मुखबिर योजना 2023: सरकार की अपराधियों को पकड़ने में करें मदद, मिलेंगे ₹200000, फटाफट से जानें कैसे करें आवेदन?

अपराधियों की सूचना निकालने के लिए एक विशेष मुखबिर योजना चलाने पर जोर दिया जा रहा है।

Update: 2023-01-11 15:13 GMT

उत्तर प्रदेश सरकार के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जनता के बीच से अपराधियों की सूचना निकालने के लिए एक विशेष मुखबिर योजना चलाने पर जोर दिया जा रहा है। इसके लिए कहा गया है कि जो भी इस योजना में शामिल होगा उसे सरकार की ओर से 200000 रुपए देने की योजना बनाई जा रही है।

क्या है सरकार उद्देश

मुखबिर योजना चलाने प्रदेश सरकार का मुख्य उद्देश्य है कि भ्रूण हत्या रोकने कारगर उपाय किया जाए। इस योजना के तहत एक टीम गठित की जाए जो भ्रूण हत्या करने कराने वालों की सूचना दें। उनके इस सूचना के बाद प्रशासन अपराधियों को पकड़ेगी।

मिलेगा इनाम

सरकार ने इसके लिए काम करने वाले लोगों को इनाम देने की व्यवस्था की है। इसके लिए एक टीम गठित की जाएगी। यह इनाम की राशि उस पूरी टीम को दिया जाएगा।

कैसी होगी टीम

बताया गया है कि मुखबिर योजना के तहत बनने वाली टीम में कुछ मुखबिर होंगे। उनके साथ दो अन्य लोगों को भी शामिल किया जाएगा। साथ में टीम के साथ एक गर्भवती महिला रहेगी जो कार्यवाही का पूरा हिस्सा बनेगी। यह पूरी टीम भ्रूण हत्या करने वालों पर प्रभारी और प्रमाणिक कार्य करेगी।

स्वास्थ्य विभाग से करें संपर्क

मुखबिर योजना में शामिल होने के लिए स्वास्थ्य विभाग को उत्तर प्रदेश सरकार ने अधिकृत किया है। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग से संपर्क करना होगा। स्ट्रिंग ऑपरेशन करने के लिए गठित की गई टीम पूरे तालमेल के साथ कार्य करेगी। बताया गया है कि संपूर्ण कार्यवाही पूर्ण होने के पश्चात मिलने वाली इनाम की राशि दी जाएगी।

Tags:    

Similar News