ज्वाइन करते ही रीवा कलेक्टर एक्शन में, खरीदी केन्द्रों का किया निरीक्षण, अधिकारियों को दिए सख्त निर्देश

कलेक्टर ने खरीदी केन्द्रों का किया निरीक्षण, व्यवस्थित ढंग से किसानों की उपज की खरीदी सुनिश्चित कराने के दिये निर्देश

Update: 2023-04-09 03:07 GMT

Rewa Collector Pratibha Pal

हाल ही में रीवा आईं नवनियुक्त कलेक्टर प्रतिभा पाल एक्शन मोड में नजर आ रहीं। पदभार ग्रहण करने के बाद से ही वे लगातार अधिकारियों-कर्मचारियों की बैठक ले रहीं हैं।

उन्होंने शनिवार को रीवा जिले के विभिन्न गेंहू खरीदी केन्द्रों का निरीक्षण किया तथा उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिये कि सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराते हुए व्यवस्थित ढंग से किसानों की उपज की खरीदी करायें।

यह दिए निर्देश 

मिली जानकारी के अनुसार रीवा कलेक्टर ने जेके वेयर हाउस मनगवां, शिवा वेयर हाउस गंगेव सहित गढ़ एवं सोहागी के उपार्जन केन्द्रों का भ्रमण कर व्यवस्थाएं देखी तथा अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये।

बता दें की रीवा कलेक्टर ने अपने भ्रमण के दौरान वेयर हाउस में बनाये गये खरीदों केन्द्रों सहित अन्य उपार्जन केन्द्रों में किसानों को ट्रेक्टर के माध्यम से उपज लाने में किसी भी तरह की परेशानी न हो इस बात पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिये।

इस दौरान उन्होंने कहा कि खरीदी केन्द्रों के सामने जमीन को समतल कराते हुए आवागमन के रास्ते को सुगम बनाये तथा खरीदी केन्द्र में किसानों के लिए बैठने हेतु छाया, पानी तथा शौचालय आदि की उचित व्यवस्था करें।

खरीदी के संबंध में सभी प्रमुख निर्देश फ्लैक्स तथा बोर्ड लगाकर खरीदी केन्द्र में प्रदर्शित करें। उन्होंने निर्देश दिये कि किसानों द्वारा बुक किये गये स्लाट के अनुसार खरीदी करे। अधिक संख्या में किसानों के केन्द्र में पहुंचने पर क्रमवार टोकन प्रदान कर गेंहू का उपार्जन करे जो किसान पहले आया है उससे पहले खरीद करें। किसानों को उपार्जित गेंहू की आनलाइन रसीद अनिवार्य रूप से प्रदान करें।

खरीदी केन्द्र के लिए नियुक्त सर्वेयर खरीदी केन्द्र में ही गेंहू की गुणवत्ता की जांच कर ले जिससे गोदाम में पहुंचने पर भण्डारण में किसी प्रकार की असुविधा न हो साथ ही यह भी सुनिश्चित करायें कि वेयर हाउस में भण्डारण के लिए स्थान पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध रहे।

कलेक्टर ने कहा कि असमय वर्षा के कारण गेंहू की कटाई में देरी हो रही है। मौसम खुला रहने पर इस सप्ताह के अखिर तक गेंहू के आवक बढ़ेगी। जिला आपूर्ति नियंत्रक तथा जिला प्रबंधक नागरिक आपूर्ति निगम सभी खरीदी केन्द्रों में तौल-कांटे हम्माल, उपार्जित गेंहू के भण्डारण तथा समय पर परिवहन की व्यवस्था करें। खरीद के अनुमान के अनुसार सभी खरीदी केन्द्रों में बारदाने उपलब्ध रहे।

जिले में पर्याप्त मात्रा में बारदाने उपलब्ध हैं। खरीदी केन्द्रों में गेंहू की बोरियों को व्यवस्थित रूप से स्टेक बनाकर रखें। सभी केन्द्रों में तिरपाल की भी व्यवस्था करें जिससे असमय वर्षा से उपार्जित गेंहू को बचाया जा सके। सभी राजस्व अधिकारी खरीदी केन्द्रों का नियमित रूप से निरीक्षण करें।

समर्थन मूल्य में गेंहू उपार्जन में किसी भी तरह की अनियमितता पाये जाने पर कड़ी कार्यवाही करें। भ्रमण के दौरान एसडीएम एके झा, तहसीलदार दीपिका पाव, जिला आपूर्ति अधिकारी ओपी पाण्डेय सहित नगरीय आपूर्ति निगम के जिला प्रबंधक तथा उपार्जन से जुड़े संबंधित जन उपस्थित रहे।

Tags:    

Similar News