बिज़नेस

इन बैंको ने दी ग्राहकों को बड़ी सुविधा, अब Debit Card न होने पर भी निकाल सकते हैं....

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:26 AM GMT
इन बैंको ने दी ग्राहकों को बड़ी सुविधा, अब Debit Card न होने पर भी निकाल सकते हैं....
x
इन बैंको ने दी ग्राहकों को बड़ी सुविधा, अब Debit Card न होने पर भी निकाल सकते हैं....नई दिल्ली: कोरोना काल में बैंको ने ग्राहकों को बड़ी राहत

इन बैंको ने दी ग्राहकों को बड़ी सुविधा, अब Debit Card न होने पर भी निकाल सकते हैं....

नई दिल्ली: कोरोना काल में बैंको ने ग्राहकों को बड़ी राहत दे दी है आपको बता दे की Debit Cards न होने पर पैसे निकालने में दिक्कत का सामना करना पड़ता था लेकिन अब इन 4 बैंको ने जनता की सुविधा अनुसार आपको हम बताते है की कैसे पैसे एटीएम से निकल सकते है वो भी बिन डेविड कार्ड के बिना।।

Richest Bollywood Actors : ये हैं Bollywood के Top-5 सबसे अमीर Superstar, जानिए किसके पास कितनी सम्पत्ति है…

Sbi-

SBI की इस नई सुविधा का नाम YONO Cash है. इसके लिए बैंक का योनो ऐप ( SBI YONO APP ) डाउनलोड करना होगा। SBI के कस्टमर देशभर में स्थित किसी भी एसबीआई एटीएम से योनो कैश की सहायता से पैसे निकाल सकते हैं। इसके लिए एप में आपको कैश ट्रांजेक्शन चुनना होगा और 6 डिजिट का रेफरेंस आई डालना होगा ।

भारत का 18 में पहले बार हुआ ट्रेड सरप्लस ख़ुशी से ज्यादा चिंताओं का कारण क्यों है…पढ़िए

ये प्रोसेस कंप्लीट होने के 30 मिनट के अंदर आपको एटीएम से कैश निकालना होगा । और एटीएम पर भी योनो कैश का ऑप्शन सेलेक्ट कर प्रोसेस पूरा कर आप तुरंत कैश निकाल सकते हैं।

ICICI Bank-

ICICI बैंक का खाताधारक किसी ऐसे व्यक्ति को कैश ट्रान्सफर कर सकता है, जिसका कोई बैंक खाता नहीं है या फिर ICICI बैंक के साथ खाता न हो। इसके लिए पहले ICICI बैंक के खाताधारक को जिस व्यक्ति को कैश भेजना है, उसे अपने नेटबैंकिंग पोर्टल पर बेनिफिशयरी की तरह एड करना होगा। राशि भेजने के लिए आपके मोबाइल पर ICICI बैंक की तरफ से SMS के जरिये चार अंकों का एक यूनीक कोड आएगा और इसी समय बेनिफिशियरी को भी उसके मोबाइल पर छह डिजिट का एक यूनीक कोड मिलेगा।

खुशखबरी: Reliance Jio, Google के साथ मिलकर बनाएगी 4G-5G एंड्रॉयड फोन, अगले साल लॉन्च होगी 5G सर्विस

ये 4 अंको का कोड बेनिफिशयरी को पता होने पर ही बेनिफिशियरी ICICI बैंक के एटीएम में अपना मोबाइल नंबर, चार और छह अंकों का वेरिफिकेशन कोड डालकर पैसा निकाल पाएगा । ये एसबीआई की अपेक्षा काफी पेचीदा है ।

HDFC औरAxis Bank भी बेनेफिशियरी एड करने पर आपको कैश निकालने की सुविधा देते हैं। Icici बैंक में ऑथेंटिकेशन होने के बाद बेनिफिशियरी को SMS के जरिए 4 डिजिट का और 9 डिजिट की ऑर्डर आईडी मिलेगी। जिसके बाद बेनेफिशयरी को HDFC Bank के एटीएम में ‘कार्डलेस कैश’ का ऑप्शन चुनना होगा। और वहां बेनिफिशियरी को ओटीपी, मोबाइल नंबर और 9 डिजिट की ऑर्डर आईडी भरने पर कैश निकाला जा सकेगा। इसके लिए एक ऑर्डर पर बैंक आपसे 25 रुपए का शुल्क वसूल करेगी

Jio, Airtel और Vodafone के ये जबरजस्त प्लान, पढ़ लीजिए जरूरी खबर

[signoff]
Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story