रीवा में उल्टी-दस्त का प्रकोप: 3 गांवों में फैला, 26 नए मरीज चिन्हित; गंभीर रोगियों को अस्पताल में कराया गया भर्ती

Vomiting and Diarrhea outbreak in Rewa: स्वास्थ्य विभाग की टीमें मौके पर तैनात. उल्टी-दस्त के मरीजों का घरों में उपचार जारी, गंभीर रोगियों को अस्पताल में कराया गया भर्ती.

Update: 2022-06-16 04:08 GMT

Vomiting and Diarrhea in Rewa : रीवा जिले में उल्टी-दस्त का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है. अब तीन और गांव इसकी चपेट में आए हैं. बुधवार को करीब आधा दर्जन से अधिक गांवों में 26 मरीज पाए गए, जिसमें गंभीर मरीजों को उपचार के लिए रीवा एवं सिरमौर के अस्पताल में भेजा गया है.

वहीं गांवों में टीमें तैनात कर लोगों का घरों पर ही उपचार किया जा रहा है. चिन्हित गांवों में घर-घर स्वास्थ्य परीक्षण भी किया जा रहा है. सिरमौर अंचल में इसका प्रकोप सबसे अधिक बताया जा रहा है. माड़ौ गांव में आदिवासी बस्ती से इसकी शुरुआत हुई है, जहां के तीन लोगों की मौत भी हो चुकी है. इसके बाद पैपखरा में यह बीमारी पहुंची थी. इसमें उल्टी और दस्त होता है जिससे मरीज बेशक्त हो जाता है.

अब तक बीमारी का पता नहीं

बीमारी के बारे में अब तक पता नहीं लगाया जा सका है. जबकि संबंधित गांवों में पानी के साथ ही मरीजों के दस्त का भी परीक्षण कराया गया है. चिकित्सकों का कहना है कि रिपोर्ट सही आ रही है.

हिनौता की एक महिला की मौत

हिनौता 584 गांव की एक महिला की मौत हो गई है. उसे उल्टी-दस्त के चलते उपचार के लिए रीवा लाया गया था. शहर के कमसयिरत मोहल्ले में उसका मायका है. इसलिए वह मायके चली गई थी. बीती शाम घर पर ही उसकी तबियत बिगड़ी और मौत हो गई. बताया जा रहा है कि महिला पूर्व से एक गंभीर संक्रामक बीमारी से भी ग्रसित थी.

बीती रात करीब 11 बजे हिनौता 584 गांव में दस मरीज पाए गए थे. पूर्व से चिन्हित सभी गांवों में घर-घर सर्वे कराया गया है. जिसमें माड़ौ, पैपखरा, तेंदुन, सौर 568 में नए मरीज नहीं मिले हैं. पूर्व के मरीजों का उपचार किया जा रहा है. जबकि हिनौता 584 में दो, तिलखन में आठ, सौर 569 में पांच और बधौआ में एक मरीज मिला है. इन सभी का उपचार किया जा रहा है.

Tags:    

Similar News