ईरान ने इराक के अमेरिकी एम्बेसी में 12 मिसाइलें दागी, मोसाद था निशाना, अब अमेरिका बदला लेगा!

Iran's attack in Iraq: अमेरिकी रक्षा अधिकारी ने कहा कि इराक में ईरान की तरफ से अमेरिकी एम्बेसी में मिसाइलें दागी गई हैं

Update: 2022-03-13 07:00 GMT

Iran's attack in Iraq: एक तरफ जहां रूस और यूक्रेन की जंग भयावह होती जा रही है वहीं अब ईरान ने इराक में मिसाइल से हमला कर दिया है, इराक ने इस बार सीधा अमेरिका से पंगा लिया है, ईरान ने इराक में मौजूद अमेरिकी दूतावास में 12 मिसाइलों से हमला किया है.  हालांकि इस घटना के बाद ईरान का कहना है कि उसका निशाना इजराइल की ख़ुफ़िया एजेंसी मोसाद का ठिकाना था. 

अमेरिका के रक्षा मंत्रालय ने इसकी पुष्टि की है, एक अधिकारी ने बयान जारी करते हुए कहा है कि ईरान ने इराक में मिसाइल से हमला किया है लेकिन इस हमले में किसी के घायल होने की जानकारी सामने नहीं आई है।  लेकिन इराक के गवर्नर ने कहा है कि इस हमले में शहर के कई लोग हताहत हुए हैं. 

ऐसी भी जानकारी सामने आई है कि ईरान ने इराक के अमेरिकी मिलिट्री बेस में हमला किया है. मिसाइल ने अमेरिकी मिलिट्री बेस और इरबिल के कुर्दिश न्यूज़ चैनेल को निशाना बनाया है. इराक के गवर्नर ओमद ख़ोशनावी का कहना है कि ईरान ने मिसाइल से हमला किया है लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि मिसाइलों का टारगेट अमेरिकी वाणिज्य दूतावास था या फिर शहर का हवाई अड्डा। 

ईरान इराक के बीच क्या हुआ 


इराक में मौजूद अमेरिकी दूतावास (American Embassy) में रविवार  को  12 मिसाइलों से हमला  हुआ, इराक (Iraq) के सुरक्षा अधिकारीयों ने कहा की अमेरिका वाणिज्य दूतावास के पास उत्तरी शहर इरबिल में यह हमला हुआ है। अमेरिका का कहना है कि इस बात के कोई संकेत नहीं है कि अमेरिका के वाणिज्य दुतावास को निशाना बनाकर हमला किया गया है. अमेरिका पता नहीं क्यों ऐसे डिप्लोमेट बयान दे रहा है जबकि ऐसे कई वीडियो सामने आए हैं जिसमे यह साफ़ दिखाई दे रहा है कि अमेरिकी दूतवास में भयंकर तबाही हुई है. और आग की लपटे दिखाई दे रही हैं. 

जबकि इराक का कहना है कि ईरान ने कई मिसाइलों से अमेरिकी दूतावास को निशाना बनाया था. इराक का आरोप है कि यह मिसाइलें ईरान ने दागी हैं और इस हमले की जांच शुरू हो गई है। अमेरिका ने भी इस हमले की निंदा की है। 

ईरानी न्यूज़ एजेंसियों  के हवाले से पता चला है कि इराक के एरबिल में अमेरिकी वाणिज्य दूतावास की और मिसाइलें दागी गई है. रिपोर्ट के कहा गया है कि ईरान ने खासबाद बेस से एरबिल की दिशा में मिसाइलों को लॉन्च किया था. वहीं अमेरिका इस घटना में कुछ भी कहने से कतरा रहा है। 

अबतक यह भी पूरी तरह से स्पष्ट नहीं हुआ है कि आखिर यह हमला किसने किया, सिर्फ इराक यह आरोप लगा रहा है कि यह मिसाइल हमला ईरान ने किया है। ऐसा माना जा रहा है कि ईरान ने पिछले हफ्ते सीरिया में एक कथित इजराइली हवाई हमले में इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (IRGC) के दो अधिकारीयों की मौत का बदला लिया है  

इजराइली ख़ुफ़िया एजेंसी था निशाना 

ऐसा कहा जा रहा है कि ईरान ने अपने IRGC के दो अधिकारीयों की मौत का बदला लेने के लिए इराक में मौजूद इजराइली ख़ुफ़िया एजेंसी मोसाद (Mossad) को अपना निशाना बनाया था जो ग़लती से अमेरिकी सैन्य ठिकानों और दूतावास में टारगेट हो गया। 


Tags:    

Similar News