एमपी में शिक्षक पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण 14 हजार शिक्षकों की होगी नियुक्ति, विभाग ने शुरू की तैयारी

MP News: गौरतलब है कि प्रदेश के सरकारी स्कूलों में एक लाख से अधिक शिक्षकों की कमी है।

Update: 2022-07-13 10:04 GMT

MP Bhopal News: प्रदेश के सरकारी विद्यालयों की स्थिति का सुधारने के लिए राज्य सरकार द्वारा प्राइमरी और मिडिल स्कूलों में 14 हजार शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी। ये पद शिक्षक पात्रता परीक्षा 2018 में उत्तीर्ण अभ्यर्थियों द्वारा भरे जाएंगे। स्कूल शिक्षा विभाग (School Education Department) द्वारा इसकी तैयारी भी शुरू कर दी गई है। इसके लिए पात्रता परीक्षा परिणाम की वैधता अवधि अक्टूबर 2022 तक बढ़ा दी गई है। गौरतलब है कि प्रदेश के सरकारी स्कूलों में एक लाख से अधिक शिक्षकों की कमी है। शिक्षकों की कमी से विद्यालयों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है। विभाग द्वारा 20 हजार अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति की जानी है, इससे काम नहीं चलेगा। इसलिए विभाग ने 14 हजार शिक्षकों की भर्ती करने का निर्णय लिया है। इसमें सात हजार उच्च माध्यमिक शिक्षक और पांच हजार माध्यमिक शिक्षक के पद हैं। अभी यह तय होना है कि इनकी नियुक्ति के लिए क्या प्रक्रिया अपनाई जाएगी व दस्तावेजों का सत्यापन कब और कैसे कराया जाएगा।

अतिथि शिक्षकों के भरोसे विद्यालय

वर्तमान में स्कूल, अतिथि शिक्षकों के भरोसे ही चल रहे हैं। पहले 40 हजार अतिथि शिक्षक काम कर रहे हैं और 20 हजार की नियुक्ति अब की जा रही है। ऐसे में स्कूलों में 60 हजार अतिथि शिक्षक हो जाएंगे। फिर भी 40 हजार से अधिक अतिथि शिक्षकों की कमी बनी रहेगी।

43723 उच्च माध्यमिक शिक्षक के लिए पात्र

पात्रता परीक्षा में 5 लाख अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए। जिसमें से 43723 उच्च माध्यमिक शिक्षक के लिए पात्र हैं। इसके बाद 216240 अभ्यर्थी माध्यमिक शिक्षक के लिए पात्र बताए गए हैं। गौरतलब है कि अब तक 18 हजार शिक्षकों को नियुक्त भी कर दिया गया है।

कब होगी नियुक्ति, अध्यापन कार्य हो रहा प्रभावित

बताया गया है कि राज्य सरकार शिक्षकों की नियुक्ति की तैयारी तो कर रहा है, लेकिन कब शिक्षकों की नियुक्ति होगी, कब वह ज्वाइन करेंगे यह स्पष्ट नहीं है। विद्यालय खुल गए हैं, बच्चे भी विद्यालय आ रहे हैं। लेकिन शिक्षकों की कमी के कारण विद्यालयों का अध्यापन कार्य पूरी तरह से प्रभावित हो रहा है।

Tags:    

Similar News