Sahara Refund: सहारा रिफंड के लिए ऑनलाइन अप्लाई शुरू, जानिए अभी किसे मिलेगा पैसा?

Sahara Refund News: सहारा निवेसकों को पैसा वापस करने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

Update: 2023-08-03 17:36 GMT

sahara refund

Sahara Refund Live Status Latest News Update Today In Hindi: सहारा निवेसकों को पैसा वापस करने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। अभी कुछ दिनो पहले ही केन्द्रीय मंत्री अमित शाह ने सहार रिफंड पोर्टल काशुभारंभ किया था। लोगां को इस पोर्टल में आवेदन करने के लिए कहा गया था। ज्ञात हो की सहारा इंडिया में देश के करोड़ों निवेशकों का पैसा फंसा हुआ है। देश के लोगां का करीब 1.12 लाख करोड़ रूपये सहार इंडिया की चार अलग-अलग संस्थाआें में फंसा हुआ है। लेकिन सबसे खुशी की बात तो यह है कि अब सहारा रिफंड पोर्टल में आवेदन करने के पश्चात निवेशकों को उनका पैसा 45 दिन के अंदर उनके खाते पर वापस किया जाएगा। यह बात जरूर है कि इस प्रक्रिया में शुरुआती दौर में हर निवेशकों को केवल 10,000 रुपए ही वापस किए जाएंगे।

करोड़ों निवेशकों का फसा है पैसा

ज्ञात हो की सहारा इंडिया में देश के करोड़ों निवेशकों का पैसा फंसा हुआ है। एक रिपोर्ट की माने तो सहारा ग्रुप ने 26 राज्यों मे 2.76 करोड़ लोगों से 80000 करोड़ रुपए जमा करवाए थे। सहारा इंडिया ग्रुप की कंपनियों के कुल निवेश को देखें तो यह संख्या 13 करोड़ तक पहुंच जाती है। जिसमें निवेशकों का करीबन 1.12 लाख करोड़ रुपए से अधिक कंपनी के पास फंसा हुआ है। यह जानकारी संसद में बीते वर्ष अगस्त 2022 में केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी द्वारा बताई गई थी।

कौन सी है सहारा ग्रुप की कंपनियां

सहारा इंडिया ग्रुप ने 4 कंपनियों के माध्यम से लोगों का पैसा जमा करवाया था। जिसमें सहारा इंडिया सहारा क्रेडिट कोआपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड, सहारायन यूनिवर्सल मल्टीपर्पज सोसायटी लिमिटेड, हमारा इंडिया क्रेडिट कोआपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड तथा स्टार्स मल्टीपर्पज कोआपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड नाम की यह चार कंपनियां शामिल है। इन्हीं कंपनियों मैं देश के निवेशकों का पैसा जमा करवाया गया था।

मिलेंगे केवल 10000

सहारा रिफंड पोर्टल में आवेदन करने के पश्चात निवेशकों को उनका पैसा 45 दिन के अंदर उनके खाते पर वापस किया जाएगा। लेकिन रिफंड कि इस प्रक्रिया में शुरुआती दौर में हर निवेशकों को केवल 10,000 रुपए ही वापस किए जाएंगे। सहारा निवेशकों को यह पैसा आवेदन के 45 दिनों के अंदर प्राप्त हो जाएगा। लेकिन बताया गया है कि जिन निवेशकों द्वारा योजना में निवेश के पश्चात रकम मैच्योर हो गई है उन्हें ही पहले चरण में यह पैसा लौटाया जाएगा। पहले चरण में उन निवेशकों की जमा राशि वापस लौट आएगी जिनका निवेश 10000 है।

ज्ञात हो कि अभी तक रिफंड करने के लिए मात्र 5000 करोड़ रुपए ही मिले हुए हैं। केंद्र सरकार द्वारा कहा गया है कि किसी भी निवेशक को परेशान होने की जरूरत नहीं है। 5000 करोड़ सहारा निवेशकों के बीच बांट दिए जाएंगे उसके पश्चात पुणे सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाएंगे। सुप्रीम कोर्ट को दिए हुए पैसे की वितरण की पूरी जानकारी देने के साथ ही अधिक पैसा वापस लौट आने के लिए लिया जाएगा।

निवेशकों में अच्छा खासा आक्रोश

सहारा के अलग-अलग कंपनियों में निवेश करने वाले लोग अपना पैसा प्राप्त करने दर दर की ठोकर खा रहे हैं। ऐसे में निवेशकों मे खासा आक्रोश देखने को मिल रहा है। जानकारी के मुताबिक इंडिया में सबसे अधिक पैसा बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के निवेशकों का फंसा हुआ है। लोगों ने अपने जीवन भर की गाढी कमाई सहारा में निवेश कर अब भुगतान का इंतजार कर रहे हैं। ऐसे में निवेशकों का आक्रोशित होना जायज है। लेकिन अब इंतजार की घड़ियां अब समाप्त होने वाली है। अब तो भुगतान का समय आ गया।

चार लाख निवेशकों ने किया आवेदन

सहारा रिफंड पोर्टल पर आवेदन की प्रक्रिया की स्थिति पर नजर डालें तो पता चलता है कि 30 जुलाई 2023 तक करीबन 4.21 लाख निवेशकों ने रिफंड के लिए एप्लीकेशन किया और इनका एप्लीकेशन वेरीफाई भी किया जा चुका है।

यह जानकारी देनी होगी

सहारा रिफंड पोर्टल में आवेदन करते समय आवेदक को मेंबरशिप नंबर, डिपोजिट सर्टिफिकेट, जमा अकाउंट नंबर, आधार से लिंक मोबाइल नंबर देना होगा। बताया गया है कि आधार से खाता और मोबाइल नंबर दोनों ही लिंक होना चाहिए। इन दस्तावेजों के बगैर आवेदन करना संभव नहीं होगा।

Tags:    

Similar News