Health

Calcium: दूध से कई गुना ज्यादा कैल्शियम होता है इन खाद्य पदार्थों में, आज से ही इनका सेवन करना कर दें शुरू

Calcium: दूध से कई गुना ज्यादा कैल्शियम होता है इन खाद्य पदार्थों में, आज से ही इनका सेवन करना कर दें शुरू
x
Rich Calcium Food: शरीर को रोजाना 1200 से 1500 मिलीग्राम कैल्शियम की आवश्यकता होती है जबकि एक गिलास दूध में 300 मिलीग्राम ही कैल्शियम होता है।

Foods that have more calcium than milk: कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे होते हैं जिनको अगर डेली डाइट में शामिल किया जाए तो उनसे दूध से भी ज्यादा कैल्शियम की मात्रा शरीर को मिलती है। आपको बता दें कि 300 मिलीग्राम कैल्शियम पाया जाता है एक गिलास दूध में, और शरीर को रोजाना 1200 से 1500 मिलीग्राम कैल्शियम की आवश्यकता होती है। आज हम आपको इस आर्टिकल में कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें दूध से ज्यादा कैल्शियम की मात्रा पाई जाती है उनके सेवन करने से आपके शरीर के लिए आवश्यक डेली कैल्शियम की मात्रा की पूर्ति हो सकती है.

टोफू

बात करें टोफू की तो 200 ग्राम टोफू में 700 मिलीग्राम कैल्शियम पाया जाता है, तो अगर आप चाहे तो ऐसी रेसिपीज जिसमें पनीर या कॉटेज चीज का प्रयोग किया जाता है उसकी जगह टोफू का इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही इसमें आप सब्जियां मिलाकर इसका स्वाद बढ़ा सकते हैं या इसका प्लेन सलाद बना कर खा सकते हैं। यह आपके शरीर के लिए आवश्यक कैल्शियम की मात्रा की पूर्ति करेगा।

बादाम

बदाम को ऐसे ही या भिगोकर खाया जा सकता है, अगर एक कप बादाम का सेवन रोज किया जाए तो उससे रोजाना शरीर को 300 मिलीग्राम कैल्शियम की आपूर्ति होती है। बदाम को आप खीर या दूसरी मीठी चीजों में डाल सकते हैं या फिर आप चाहे तो अलमेंड मिल्क (Almond Milk) का सेवन कर सकते हैं।

दही

आप दही (Curd) का सेवन रोजाना किसी भी तरह से कर सकते हैं आप दही को अपने लंच में खा सकते हैं, डिनर में खा सकते हैं या फिर ब्रेकफास्ट में भी इसका सेवन कर सकते हैं। एक कप दही में 300 से 350 मिलीग्राम कैल्शियम पाया जाता है।

करें तिल के बीज का सेवन

चार चम्मच तिल में लगभग 350 मिलीग्राम कैल्शियम मिल सकता है, आप तिल के बीजों को अपने सलाद में डाल सकते हैं या किसी भी फूड आइटम में मिलाकर खा सकते हैं।

Next Story