MP Weather Alert: इन जिलों में अति तीव्र शीतलहर के लिए येलो अलर्ट जारी, पड़ेगा भंयकर कोहरा

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के 13 जिलों में अति तीव्र शीतल दिन का येलो अलर्ट (yellow alert) जारी।

Update: 2022-01-19 14:10 GMT

MP Weather News (मध्य प्रदेश मौसम की जानकारी): इन दिनों हाड़ियाँ कंपाने वाली ठंड विंध्य क्षेत्र सहित मध्य प्रदेश के कई जिलों में पड़ रही है। तो वही मौसम विभाग ने रीवा-चंबल संभाग के साथ ग्वालियर, दतिया, राजगढ़, छतरपुर, टीकमगढ़, बालाघाट के 13 जिलों में तीव्र शीतल दिन का येलो अलर्ट (yellow alert) जारी किया है।

कोहरा का येलो अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार के ग्वालियर-चंबल, रीवा और सागर संभाग के साथ बालाघाट, मंडला, भोपाल, शाजापुर, उज्जैन और आगर में भंयकर कोहरा पड़ने के संकेत दिए गए है।

बादल बारिश के संकेत

मध्‍य प्रदेश में एक बार फिर मौसम बदलने के आसार है। नए वेदर सिस्टमों के चलते अगले 48 घंटे में कहीं कहीं बादल छाने के संकेत है। मौसम विभाग के अनुसार 22 जनवरी के बाद ग्वालियर चंबल के इलाकों में फिर बारिश हो सकती है। हांलाकि यंहा मध्यम बारिश के संकेत दिए गए है।

बारिश के लिए बन रहा यह सिस्टम

मौसम विभाग के अनुसार एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ हिमालय क्षेत्र में सक्रिय हो गया है और 21 जनवरी को एक तीव्र आवृति वाले पश्चिमी विक्षोभ के भी उत्तर भारत में प्रवेश करने की संभावना है। इससे दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान में एक प्रेरित चक्रवात बन सकता है।

इन दो वेदर सिस्टम के प्रभाव से शुक्रवार से मध्य प्रदेश का मौसम के बदलाव देखने को मिलेगा और बादल छाएंगे। शनिवार से ग्वालियर, चंबल, सागर, रीवा संभागों के जिलों में बारिश भी होने की संभावना है। इस दौरान राजधानी भोपाल में भी बादल छाने के साथ बूंदाबांदी होने की संभावना है। पश्चिमी विक्षोभ के कारण इंदौर में 22 से 24 जनवरी के बीच बादल छाने के साथ हल्की बूंदाबांदी की संभावना है।

पंचमढ़ी गुना और उमरिया में कंम तापमान

एमपी के गुना और उमरिया में सबसे कंम तापमान दर्ज किया गया है। पचमढ़ी में 4.6 डिग्री सेल्‍सियस ,गुना में 5.4, नौगांव व खजुराहो 5.6 डिग्री न्‍यूनतम, भोपाल में न्‍यूनतम तापमान 6.6 डिग्री सेल्‍सियस दर्ज किया गय। मंगलवार को रीवा, टीकमगढ़, सीधी, सतना, विदिशा, मुरैना, शिवपुरी, रायसेन में कोल्ड डे रहा।और भिंड, ग्वालियर, अशोकनगर और शिवपुरी में शीतलहर चली।

Tags:    

Similar News