Train News 2022: खुशखबरी! अब ट्रेन में सफर करने पर टिकट में मिलेगी छूट, जाने लेटेस्ट अपडेट

Train News 2022: रेलवे यात्री टिकट में देश के नागरिकों को छूट प्रदान करती है.

Update: 2022-11-24 06:40 GMT

Indian Railways Latest News: आज देश में यातायात का सबसें बड़ा माध्यम रेलवे है। हजारों नही लाखों लाख यात्री प्रतिदिन ट्रेन में सफर करते हैं। रेलवे अपने यात्रियों को कई तरह की सुविधाएं भी उपलब्ध करवाती है। सुविधा की इसी कडी में रेलवे यात्री टिकट में देश के नागरिकों को छूट प्रदान करती है। लेकिन यह छूट कुछ स्थियों में खास लोगों को दी जाती है। कोरोना के समय यह छूट बंद कर दी गई थी। जिसे पूनः शुरू करने की दिशा में प्रयास किया जा रहा है।

 मिलती है छूट

जानकारी के अनुसार रेलवे सीनियर सिटिजन के अलावा रोगियों और छात्रों को यात्रा के दौरान छूट देती है। साथ ही शहीद की पत्नी, पुरस्कार प्राप्त विशिष्ठ लोगो को भी छूट का लाभ दिया जाता है। लेकिन कहा गया है कि इसके लिए विशेष नियम बनाए गये हैं जो भी इस नियम की शर्त को पूरा करेगा उसे ही लाभ दिया जायेगा।

छात्र को छूट

जानकारी के अनुसार सामान्य कैटेगरी में आने वाले छात्रों को स्लीपर क्लास में 50 प्रतिशत की छूट दी जाती है। वही एससी और एसटी कैटेगरी के छात्रों को 75 प्रतिशत छूट दिये जाने का प्रावधान रेलवे ने किया है। इसी तरह यूपीएसी और केन्द्रीय कर्मचारी चयन आयोग की मुख्य परीक्षा में शामिल होने के लिए यात्रा करने वाले छात्रों को सेकंड क्लास मे 50 प्रतिशत की छूट मिलती है।

रोगियों को छूट

जानकारी के अनुसार गंभीर बीमारी की समस्या से जूझ रहे रोगियों को यात्रा में रेलवे छूट देता है। इसके लिए रेलवे ने रोगो को चिन्ह्ति कर रखा हैं। जिसमें बताया गया है कि थैलसीमिया, हार्ट, किडनी रोग से ग्रसित रोगी जब इलाज करवाने के लिए रेल की यात्रा करते हैं तो उन्हे छूट दी जाती है।

कैंसर रोगियो को छूट

रेलवे कैंसर रोगियों को भी इलाज करवाने के लिए आने जाने पर छूट देती है। बताया गया है कि कैंसर रोगियां को फस्ट क्लास में 75 प्रतिशत, स्लीपर और थर्ड एसी में फ्री यात्रा तथा सेकेंड क्लास में 50 प्रतिशत का डिस्काउंट दिया जाता है।

Tags:    

Similar News