Health

Fat Burning Foods: फूड्स जो हैं सेहतमंद और जलाते हैं शरीर की एक्स्ट्रा कैलोरी

Fat Burning Foods: फूड्स जो हैं सेहतमंद और जलाते हैं शरीर की एक्स्ट्रा कैलोरी
x
विटामिन और मिनरल्स से भरपूर ये खाद्य पदार्थ न सिर्फ शरीर का वजन कंट्रोल रखते हैं बल्कि सेहत को भी लाभ पहुंचाते हैं।

Fat burning foods यानि ऐसी फूड्स जिनको खाकर शरीर की एक्स्ट्रा कैलोरी पिघलती है और वजन नियंत्रित रहता है। वजन कम करने के लिए ये खाद्य पदार्थ विशेषकर बहुत उपयोगी है। विटामिन और मिनरल्स से भरपूर ये खाद्य पदार्थ न सिर्फ शरीर का वजन कंट्रोल रखते हैं बल्कि सेहत से संबंधित बहुत से लाभ पहुंचाते हैं। तो चलिए जानते हैं उन खाद्य पदार्थों के बारे में जो करते हैं शरीर की एनर्जी बूस्ट और रखते हैं वजन को कंट्रोल में;

सोयाबीन (Soybean)



सोयाबीन के सेवन से शरीर में एकत्रित वसा कम (Reduce fat) होती है। सोयाबीन की सब्जी बनाकर इसको खाया जा सकता है। इतना ही नहीं सोयाबीन के दानों को अंकुरित करके इसका सेवन करने से फायदा हो मिलता है। सोयाबीन हमारे शरीर की अतिरिक्त कैलोरी को जलाती है इसीलिए इसे फैट बर्निंग फूड (Fat burning food) के अंतर्गत रखा गया है।

पनीर (Paneer)




बच्चे, बूढ़े या जवान सभी के लिए पनीर (Paneer) बहुत फायदेमंद होता है। पनीर में भरपूर मात्रा में प्रोटीन (Protein) पाई जाती है। इसके साथ-साथ इसमें विटामिंस और अन्य पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। पनीर के सेवन से वजन नियंत्रित रहता है। आप पनीर को कच्चे पनीर के रूप में, इसकी सब्जी बनाकर आदि खा सकते हैं।

दही (Curd)



दही में कैल्शियम (Calcium) भरपूर मात्रा में पाया जाता है। दही (Curd) की तासीर ठंडी होती है और यह शरीर को ठंडक प्रदान करता है और पेट को सही रखता है। जो लोग दूध का सेवन नहीं कर पाते हेल्थ एक्सपर्ट उन्हें सोने से पहले दही खाने की सलाह देते हैं। दही में गुड बैक्टीरिया पाए जाते हैं जो हमारे पाचन तंत्र को स्वस्थ रखते हैं हमारे वजन को कंट्रोल (Weight control) में।

एवोकाडो (Avocado)



एवोकाडो (Avocado) बहुत तरीके से सेहतमंद होता है यह ना सिर्फ वजन को कंट्रोल करता है वैसे शुगर में भी फायदेमंद होता है। अगर नाश्ते में इसका सेवन किया जाए तो पूरे दिन बॉडी एनर्जेटिक रहती है। इसमें कैलोरी बहुत कम मात्रा में पाई जाती इसलिए ये वजन बढ़ने नहीं देता।

तो ये है फैट बर्निंग फूड्स जिनके सेवन से आप अपने वजन को कंट्रोल (Weight control) में रख सकते हैं। याद रखें अगर आपको कोई शारीरिक बीमारी है या फिर आपको किसी विशेष चीज से एलर्जी है, तो इन फूड का सेवन करने से पहले हेल्थ एक्सपर्ट से सलाह जरूर ले ले।

Next Story