Indian Railways: सस्ता हुआ ट्रेनों के AC 3-टियर इकोनॉमी का सफर, इंडियन रेलवे ने किराया घटाया; जानिए पहले से बुक टिकट का कैसे मिलेगा रिफंड

इंडियन रेलवे ने यात्रियों को बड़ी राहत दी है. रेलवे ने आज से पुराने सिस्टम को लागू करते हुए AC 3-टियर इकोनॉमी क्लास का किराया कम कर दिया है.

Update: 2023-03-22 18:29 GMT

सस्ता हुआ ट्रेनों के AC 3-टियर इकोनॉमी का सफर

इंडियन रेलवे (Indian Railways) ने यात्रियों को बड़ी राहत दी है। रेलवे ने आज से पुराने सिस्टम को लागू करते हुए AC 3-टियर इकोनॉमी क्लास का किराया कम कर दिया है। AC 3-TIER की तुलना में अब इकॉनमी क्लास में यात्रियों को फेयर में 60 से 70 रुपए तक कम देने होंगे। साथ ही जिन यात्रियों का टिकट बुक हो चुका है, उनका रेलवे रिफ़ंड भी करेगा। 

बता दें भारतीय रेल्वे ने ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को सितंबर 2021 में सस्ती एसी यात्रा सर्विस देने के लिए AC-3 इकॉनमी कोच की शुरुआत की थी। लेकिन नवंबर 2022 में AC 3-टियर इकोनॉमी और AC 3-टियर के मर्जर के कारण दोनों क्लास का किराया बराबर हो गया था।

टिकट बुक करा चुके यात्रियों को रिफ़ंड मिलेगा (How to get refund of booked ticket)

रेल्वे ने आदेश जारी करते हुए कहा है कि बुधवार से पुराने सिस्टम को लागू करते हुए AC 3-टियर इकोनॉमी क्लास का किराया कम कर दिया गया है। जिन यात्रियों ने पहले से 22 मार्च के बाद की ट्रेन टिकट ऑनलाइन या ऑफलाइन बुकिंग की है, उन्हे नई दरों के हिसाब से पैसा रिफ़ंड किया जाएगा। ऑनलाइन बुक हुए टिकट का पैसा ऑनलाइन खातों में रिफ़ंड होगा, जबकि जिन यात्रियों ने काउंटर के जरिए ऑफलाइन टिकट बुकिंग करावा रखी है उन्हे रिफ़ंड के लिए अपनी बुक टिकट के साथ फिर से बुकिंग काउंटर का रुख करना पड़ेगा। 

चादर कंबल मिलते रहेंगे

जब रेलवे ने AC-3 इकोनॉमी कोच की शुरुआत की तो उसमें यात्रियों को चादर और कंबल नहीं दिए जाते थे, लेकिन इस क्लास को AC-3 में मर्ज करने के बाद किराया बराबर कर दिया गया था। इससे AC-3 इकोनॉमी कोच में भी चादर और कंबल दिए जाने लगे। अब रेलवे ने पुराने सिस्टम को फिर से लागू तो कर दिया है, लेकिन चादर और कंबल देने की व्यवस्था को वापस नहीं लिया गया है।

Tags:    

Similar News