छत्तीसगढ़

Weather Update: अगले 48 घंटे कई जगह भारी बारिश की आशंका, जानिए कैसा रहेगा आपके शहर का मौसम

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:22 AM GMT
Weather Update: अगले 48 घंटे कई जगह भारी बारिश की आशंका, जानिए कैसा रहेगा आपके शहर का मौसम
x
Weather Update: बीते दिन यानी कल सोमवार से नौतपा शुरू हो गया है। मौसम विभाग के अनुसार अगले 48 घंटे कई जगहों पाए मूसलाधार बारिश, बहुत भारी बा

Weather Update: अगले 48 घंटे कई जगह भारी बारिश की आशंका, जानिए कैसा रहेगा आपके शहर का मौसम

Weather Update: बीते दिन यानी कल सोमवार से नौतपा शुरू हो गया है। इसके साथ ही कई क्षेत्रों में बारिश की आशंका जाहिर की जा रहे है। मौसम विभाग के अनुसार अगले 48 घंटे कई जगहों पाए मूसलाधार बारिश, बहुत भारी बारिश और भारी बारिश की संभावनाएं बन रहीं हैं। ऐसा इसलिए होगा क्‍योंकि 1 जून के बाद मानसून की गतिविधियां बढ़ जाएंगी। लिहाजा, प्री-मानूसन की बारिश के तौर पर अभी मूसलाधार बारिश देखी जा सकती है। जानिये 26 से 28 मई तक देश में कहां कैसा मौसम रहेगा।

क्या कहता है Skymate

बिहार के पूर्वी हिस्सों में अगले 24 घंटों के दौरान एक-दो जगहों पर हल्की बारिश होने का अनुमान है। उत्तर पश्चिम भारत और मध्य भारत के लगभग सभी भागों में मौसम शुष्क और बेहद गर्म बना रहेगा।

अगले 24 घंटों के दौरान आंतरिक तमिलनाडु और साथ ही रायलसीमा के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है।

PF Account से जुड़ी समस्याओं के निवारण के लिए EPFO ने उठाएं ये जरूरी कदम

पूर्वोत्तर भारत में अगले 24 घंटों के दौरान मध्यम से भारी बारिश जारी रहने की संभावना है।

अगले 24 घंटों के दौरान राजस्थान, दिल्ली-एनसीआर, गुजरात के कुछ हिस्सों, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के कई हिस्सों में लू का प्रकोप जारी रहने की आशंका है।

भारी बारिश की चेतावनी

भारतीय मौसम विभाग (IMD) आईएमडी के अनुसार 24 से 28 मई तक असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है क्योंकि बंगाल की खाड़ी से लेकर पूर्वोत्तर राज्यों में निचले ट्रोपोस्फेरिक स्तरों पर तेज हवाएं चलेंगी, जो बारिश करेंगी। 26 और 27 मई को दक्षिण-प्रायद्वीपीय भारत के कुछ हिस्सों में भारी वर्षा होने की संभावना है।

राजेंद्र कुमार जेनामनी का कहना है कि 29 मई से गरज के साथ बारिश होने लगेगी। इसके चलते भारत के उत्तरी भागों में हवाओं का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक नीचे जाने की उम्मीद है।

पहले प्रेमिका की बरहमी से हत्या की, फिर अपराध छिपाने 9 लोगों को कुएं में फेंका

मानसून को लेकर यह है अपडेट

क्षेत्रीय विशेष मौसम विज्ञान केंद्र के प्रमुख राजेंद्र कुमार जेनामनी ने कहा है कि दक्षिण-पश्चिम मानसून के 1 जून से 5 जून के बीच केरल के तट पर पहुंचने की उम्मीद है। इसके 15 जून से 20 जून के बीच मुंबई पहुंचने की संभावना है। इसके चलते दक्षिण पश्चिम मानसून अगले हफ्ते केरल में दाखिल होने की संभावना है।

उत्‍तर भारत में 28 मई से राहत

उत्तर भारत के लोगों को भीषण गर्मी से 28 मई के बाद थोड़ी राहत मिल सकती है। 29 और 30 मई को इस क्षेत्र में धूलभरी आंधी के साथ ही गरज के साथ बारिश होने की संभावना है।

उत्तरप्रदेश के मजदूरों के हित में सीएम योगी ने लिया बड़ा फैंसला, कहा- अब कोई भी राज्य बिना इजाजत…

29 व 30 मई को यहां चलेगी धूल भरी आंधी

IMD के क्षेत्रीय प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ और पुरवैया हवाओं के चलते 29-30 मई को दिल्ली, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में धूलभरी आंधी चलने के साथ ही गरज के साथ बारिश हो सकती है। इस दौरान 50-60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने का अनुमान है, इससे तपती गर्मी से राहत मिलेगी।

इन राज्‍यों के लिए गर्मी का रेड अलर्ट

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने सोमवार को कहा कि हीटवेव गुरुवार से शुरू होने की संभावना है क्योंकि देश के उत्तरी हिस्सों में तेज हवाएं चलनी शुरू हो जाएंगी।

मौसम विभाग ने रविवार को दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, पश्चिम और पूर्वी राजस्थान के लिए सोमवार और मंगलवार को हीटवेव या भीषण गर्मी के लिए रेड अलर्ट जारी किया था। लेकिन इसी बीच कुछ राज्‍यों में बारिश होने से लोगों को गर्मी की तपिश से राहत मिलेगी।

केंद्र सरकार की इस योजना से आपको हर माह मिलेंगे 10 हजार रूपए, जानिये नियम-शर्तें और जल्‍द लें लाभ

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें: Facebook
, Twitter, WhatsApp, Telegram, Google News, Instagram
Next Story
Share it