मेडिकल-वेटरनरी के विद्यार्थी अब एक साथ करेंगे रिसर्च, वेटरनरी विवि-मेडिकल कॉलेज रीवा के बीच हुआ अनुबंध

Rewa MP News: श्यामसाह मेडिकल कॉलेज रीवा और नानाजी देशमुख पशु चिकित्सा विज्ञान विश्वविद्यालय जबलपुर के बीच हुए एमओयू, अनुबंध के सकरात्मक परिणाम आने वाले समय में दिखाई देंगे।

Update: 2022-12-04 06:47 GMT

रीवा- श्यामसाह मेडिकल कॉलेज रीवा और नानाजी देशमुख पशु चिकित्सा विज्ञान विश्वविद्यालय जबलपुर के बीच हुए एमओयू, अनुबंध के सकरात्मक परिणाम आने वाले समय में दिखाई देंगे। गौरतलब है कि दोनो ही शैक्षणिक संस्थानों के बीच जो अनुबंध हुआ है उसके अनुसार अब दोनो ही शैक्षणिक संस्थानों में अध्ययनरत विद्यार्थी, प्राध्यापक एक साथ एक ही लैब में रिसर्च कर सकेंगे।

बताया गया है कि एमओयू पशु चिकित्सा विज्ञान एवं पशुपालन महाविद्यालय रीवा एवं मल्टी डिसीप्लीनरी रिसर्च यूनिट मेडिकल कॉलेज रीवा के अनुसंधान गतिविधियों को नया आयाम देने के उद्देश्य से किया गया। इस अनुबंध के तहत पशु चिकित्सा विज्ञान एवं मेडिकल कॉलेज के वैज्ञानिक आपसी सहयोग के तहत अनुसंधान में एक दूसरे की सुविधाओं का उपयोग कर सकेंगे।

अनुबंध में इनकी रही अहम भूमिका

बताया गया है कि डा. मधु स्वामी, निदेशक अनुसंधान सेवाएं नानाजी देशमुख पशु चिकित्सा विज्ञान विश्वविद्यालय जबलपुर की भूमिका अनुबंध में बेहद अहम रही। अनुबंध के बाद अधिष्ठाता नवीन पशु चिकित्सा विज्ञान एवं पशुपालन महाविद्यालय रीवा ने कॉलेज के वैज्ञानिकों एवं विद्यार्थियों के हित में रिसर्च गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए इस अनुबंध के महत्व के बारे में बताया।

उन्होने अपने महाविद्यालय के प्राध्यापकों एवं स्नातकोत्तर विद्यार्थियों को इस अनुबंध का लाभ उठाने एवं चिकित्सा स्वास्थ्य से जुडे़ आयामों पर कार्य करने के लिए प्रेरित किया। उन्होने कहा कि अनुबंध से पशुधन, प्रकृति एवं मानव स्वास्थ्य के लिए अनुसंधान के माध्यम से नई दशा व दिशा प्राप्त होगी। श्यामहसाह मेडिकल कॉलेज के अधिष्ठाता डा. देवेश सारस्वत ने हर्ष व्यक्त करते हुए कहा कि इस अनुबंध से दोनो महाविद्यालय मिलकर स्वास्थ्य के क्षेत्र में अनुसंधान के माध्यम से नए कीर्तिमान स्िापित किए जाएंगे।

अनुबंध में पशु चिकित्सा महाविद्यालय के डा. जीके मिश्रा एवं डा. स्वतंत्र कुमार सिंह तथा मेडिकल कॉलेज के डारु आदर्श पाटीदार एवं डा. शंखपानी महापात्रा ने इस अनुबंध को विद्यार्थियों के हित में एक अहम पायदान बताया।

Tags:    

Similar News