बिज़नेस

भारत का 18 साल में पहली बार हुआ ट्रेड सरप्लस ख़ुशी से ज्यादा चिंताओं का कारण क्यों है...पढ़िए

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:26 AM GMT
भारत का 18 साल में पहली बार हुआ ट्रेड सरप्लस ख़ुशी से ज्यादा चिंताओं का कारण क्यों है...पढ़िए
x
भारत  का 18 में पहले बार हुआ ट्रेड सरप्लस ख़ुशी से ज्यादा चिंताओं का कारण क्यों है...पढ़िए नई दिल्ली: जून के महीने में दर्ज किया गया भारत का

भारत का 18 साल में पहली बार हुआ ट्रेड सरप्लस ख़ुशी से ज्यादा चिंताओं का कारण क्यों है...पढ़िए

नई दिल्ली: जून के महीने में दर्ज किया गया भारत का दुर्लभ ट्रेड सरप्लस एक ख़ुशी के संकेत के बजाय चेतावनी का संकेत बना हुआ है। मई 2020 में 3.15 बिलियन डॉलर के व्यापार घाटे की तुलना में जून में भारत का पहला मासिक ट्रेड सरप्लस जून में 0.79 बिलियन डॉलर था। जून में पिछले साल देश का व्यापार घाटा $ 15.28 बिलियन था।

सूर्य की सबसे नज़दीकी फोटो को नासा के सोलर ऑर्बिटर से जारी किया

आयात में भारी गिरावट के पीछे व्यापार अधिशेष काफी हद तक था। जून में कुल आयात 51.5% की गिरावट के साथ जून में 47.59% गिरकर 21.1 बिलियन डॉलर हो गया। जून 2020 में गैर-तेल, गैर-सोने का आयात 41.37% गिरकर 15.57 अरब डॉलर हो गया। मई में दर्ज की गई 33.47% की गिरावट की तुलना में गिरावट तेज थी। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक सोने का आयात 77%, ईंधन 55% और इलेक्ट्रॉनिक सामान 34% से अधिक गिर गया।

दस लाख पार हुए कोरोना मरीज,देश में एक दिन में सबसे ज्यादा 36429 नए मरीज

निर्यात में वृद्धि के कारण अगर व्यापार अधिशेष प्राप्त होता है, तो यह अर्थव्यवस्था के लिए एक अच्छा संकेत है। हालांकि, आयात में तेज गिरावट के कारण व्यापार अधिशेष प्राप्त किया जाता है। यहां तक ​​कि गैर-तेल आयात भी तेजी से गिर गया है। इससे घरेलू मांग का पता चलता है। जो की बहुत कम है , "डीके पंत, इंडिया रेटिंग्स के मुख्य अर्थशास्त्री ने कहा।

हालांकि, भारत के माल का निर्यात जून में सालाना 12.41% घटकर 21.9 बिलियन डॉलर हो गया, जो मई में 36.47% था। लेकिन, अर्थशास्त्रियों ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था की कमजोर मांग हालत चिंताजनक है और अप्रैल-जून की जीडीपी आंखों में पानी ला सकती है।

बिहार :263 करोड़ रूपए की लागत से बना पुल, उद्घाटन के 29 दिनों बाद ही ध्वस्त

"इससे पता चलता है कि मांग में कमी है और यह जीडीपी में दिखना शुरू हो जाएगा। आयात में तेज गिरावट है, जिसका अर्थ है कि हम जून तिमाही में जीडीपी में तेज गिरावट देख रहे हैं," एन.आर. भानुमूर्ति, अर्थशास्त्री और कुलपति डॉ। बी.आर. अम्बेडकर स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स (बी ए एस इ) युनिवर्सिटी।

अन्य अर्थशास्त्रियों ने यह भी कहा कि आयातों के अनुबंध से परिलक्षित कमजोर मांग भारत में आवक प्रेषण को प्रभावित करेगी, जो उन देशों में से है जो विदेशों में काम करने वाली अपनी आबादी से सबसे अधिक प्रेषण प्राप्त करते हैं।

Main Stream मीडिया पर असम बाढ़ की ख़बरे न होने से भड़के लोग..ट्वीट कर निकला गुस्सा

वायरल न्यूज़ के लिए Ajeeblog.com विजिट करिये ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:
Facebook, Twitter, WhatsApp, Telegram, Google News, Instagram
Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story