ब्रिटेन को मिला पहला एशियाई और भारतवंशी प्रधानमंत्री, राजशाही प्रमुख बनने के बाद किंग चार्ल्स ने ऋषि सुनक को पीएम नियुक्त किया

भारतवंशी ऋषि सुनक ब्रिटेन (यूके) के प्रधानमंत्री बनें हैं. राजशाही प्रमुख बनने के बाद किंग चार्ल्स ने पहली बार किसी पीएम की नियुक्ति की है. वहीं पहली बार किसी एशियाई और भारतवंशी को ब्रिटेन की सत्ता संभालने का मौका मिला है.

Update: 2022-10-25 12:13 GMT

ब्रिटेन को मिला पहला एशियाई और भारतवंशी प्रधानमंत्री

42 वर्षीय भारतवंशी ऋषि सुनक (Rishi Sunak) ब्रिटेन के प्रधानमंत्री नियुक्त किए गए हैं. सुनक ने बकिंघम पैलेस पहुंचकर किंग चार्ल्स से मुलाकात की. किंग चार्ल्स ने सुनक को पीएम पद का अपॉइंटमेंट लेटर सौंपा और नई सरकार के गठन के लिए कहा है. ऋषि सुनक पहले ऐसे एशियाई और भारतीय बन गए हैं, जो ब्रिटेन के पीएम बनें हैं वहीं राजशाही प्रमुख का जिम्मा संभालने के बाद किंग चार्ल्स ने पहली बार किसी पीएम की नियुक्ति की है.

किंग चार्ल्स और ऋषि सुनक की मुलाकात बकिंघम पैलेस के कमरा नंबर 1844 में हुई. परंपरा के मुताबिक, सुनक अपनी निजी कार से किंग चार्ल्स से मुलाक़ात के लिए बकिंघम पैलेस पहुंचे थे. इसके बाद सुनक बकिंघम पैलेस से पीएम की ऑफिसियल कार से रेसिडेंस 10 डाउनिंग स्ट्रीट पहुंचे, जहां उनके द्वारा पहली बार बतौर पीएम जनता को संबोधित किया गया. पीएम सुनक ने कहा 'देश इस वक्त मुश्किल में है. हमें इससे मिलकर निजात पाना है.'

मुश्किल दौर पर है हमारी इकॉनमी

बतौर प्रधानमंत्री पहली बार ब्रिटिश की जनता की जनता को संबोधित कर रहे ऋषि सुनक ने कहा कि "मैं अभी बकिंघम पैलेस में किंग चार्ल्स से मिलकर आ रहा हूँ. उन्होंने मुझे नई सरकार बनाने के लिए कहा है. आप जानते हैं कि इस वक्त हमारी इकोनॉमी मुश्किल दौर में है. कोविड की वजह से पहले ही दिक्कत थी. पुतिन ने यूक्रेन पर हमला करके हालात और खराब कर दिए हैं. पूर्व प्रधानमंत्री लिज ट्रस हालात सुधारना चाहती थीं, उन्होंने बिना थके काम किया, लेकिन गलतियां हुईं. अब हम इन्हें सुधारेंगे."

देश को एकजुट करके दिखाऊंगा

सुनक ने आगे कहा- मैं इस देश को फिर एकजुट करूंगा. ये मैं सिर्फ कह नहीं रहा हूं, बल्कि करके भी दिखाऊंगा. दिन-रात आपके लिए काम करूंगा. उन्होंने आगे कहा- 2019 में कंजर्वेटिव पार्टी को समर्थन मिला था. यह किसी एक शख्स के लिए नहीं था. हेल्थ, बॉर्डर प्रोटेक्शन और आर्म्ड फोर्सेस के लिए काम किया जाएगा.

आज हमारे सामने कई चैलेंज हैं. बतौर चांसलर मैंने जो काम किए, वह जारी रखूंगा. देश के लोगों की बेहतरी को सियासत से ऊपर रखा जाना चाहिए. आपके खोए हुए कॉन्फिडेंस को लौटाया जाएगा. रास्ता मुश्किल जरूर है, लेकिन हम फासला तय करेंगे.

Tags:    

Similar News