CBSE EXAM BOARD : 12वीं परीक्षाओं की तारीखें घोषित, यहां देखें टाइम टेबल

CBSE EXAM BOARD : 12वीं परीक्षाओं की तारीखें घोषित, यहां देखें टाइम टेबलभोपाल/ लंबे इंतेजार के बाद केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई

Update: 2021-02-16 06:22 GMT

CBSE EXAM BOARD : 12वीं परीक्षाओं की तारीखें घोषित, यहां देखें टाइम टेबल

भोपाल/ लंबे इंतेजार के बाद केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई (Central Board of Secondary Education, CBSE ने 12वीं कक्षा की परीक्षा के लिए डेटशीट जारी कर दी है। हालांकि, अब तक सिर्फ 12वीं कक्षा की डेटशीट ही जारी हुई है। बची हुई 10वीं कक्षा के बचे पेपरों की डेटशीट आना बाकी है।

मध्यप्रदेश में कई कांग्रेस पदाधिकारियों ने थामा भाजपा का दामन, सीएम एवं प्रदेश अध्यक्ष ने दिलाई सदस्यता

आपको बता दें कि, इससे पहले 16 मई को ही ये डेटशीट जारी होने वाली थी, लेकिन शाम को करीब पांच बजे मानव संसाधन विकास मंत्री ने अपने ट्विटर हैंडल से टाइम टेबल को 18 मई को जारी करने की बात कही।

1 जुलाई से शुरु होगी परीक्षा, देखें लिस्ट

हालांकि, परीक्षा की तारीखों की घोषणा पहले ही की जा चुकी है। टाइम टेबल के साथ सब्जेक्ट का विवरण दिया गया है। परीक्षाएं 1 से 15 जुलाई के बीच होनी हैं। पहले से हो चुकी परीक्षा के कॉपियों की जांच बोर्ड ने 10 मई से ही शुरू कर दी है। मध्य प्रदेश के 981 सीबीएसई स्कूलों में हजारों छात्र पढ़ रहे हैं। वहीं, देशभर में करीब 1.5 करोड़ कॉपियां 50 दिनों के अंदर जांचनी हैं।

इसका मतलब है कि पहले हुई परीक्षा की कॉपियां 1 जुलाई तक चेक हो चुकी होंगी। दरअसल, 41 बचे विषयों में से सीबीएसई सिर्फ 29 विषयों की ही परीक्षा लेगा। ये वे विषय होंगे जिन की जरूरत उच्च शिक्षा में एडमिशन के लिए पड़ती है।

ग्वालियर में तीन मंजिला मकान भीषण आग की चपेट में, 3 बच्चों समेत 7 की मौत

एग्जाम सेंटर पहुंचने से पहले पढ़े ये जरूरी सूचना

CBSE की ओर से टाइम टेबल के साथ खास निर्देश भी जारी किये हैं। परीक्षा देने वाले सभी छात्रों को परीक्षा कक्ष में शामिल होने से पहले इन चीजों को जरूर फॉलो करना होगा।

आइये जानते हैं उन खास निर्देशों के बारे में...।

बांग्लादेशी डॉक्टरों की एक टीम ने कोविड-19 की दवा बनाने का दावा.. पढ़िए पूरी खबर

-परीक्षा केंद्रों में उपस्थित होने के दौरान जारी किए गए सभी निर्देशों का कड़ाई से उम्मीदवारों द्वारा पालन किया जाएगा

-एडमिट कार्ज पर दिये गए सभी निर्देशों का पालन छात्रो को कड़ाई से करना होगा। जानिए अन्य निर्देश।

सोशल मीडिया पर हो रही फेक डेटशीट वायरल

15 मई से ही सोशल मीडिया पर फेक डेटशीट वायरल हो गई थी। इसके बारे में सीबीएसई ने चेतावनी भी जारी की थी। सीबीएसई ने कहा था कि, अफवाहों पर ध्यान न दें। बोर्ड अपने समय से ही डेटशीट जारी करेगा। अपडेट के लिए सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट विजिट करने की बात कही थी।

[signoff]

Similar News