General Knowledge

जानिए कौन हैं Sundar Pichai! जो हैं दुनिया में सबसे अधिक Salary पाने वाले CEO, इनकी वेतन जान दांतों तले उंगली दबा लेंगे...

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:22 AM GMT
जानिए कौन हैं Sundar Pichai! जो हैं दुनिया में सबसे अधिक Salary पाने वाले CEO, इनकी वेतन जान दांतों तले उंगली दबा लेंगे...
x
CEO होने के साथ साथ दुनिया में सबसे अधिक Salary पाने वाले CEO बन गए हैं सुंदर पिचाई (Sundar Pichai)। सुंदर पिचाई Google की पेरेंट कंपनी अल्फ

सुंदर पिचाई (Sundar Pichai) को कौन नहीं जानता है। दुनिया के सबसे बड़े Search Engine के CEO होने के साथ साथ दुनिया में सबसे अधिक Salary पाने वाले CEO बन गए हैं सुंदर पिचाई (Sundar Pichai)। सुंदर पिचाई Google की पेरेंट कंपनी अल्फाबेट के CEO हैं। लोग यह भी जानते हैं कि उन्हें मोटी Salary मिलती है लेकिन यह नहीं जानते होंगे कि कितनी सैलरी मिलती है।

इसका खुलासा Google की पेरेंट कंपनी अल्फाबेट इंक ने किया। उसने बताया कि 2019 के लिए उसके सीईओ सुंदर पिचाई को 280 मिलियन यानी 2000 करोड़ रुपए से अधिक दिए गए। अमेरिका की दिग्गज तकनीक कंपनी अल्फाबेट के सीईओ सुंदर पिचाई को 2019 में कुल 28.1 करोड़ डॉलर या 2,144.53 करोड़ रुपए की सैलरी मिली। इसमें बड़ा हिस्सा कंपनी के स्टॉक्स का है।

PF Account से जुड़ी समस्याओं के निवारण के लिए EPFO ने उठाएं ये जरूरी कदम

अल्फाबेट कर्मचारियों के औसत कुल वेतन का 1085 गुना

सुंदर पिचाई की सैलरी का बड़ा हिस्सा अल्फाबेट इंक के स्टॉक्स से आता है और इन स्टॉक्स पर निर्भर करता है कि वो एसएंडपी 100 इंडेक्स में कितना रिटर्न देते हैं। इसका मतलब है कि उनकी सैलरी बढ़ भी सकती है और घट भी सकती है।

अल्फाबेट ने जानकारी दी है कि इस साल उनका वेतन बढ़कर 20 लाख डॉलर (15.26 करोड़ रुपए) हो जाएगी। पिचाई की सैलरी अल्फाबेट कर्मचारियों के औसत कुल वेतन के 1085 गुना है। पिछले साल यानी 2019 में उन्हें 6.5 लाख डॉलर दिए गए थे।

कौन हैं सुंदर पिचाई

47 वर्षीय भारत में जन्मे बिजनेस लीडर सुंदर पिचाई दुनिया के सबसे अधिक सैलरी पाने वाले अधिकारियों में शामिल रहे। सुंदर पिचाई अल्फाबेट कंपनी के सीईओ और उसकी सहायक कंपनी Google के भी सीईओ हैं। Google ने अपनी कंपनी का नाम अल्फाबेट कर दिया है। पिचाई 2015 में Google के सीईओ बने थे। दिसंबर, 2019 को वह अल्फाबेट के सीईओ बन गए।

केजरीवाल के विधायक ने पानी टैंकर मालिकों से एक माह में ले ली 60 लाख की रिश्वत, पीड़ितों का मजिस्ट्रेट के सामने बयान दर्ज

पिचाई का जन्म 1972 में भारत के तमिलनाडु के मदुरै में हुआ था। सुंदर पिचाई का असली नाम पिचाई सुंदरराजन है। उनके पिता रघुनाथ पिचाई ब्रिटिश समूह के जीईसी में एक इलेक्ट्रिकल इंजीनियर थे। सुंदर पिचाई ने आईआईटी खड़गपुर से मेटलर्जिकल इंजीनियरिंग की डिग्री ली है। उसके बाद वे अमेरिका की स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से एमएस की डिग्री प्राप्त की। फिर वॉर्टन यूनिवर्सिटी से एमबीए भी किया।

पिचाई को दो स्टॉक पैकेज भी मिले

आधार वेतन में वृद्धि के अलावा, पिचाई को दो स्टॉक पैकेज पेश किए गए जो समय के साथ बन गए। इनमें से कुछ का भुगतान एसएंडपी 100 की तुलना में अल्फाबेट के स्टॉक के प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा। इक्विलर द्वारा ट्रैक किए गए मुआवजे के अनुसार, बड़ी कंपनियों के सीईओएस के लिए शीर्ष वार्षिक मुआवजा आमतौर पर हाल के वर्षों में 20 करोड़ से कम रहा है।

उत्तरप्रदेश के मजदूरों के हित में सीएम योगी ने लिया बड़ा फैंसला, कहा- अब कोई भी राज्य बिना इजाजत…

रिपोर्ट में कहा गया है कि पिचाई के वेतन में उछाल मुख्य रूप से अल्फाबेट के सीईओ के रूप में उनकी पदोन्नति से बंधे स्टॉक अवार्डस के कारण है। मार्केटवाच की एक रिपोर्ट के अनुसार, उस समय, पिचाई को गुगल का सीईओ नामित किया गया था, उनका वेतन करीब 200 मिलियन तक पहुंच गया था, इसमें से अधिकांश अधिकार निदान स्टॉकिंग अवॉर्डस में थे।

केंद्र सरकार की इस योजना से आपको हर माह मिलेंगे 10 हजार रूपए, जानिये नियम-शर्तें और जल्‍द लें लाभ

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें: Facebook
, Twitter, WhatsApp, Telegram, Google News, Instagram
Next Story
Share it