना जाता है प्याज (onion) के टुकड़े को स्किन में रगड़ने से स्किन मुलायम एवं चमकदार बनती हैं। प्याज की मदद से कपड़ों के कड़े दाग, धब्बों आदि को भी साफ किया जा सकता है। बता दें कि यह जानकारी मीडिया रिपोर्ट पर आधारित हैं। प्याज के किसी भी नुस्खे को इस्तेमाल करने से पहले विशेषज्ञ से सलाह अवश्य लेवें। 

खड़े ट्रक से भिड़ी स्कार्पियों, एक ही परिवार 6 लोगों की मौत

Satna : अवैध संबंधों को छिपाने डेंटिस्ट ने की असिस्टेंट की हत्या, कत्ल का राज छिपाने प्रेमिका के साथ...

 

   Kareena Kapoor के घर गूंजी दूसरी बार किलकारी, नन्हीं परी के साथ वायरल हुई तस्वीर, जानिए पूरा माजरा!
 

SIGN UP FOR A NEWSLETTER