कांग्रेस अधिवेशन के आखिरी दिन राहुल गांधी का भाषण, कहा- भारत जोड़ो यात्रा से बहुत कुछ सीखा, किसानों का दर्द समझा

कांग्रेस अधिवेशन में राहुल गांधी का भाषण: छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में चल रहे कांग्रेस के 85वें अधिवेशन का आज तीसरा और आखिरी दिन है

Update: 2023-02-26 07:28 GMT

कांग्रेस अधिवेशन में राहुल गांधी का भाषण: छत्तीसगढ़ के  रायपुर में चल रहे कांग्रेस के 85वें अधिवेशन का आज तीसरा और आखिरी दिन है. इस मौके पर कांग्रेस पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने भाषण दिया। राहुल गांधी ने अपने भाषण में भारत जोड़ो यात्रा को याद किया और इस यात्रा में उन्हें क्या-क्या सीखने को मिला, इसके बारे में बताया। 

राहुल गांधी ने क्या कहा- 

राहुल ने अपने भाषण में कहा- हमने 4 महीने कन्याकुमारी से श्रीनगर तक भारत जोड़ो यात्रा की, न्यूज़ और वीडियो में आपने मेरा चेहरा देखा, लेकिन हमारे साथ लाखों लोग चल रहे थे.। बारिश, गर्मी और बर्फ में हम सब एकसाथ चले। बहुत कुछ सीखने को मिला। आपने देखा होगा कि पंजाब में एक मैकेनिक आकर मुझसे मिला। मैंने उसके हाथ पकड़े और सालों की उसकी तपस्या, उसका दर्द और दुख मैंने पहचाना। 

मैं जब किसानों से हाथ मिलाता था, उनके गले लगता था तो एक ट्रांसमिशन हो जाता था. पहले तो पूछना पड़ता था, क्या करते हो, बच्चे कितने हैं? कहां रहते हो? लेकिन कुछ दिन बाद बोलने की जरूरत नहीं पड़ती थी. जैसे ही हाथ पकड़ता उनका दर्द एक सेकेंड में समझ में आ जाता था. 

सोनिया गांधी सन्यास लेने वाली हैं? 

कांग्रेस अधिवेशन के दूसरे दिन पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने राजनीति से सन्यास लेने की तरफ इशारा किया था. उन्होंने कहा था कि- 1998 में जब मैं पहली बार पार्टी अध्यक्ष बनी तब से लेकर आज तक यानी पिछले 25 सालों में बहुत कुछ अच्छा और कुछ बुरा अनुभव भी रहा। 2004 और 2009 में पार्टी का परफॉर्मेंस हो या फिर मनमोहन सिंह को प्रधानमंत्री बनाने का मेरा निर्णय। यह व्यक्तिगत तौर पर मेरे लिए संतोषजनक रहा।  उन्होंने आगे कहा- भारत जोड़ो यात्रा के साथ अब मेरी पारी भी समाप्त हो सकती है 


Similar News